×

IPL 2024 Gujrat Titans: गुजरात टाइटंस की टीम का इतिहास, आईपीएल सफर और ऑनर सबकुछ एक नजर में

IPL 2024 Gujrat Titans History: इंडियन प्रीमियर लीग में 2022 में ही कदम रखने वाली गुजरात टाइटंस की टीम नए कप्तान के साथ तैयार है। पिछले लगातार 2 सीजन में फाइनल में प्रवेश करने वाली टीम का अब तक का सफर

Kalpesh Kalal
Published on: 28 Feb 2024 10:08 AM GMT
IPL 2024 Gujrat Titans: गुजरात टाइटंस की टीम का इतिहास, आईपीएल सफर और ऑनर सबकुछ एक नजर में
X

IPL 2024 Gujrat Titans History: इंडियम प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का मंच तैयार हो चुका है। इस ब्रांड टी20 लीग में एक बार फिर से मैदान में 10 टीमें उतरने जा रही हैं, जिनके बीच 22 मार्च से एक चमचमाती ट्रॉफी को हथियानें के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग के इस बार के सत्र के लिए पूरा शेड्यूल जारी नहीं हो सका है। भारत में होने वाले आम चुनावों को देखते हुए आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने पहले 17 दिनों का शेड्यूल जारी किया है, जिसमें कुल 21 मैच खेले जाने हैं। इसके लिए सभी टीमें तैयार नजर आ रही हैं।

गुजरात टाइटंस नए कप्तान के साथ है हुंकार भरने को तैयार

क्रिकेट वर्ल्ड की सबसे रोमांचक टी20 लीग मानी जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के इस सत्र के लिए नई टीम गुजरात टाइटंस भी तैयार है। पिछले 2 सीजन में लगातार फाइनल में प्रवेश करने वाली गुजरात टाइटंस इस बार नए कप्तान के साथ खेलेगी। हार्दिक पंड्या का मुंबई इंडियंस के द्वारा ट्रेड करने के बाद इस फ्रेंचाइजी ने शुभमन गिल को कप्तान बनाया है। ऐसे में गिल के नेतृत्व में ये टीम पहली बार खेलने जा रही है। तो चलिए जानते हैं इस टीम के आईपीएल सफर और फ्रेंचाइजी के बारे में

आईपीएल में गुजरात के लिए दोनों ही सीजन रहे हैं यादगार

गुजरात टाइटंस की टीम इस मेगा टी20 लीग में पिछले दो सीजन से दिख रही है। इस टीम ने बहुत ही प्रभावित किया है। अहमदाबाद शहर बैड्स इस टीम ने दोनों ही सीजन में खिताबी जंग में जगह बनायी। इस टीम ने आते ही पहले ही सीजन में अपनी अंडर रेटेड टीम के साथ खिताब को अपने नाम कर लिया। इसके बाद दूसरे सीजन में भी उसी प्रदर्शन को जारी रखते हुए फाइनल में जगह बना ली। 2 सत्र में 1 टाइटल अपने नाम कर चुके हैं।

गुजरात टाइटंस ने कदम रखते ही किया था खिताब पर कब्जा

आईपीएल में गुजरात टाइटंस की टीम बिल्कुल नई टीम है। इन्होंने इस मेगा टी20 लीग में साल 2022 में एन्ट्री की। नई टीम के साथ हार्दिक पंड्या की कप्तानी में पहले ही सीजन में प्रभाव छोड़ा और गुजरात टाइटंस ने फाइनल मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराते हुए 2022 में खिताब अपने नाम किया। इस टीम का अगले सीजन यानी 2023 में भी धमाल जारी रहा। इस सीजन टीम ने फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन आखिर में चेन्नई सुपर किंग्स से उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

गुजरात टाइटंस ने 2 एडिशन में ही दिखा दिया अपना रूतबा

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास की सबसे नई टीम में से एक गुजरात टाइटंस की टीम का अब तक के छोटे से सफर में जलवा रहा है। इस टीम ने अब तक केवल 2 एडिशन खेले हैं, जिसमें उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है। एक बार खिताब जीता, तो दूसरी बार खिताब तक पहुंचे। गुजरात टाइटंस के अब तक के प्रदर्शन पर बात की जाए तो उन्होंने 2022 और 2023 के दो सत्र में कुल 33 मैच खेले हैं, जिसमें 23 मैचों में जीत दर्ज की है, तो वहीं केवल 10 मैचों में हार का सामना किया है। इस टीम का एक भी मैच बेनतीजा नहीं रहा है।

सीवीसी कैपिटल्स पार्टनर्स के पास है गुजरात टाइटंस की ऑनरशिप

इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2021 में नई टीमों को जोड़ने के लिए एक प्रारूप तैयार किया, जिसके तहत एक निविदा निकाली गई। इसमें कईं ग्रुप्स ने हिस्सा लिया था और आखिर में सीवीसी कैपिटल्स पार्टनर्स ग्रुप ने अहमदाबाद बैड्स गुजरात टाइटंस के अधिकार 5625 करोड़ रुपये में खरीदें। जिसके बाद इस टीम ने 2022 के आईपीएल में हिस्सा लिया। गुजरात टाइटंस की टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर सत्यजीत परब हैं तो वहीं इस ग्रुप के मालिक Steve Koltes और Donald Mackenzie हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story