×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

IPL 2024 Final: दुनिया के 2 सबसे बड़े मानसिक विचारों की लड़ाई, Gambhir vs Cummins पढ़ें पूरा इतिहास

IPL 2024 Final Gautam Gambhir vs Pat Cummins: केकेआर की तरफ से मैंटोर गौतम गंभीर अपने सामने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विश्व विजेता कप्तान पैट कमिंस को खड़ा पाएंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 26 May 2024 9:25 AM GMT
IPL 2024 Final Gautam Gambhir vs Pat Cummins
X

IPL 2024 Final Gautam Gambhir vs Pat Cummins (Photo. SRH/KKR)

IPL 2024 Final Gautam Gambhir vs Pat Cummins: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का आखिरी मैच आज, रविवार (26 मई 2024) की शाम एमए चिंदबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। यह महा मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमों के बीच होगा। असल में फाइनल मैच दो टीमों के बीच नहीं, बल्कि दो दिग्गज मानसिक विचारों के बीच भी होगा, जिसमें केकेआर की तरफ से मैंटोर गौतम गंभीर अपने सामने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विश्व विजेता कप्तान पैट कमिंस को खड़ा पाएंगे। इस आर्टिकल में दोनों खिलाड़ियों की महानता के बारे में आपको अवगत करवाएंगे।

Gautam Gambhir vs Pat Cummins गौतम गंभीर क्यों है इतने स्पेशल

विश्व क्रिकेट इतिहास में गौतम गंभीर और नॉकआउट मैचों के बीच एक रोमांटिक रिश्ता है और उनकी बॉन्डिंग कभी कमजोर नहीं हुई है। 2007 टी20 और 2011 50-50 वर्ल्ड कप के फाइनल मैचों में भारत की जीत के सूत्रधार गौतम गंभीर जानते हैं कि बड़े मैचों में अपने खेल को कैसे बेहतर बनाना है। उन्होंने वांडरर्स और मुंबई के मैदान में खेले गए इन दोनों फाइनल मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन भी बनाए थे। यदि गंभीर की इन दोनों पारियों को हटा दें तो शायद भारत वर्ल्ड कप नहीं जीत पाती।

वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा 2012 और 2014 में आईपीएल फाइनल जीत दिलाने के बाद गंभीर ने केकेआर को विरासत सौंपी। गंभीर के इस टीम में शामिल होने से पहले कोलकता नाइट राइडर्स की कोई पहचान नहीं थी, वह एक बार भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए थे। 2011 से 2017 तक कोलकाता ने 5 बार गंभीर के नेतृत्व में प्लेऑफ में जगह बनाई। गौतम गंभीर के अलावा कोई भी कप्तान अभी तक टीम को खिताब नहीं जीता पाया है। गंभीर एक अलग और बेहतरीन माइंडसेट के साथ टीम को लेकर चलते हैं।

गौरतलब है कि जब गौतम गंभीर इस बार मेंटर के रूप में केकेआर में लौटे तो तमाम कोलकता फैंस को कुछ निराशाजनक सीज़न के बाद आशा की किरण दिखाई दी। भले ही एक खिलाड़ी के रूप में नहीं, लेकिन गौतम गंभीर से प्रभाव छोड़ने और टीम प्रबंधन में बदलाव लाने की उम्मीद थी और उन्होंने किसी भी तरह से कोलकता नाइट राइडर्स को निराश नहीं किया। अब उनके लिए एक खिलाड़ी और मेंटर दोनों के रूप में आईपीएल जीतने का वास्तविक मौका है। वहीं इस टीम को यहाँ तक पहुंचाने में कप्तान श्रेयस अय्यर का भी अहम किरदार है।

Gautam Gambhir vs Pat Cummins पैट कमिंस ने जीता पूरा जहां

आपको बताते चलें कि अपने भाग्य के स्वामी ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान पैट कमिंस चाहे किसी भी टीम के लिए खेले हों, वो निश्चित रूप से अत्यधिक फल-फूलती है। सनराइजर्स हैदराबाद को 2024 आईपीएल सीजन के लिए उन्हें अपना कप्तान नियुक्त करने के लिए तब कई तरह की आलोचना का भी सामना करना पड़ा था। जबकि इससे पहले उन्होंने किसी भी स्तर पर एक भी टी20 टीम की कप्तानी नहीं की थी। लेकिन उन्होंने कप्तानी को इस सीजन में बच्चों का खेल बना दिया है।

अपनी शानदार कप्तानी स्किल से पैट कमिंस इस बार ट्रॉफी की हैट्रिक की दहलीज पर खड़े हैं। क्योंकि उन्होंने पिछले साल जून के महीने में ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता था। इसके बाद नवंबर 2023 में उन्होंने भारत को भारत की ही धरती पर 50-50 वर्ल्ड कप फाइनल में हराकर लगातार दूसरा खिताब भी जीता। अब एक बार फिर से वह लगातार अपने तीसरे टूर्नामेंट में अपनी टीम को फाइनल तक ले जा चुके हैं। यहां से एक जीत, और उनकी हैट्रिक तय। पैट कमिंस का यह मानसिक क्रिकेट कौशल हर किसी कप्तान को सीखना चाहिए।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story