×

IND vs NZ U19 World Cup2024: भारत के राजकुमारों ने सुपर 6 के पहले मैच में दर्ज की बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 81 पर किया धराशाई

IND vs NZ U19 World Cup 2024: भारत ने सुपर 6 के चरण में न्यूज़ीलैंड को 214 रन से हरा दिया है। भारत की यह जीत टूर्नामेंट में अन्य टीमों के लिए भी एक चुनौती है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 30 Jan 2024 3:01 PM GMT (Updated on: 30 Jan 2024 3:02 PM GMT)
IND vs NZ U19 World Cup 2024
X

IND vs NZ U19 World Cup (Pic Credit-Social Media)

IND vs NZ U19 World Cup 2024: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच वर्ल्ड कप अंडर 19 में सुपर 6 का मुकाबला खेला गया। जिसमे भारतीय टीम ने 214 रन से बड़ी जीत हासिल की है। यह जीत भारत को उनके बेहतरीन बल्लेबाज मुशीर खान के बदौलत मिली हैं। जिन्होंने आज के मैच में 126 गेंदों पर 131 रनों की शतकीय पारी खेली। भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 295 रन 8 विकेट के नुकसान पर बनाने में सफल रहा था। जिससे कीवी टीम को 296 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन न्यूज़ीलैंड टीम 100 रन के आंकड़ें को भी पार नहीं कर पाई। 81 के स्कोर पर न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम धराशाई हो गई। केवल 28 ओवर खेलकर टीम सिमट गई। जिससे भारत को बड़ी जीत मिली।

भारतीय टीम के हीरो रहे मुशीर खान

कप्तान उदय सहारन टॉस हार गए और भारत को लगातार चौथे मैच में पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। पिछले गेम के शतकवीर और ओपनर बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी सिर्फ नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह और इन-फॉर्म मुशीर ने दूसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़कर भारत को बड़े स्कोर की राह पर बनाए रखा। मुशीर एक संतुलित दृष्टिकोण के साथ पूरे मैच के दौरान प्रभावशाली बने रहे थे। मैंगौंग ओवल में खेल की परिस्थितियों के लिए जल्द अनुकूलित हो गए। आदर्श ने इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक जमाया, लेकिन इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। मेसन क्लार्क ने आदर्श को 58 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट कर दिया। लेकिन मुशीर ने 126 गेंदों में 131 रन की शानदार पारी खेलकर अपना दबदबा बनाए रखा। सहारन भी शानदार लय में दिखे और उन्होंने मुशीर के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 रन जोड़े। भारतीय बल्लेबाजों ने अंतिम दस ओवरों में अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने के लिए संघर्ष किया। लेकिन किसी तरह आठ विकेट पर 295 रन बनाने में सफल रहे। कीवी टीम के लिए मेसन क्लार्क ने चार विकेट लिए लेकिन प्रत्येक ओवर में 7.75 रन दिए।

गेंदबाजों के कहर में नहीं टिक पाए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज

न्यूज़ीलैंड टीम भारत के दिए 296 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी। रन चेज करते हुए, 18 वर्षीय दाएं हाथ के तेज गेंदबाज राज लिम्बानी ने पारी की पहली ही गेंद पर टॉम जोन्स को बोल्ड कर दिया। फिर उसी ओवर में इन-फॉर्म स्नेहिथ रेड्डी का विकेट लेकर न्यूजीलैंड को और चौंका दिया। लिम्बानी की तेज शुरुआत के बाद, इन-फॉर्म बाएं हाथ के स्पिनर सौम्य पांडे ने चार विकेट लेकर अपना शानदार फॉर्म जारी रखा। मुशीर ने भी अंतिम समय में दो विकेट लेकर अपने हरफनमौला अंदाज का गेंदबाजी कौशल में भी प्रदर्शन दिया, क्योंकि न्यूजीलैंड 28.1 ओवर में 81 रन पर लड़खड़ा गईथी।


Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story