×

Rajasthan Hinsa: राजस्थान में सांप्रदायिक दंगा, हमले के विरोध में सड़कों पर उतरे लोग, किया चक्का जाम

Communal Tension in Rajasthan: राजस्थान में भीलवाड़ा के बाद अब हनुमानगढ़ में हिंसा की घटना सामने आई है जिसके चलते इलाके में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 12 May 2022 2:34 AM GMT (Updated on: 12 May 2022 3:01 AM GMT)
Rajasthan clash in Hanumangarh
X

राजस्थान के हनुमानगढ़ में संघर्ष (फोटो-सोशल मीडिया)

Communal Tension in Rajasthan: राजस्थान के कई इलाकों में इन दिनों साम्प्रदायिक तनाव (communal tension in Rajasthan) की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में लगातार घटित हो रही हिंसा और झड़प की घटनाएं मामले को अधिक संवेदशील रूप दे रही हैं। भीलवाड़ा (Bhilwara) के बाद अब हनुमानगढ़ में हिंसा की घटना सामने आई है जिसके चलते इलाके में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है।

इस घटना के मुताबिक हनुमानगढ़ (Hanumangarh) में स्थानीय विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता(Attack on VHP Leader) पर हमला हुआ है, जिसको लेकर विहिप कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

विहिप नेता पर जानलेवा हमला

इस घटना के चलते इलाके (clash in Hanumangarh) में तनाव बढ़ता जा रहा है, ऐसे में भारी संख्या मेज भीड़ ने आवागमन बाधित कर दिया है। हनुमानगढ़ की पुलिस(Hanumangarh Police) को किसी भी अपरिहार्य स्थिति के लिए हाई अलर्ट पर रख गया है।

घटना को लेकर यह ख़बर सामने आ रही है कि विहिप नेता की किसी बात को लेकर कुछ लोगों से झड़प हो गई, जिसके बाद उन लोगों ने विहिप नेता पर जानलेवा हमला कर दिया। घटना के बाद विहिप नेता को बीकानेर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां चिकित्सकों द्वारा उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

इस घटना के मद्देनज़र लोगों का आक्रोश देखने आ रहा है। इस घटना के विरोध में भारी संख्या में प्रदर्शन करते हुए लोग सड़कों पर आ गए हैं और यातायात बाधित कर दिया है। प्रशासन ने मौके पर स्थिति बिगड़ने की आशंका के तहत पुलिसबल तैनात कर दिया है।

राजस्थान में साम्प्रदायिक तनाव के तहत यह हाल ही में ऐसी तीसरे घटना है। इससे पहले भीलवाड़ा से दो घटनाएं सामने आई थी, जिसमें पहले दो सम्प्रदाय के लोगों के बीच कहासुनी ने एक हिंसक झड़प और आगजनी का रूप लव लिया था। इसी के साथ बीते दिन भीलवाड़ा में एक 22 वर्षीय युवक की दूसरे सम्प्रदाय के लोगों ने हत्या कर दी थी। जिसके बाद इलाके में इंटरनेट सेवा बन्द करने के साथ भारी पुलिसबल तैनात किया गया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story