×

England vs India: पहले दिन के बाद भारत पर इंग्लैंड की लीड बरकरार, यशस्वी ने किया ये बड़ा कारनामा!

England vs India: उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में भी अपना नाम दर्ज किया

Sachin Hari Legha
Published on: 7 March 2024 2:39 PM GMT (Updated on: 7 March 2024 9:01 PM GMT)
England vs India Yashasvi Jaiswal
X

England vs India Yashasvi Jaiswal (photo. Social Media)

England vs India: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में शुरू हो गया है। मुकाबला गुरुवार 7 मार्च 2024 से शुरू हुआ। मैच में टॉस का सिक्का इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की तरफ गिरा। उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि यह फैसला टीम के ऊपर शुरुआती कुछ समय के बाद उल्टा पड़ गया। पहले विकेट के लिए साझेदारी 64 रन की हुई थी, उसके बाद कोई भी साझेदारी लंबी नहीं टिकी।

कुलदीप यादव और आर अश्विन का कमाल

आपको बताते चलें कि पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने लगभग 58 ओवर खेले। इस दौरान तमाम 11 खिलाड़ियों ने मिलकर मात्र 218 रन बनाए। टीम की ओर से सबसे ज्यादा जैक क्रॉली ने ही 79 रनों की पारी खेली थी। जबकि उनके बाद जॉनी बेयरस्टो ही थे, जिन्होंने 29 रन बनाए। वहीं कप्तान बेन स्टोक्स शून्य पर अपना विकेट कुलदीप यादव को दे बैठे।

भारत की ओर से कमाल की गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने 15 ओवर के स्पेल में कुल 5 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने मात्र 72 रन ही दिए। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन 12 ओवर के स्पेल में ही 04 विकेट चटकाने में सफल रहे। उन्होंने इस दौरान केवल 51 रन दिए। इस पारी में हैरानी की बात यह रही कि जसप्रीत बुमराह तथा मोहम्मद सिराज को एक भी सफलता नहीं मिली। जबकि रवींद्र जडेजा को एक विकेट से संतुष्ट होना पड़ा।

यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास!

इंग्लैंड की पारी समाप्त होने के बाद टीम इंडिया की पारी शुरू हुई और रोहित कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर युवा क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल ने ताबड़तोड़ रन बरसाने शुरू कर दिए। रनों का आलम ऐसा रहा कि अंग्रेजी गेंदबाज विचार में डूब गए। यशस्वी जायसवाल ने 58 गेंद में 57 रनों की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 05 चौके और 03 छक्के भी आए। उन्होंने इसी के साथ केवल 09 टेस्ट मैचों में ही 1000 इंटरनेशनल रन पूरे किए। इस दौरान उनके बल्ले से 03 शतक, 02 दोहरे शतक तथा 04 अर्धशतक भी आए।

उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में भी अपना नाम दर्ज किया। हालांकि, इस मैच यशस्वी जायसवाल के आउट होने के बाद भी टीम की रन रेट में कोई नुकसान नहीं हुआ। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने आक्रामक रूप जारी रखा। दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड के पास अभी भी 83 रनों की लीड बाकी है। जबकि भारतीय टीम 30 ओवर के खेल के बाद एक विकेट के नुकसान पर 135 रन पहुंच चुकी है। कल यहीं से खेल की शुरुआत होगी।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story