×

IPL 2022 Team Auction: बड़ी खुशखबरी, अब लखनऊ की टीम भी दिखाएगी IPL 2022 में जलवा, अहमदाबाद को भी मौका

IPL 2022 Team Auction: आईपीएल में दो नई टीमों के पदार्पण के साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की बंपर कमाई हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Oct 2021 3:03 PM GMT (Updated on: 25 Oct 2021 3:42 PM GMT)
Board of Control for Cricket in India
X

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  (फोटो- सोशल मीडिया)

IPL 2022 Team Auction : उत्तर प्रदेश के क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी है। आने वाले दिनों में आईपीएल में लखनऊ की टीम भी अपना जलवा दिखाएगी। आईपीएल के लिए दो नई टीमों का एलान कर दिया गया है। आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को खरीदा है। उन्होंने इसके लिए 7090 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। आईपीएल में दूसरी नई टीम अहमदाबाद होगी जिसे सीवीसी कैपिटल ने 5166 करोड रुपए में खरीदा है।

आईपीएल में दो नई टीमों के पदार्पण के साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की बंपर कमाई हुई है। पहले दो नई टीमों के आने के साथ बीसीसीआई की करीब आठ से दस हजार करोड़ रुपए की कमाई की उम्मीद जताई जा रही थी मगर बीसीसीआई की कमाई 12000 करोड़ के ऊपर पहुंच गई है। लखनऊ की टीम को लेकर बीसीसीआई खुद भी दिलचस्पी ले रहा था। बीसीसीआई का मानना है कि आईपीएल के जरिए देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में गजब की दीवानगी दिखेगी।

अब और भी रोचक हो जाएगा आईपीएल

दो नई टीमों के आने से आने वाले दिनों में आईपीएल के और भी रोचक हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है। आईपीएल 2021 में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था मगर अब आईपीएल में 10 टीमें एक-दूसरे को चुनौती देते हुए दिखेंगी। आईपीएल की दो नई टीमों के लिए दुबई में बिड सबमिट की गई थी। दुनिया भर के बिजनेस ग्रुपों ने नई टीम बनाने के लिए बिडिंग प्रक्रिया में हिस्सा लिया।

फोटो- सोशल मीडिया

पहले बिडिंग के मामले में अडानी ग्रुप को सबसे आगे बताया जा रहा था। बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नई टीमों के लिए लगाई गई बोलियों का टेक्निकल इवैल्यूएशन करने के बाद बोर्ड की ओर से नई फ्रेंचाइजी की घोषणा की गई है।

देश के 6 शहरों के नाम से नई टीम के गठन के लिए प्रक्रिया शुरू की गई थी मगर इसमें लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों ने बाजी मार ली। लखनऊ व अहमदाबाद के अलावा बिडिंग प्रक्रिया में कटक, गुवाहाटी, धर्मशाला और इंदौर के नाम शामिल थे। सबसे अधिक बोली लगाने वाले को ही अपना शहर और टीम चुनने की आजादी दी जाती है।

लखनऊ का दावा मजबूत होने के कारण

दुबई में चल रही बिडिंग प्रक्रिया के लिए बीसीसीआई और आईपीएल के सारे अधिकारी मौजूद थे। अहमदाबाद और लखनऊ की दावेदारी मजबूत होने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। दोनों राज्यों में आईपीएल की फॉलोइंग काफी ज्यादा है। आईपीएल को इन दोनों राज्यों में काफी पसंद किया जाता है और बीसीसीआई की दिलचस्पी भी इन दोनों टीमों में बताई जा रही थी।

इन दोनों शहरों के पास अपने स्टेडियम भी हैं। इस कारण इन दोनों शहरों की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही थी। क्रिकेट फैंस की ओर से भी नई टीमों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था और सबकी नजरें बीसीसीआई की ओर से की जाने वाली घोषणा पर टिकी हुई थीं। लखनऊ के नाम से टीम के गठन को उत्तर प्रदेश के क्रिकेट साइंस के लिए बड़ी खुशखबरी माना जा रहा है।

बड़े-बड़े बिजनेस ग्रुप ने लिया हिस्सा

नई टीमों को खरीदने में बड़े-बड़े बिजनेस ग्रुप ने दिलचस्पी दिखाई। नई टीमों को खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप के अलावा RPSG, मैनचेस्टर यूनाइटेड, नवीन जिंदल, सीवीसी पार्टनर, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप और रणवीर सिंह और दीपिका के नाम भी शामिल थे। सभी की ओर से बिडिंग के कागजात सौंपे गए थे और बाद में इनका मूल्यांकन किया गया।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी कंपनी रिद्धि स्पोर्ट्स ने भी नई टीम के लिए दिलचस्पी दिखाई थी मगर देरी से कागजात जमा करने के कारण उसे डिसक्वालिफाई कर दिया गया। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप और मैनचेस्टर यूनाइटेड नई टीमों को खरीदने की प्रक्रिया में सबसे आगे बताया गया था मगर आखिरकार आरपीएसजी और सीवीसी कैपिटल ने बाजी मार ली।

बढ़ जाएगी मैचों की संख्या

बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि किसी भी कंपनी की ओर से एक से अधिक शहरों की बोली भी लगाई जा सकती है मगर कंपनी को मालिकाना हक सिर्फ एक शहर का ही मिलेगा। दो नई टीमों के गठन के साथ आईपीएल में हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी। आईपीएल 2021 के दौरान आठ टीमों में शामिल खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था।

आईपीएल में 10 टीमों के गठन के साथ मैचों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। अभी तक आईपीएल के दौरान 60 मैच खेले जाते थे मगर अब उनकी संख्या बढ़कर 74 हो जाएगी। दो नई टीमों के गठन के साथ करीब 40-45 नए खिलाड़ियों को भी आईपीएल में अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story