×

IND vs SA Test Series: विराट कोहली राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड से कुछ रन दूर, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में बनेंगे नए रिकॉर्ड

IND vs SA Test Series: साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन टेस्ट मैच बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर विराट कोहली है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 25 Dec 2023 6:13 PM GMT
IND vs SA Test Series
X

IND vs SA Test Series (Pic Credit-Social Media)

IND vs SA Test Series: विराट कोहली विश्व कप फाइनल में हार की निराशा को पीछे छोड़कर एक नए चरण की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। वह सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में मैदान पर उतरने की तैयारी कर रहे हैं। भारत को 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे टेस्ट) से शुरू होने वाली दो मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का सामना करना है। जिसमे वर्ल्ड कप के बाद भारत के दिग्गज खिलाड़ियों को वापसी करते हुए देखने के लिए फैंस बेताब है। लेकिन भारतीय टीम के फैंस के लिए बुरी खबर है, मोहम्मद शमी इस टेस्ट मैच से बाहर है।

वर्ल्ड कप में तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

विराट कोहली का विश्व कप प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने टूर्नामेंट में 11 मैचों में 95.62 की औसत से 765 रनों की शानदार पारी के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में हस्ताक्षर किए। उन्होंने प्रतियोगिता में तीन शतक और छह अर्द्धशतक बनाए। विश्व कप के दौरान, विराट ने न केवल अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। बल्कि अपने बचपन के आदर्श सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में, उन्होंने मुंबई के खचाखच भरे वानखेड़े स्टेडियम में एक यादगार पल में तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पार करते हुए अपना 50 वां वनडे शतक बनाया।

बड़ा रिकॉर्ड बनाने के कगार पर किंग कोहली

विराट दक्षिण अफ्रीका में रेड-बॉल क्रिकेट की चुनौतियों के लिए तैयारी कर रहे हैं, एक और रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजी के इस उस्ताद की ओर इशारा कर रहा है। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में 14 टेस्ट खेले हैं और 56.18 की औसत से 1236 रन बनाए हैं। वह वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट को राहुल द्रविड़ के 1252 रनों से आगे निकलने के लिए सिर्फ 16 रनों की जरूरत है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में द्रविड़ तीसरे स्थान पर हैं।

तेंदुलकर को पीछे छोड़ नम्बर 1 के लिए बड़े स्कोर की जरूरत

विराट कोहली को इस सूची में वीरेंद्र सहवाग से आगे निकलने के लिए भी 70 रनों की जरूरत है। 15 टेस्ट मैचों में 1306 रन के साथ सहवाग इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 25 टेस्ट मैचों में 42.46 की औसत से 1741 रन बनाकर शीर्ष पर हैं। विराट को शीर्ष पर पहुंचने के लिए दो टेस्ट मैचों में 505 या उससे अधिक रन बनाने होंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story