×

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने सारे रिकॉर्ड तोड़े, पोंटिंग और धोनी को पछाड़कर रचा इतिहास

Womens T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को हुए महिला टी-20 विश्वकप के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल पर कब्जा जमा लिया। मेग लैनिंग की कप्तानी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की टी20 वर्ल्ड कप में यह खिताब जीतने की हैट्रिक भी रही।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 27 Feb 2023 4:15 AM GMT
Womens T20 World Cup
X

Womens T20 World Cup

Womens T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को हुए महिला टी-20 विश्वकप के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल पर कब्जा जमा लिया। मेग लैनिंग की कप्तानी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की टी20 वर्ल्ड कप में यह खिताब जीतने की हैट्रिक भी रही। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया हैं। ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने कप्तानी में बड़ा कारनामा कर दिखाया। मेग लैनिंग ने जो किया है वो आज तक कोई दूसरा कप्तान (पुरुष-महिला) क्रिकेट में नहीं कर पाया।

पोंटिंग और धोनी को पछाड़कर रचा इतिहास:

मेग लैनिंग क्रिकेट की सबसे सफल कप्तान बन गई। इन्होने रिकी पोंटिंग और महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर इतिहास रच दिया। मेग लैनिंग दुनिया की इकलौती कप्तान है, जिन्होंने अपनी टीम को पांच बार वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया है। बता दें बतौर खिलाड़ी मेग लैनिंग का यह 7वां वर्ल्ड कप रहा। वहीं एक बार उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में स्वर्ण पदक जीता था। मेग लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने चार बार टी-20 विश्वकप और एक बार वनडे विश्वकप का खिताब जीता है। मेग लैनिंग का टी20 क्रिकेट में कप्तान के तौर पर यह 100वां मैच था।

रिकी पॉन्टिंग ने चार बार दिलाया था अपनी टीम को खिताब:

मेग लैनिंग सबसे अधिक बार विश्वकप जीतने वाली कप्तान बन गई। ओवरऑल मेग लैनिंग अब सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली कप्तान बन गई हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम पांचवीं बार विश्व चैंपियन बनी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम के कप्तान रिकी पॉन्टिंग की कप्तानी में 4 बार कंगारू टीम ने आईसीसी का खिताब अपने नाम किया था। भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीन बार खिताब अपने नाम किया था। लैनिंग ने ऑस्ट्रेलिया की 100 मैचों में कप्तानी संभाली है जिसमें से टीम को रिकॉर्ड 76 मैचों में जीत मिली है। सिर्फ 18 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हार मिली है। वहीं पांच मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया जबकि एक मैच टाई रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार खिताब जीता:

महिला क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की टीम का कोई मुकाबला नहीं है। एक बार फिर सभी बड़ी टीमों को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बादशाहत कायम की। ऑस्ट्रेलियाई टीम इससे पहले 2010, 2012, 2014, 2018 और 2020 में चैंपियन बन चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी बार महिला टी20 विश्व कप में खिताबी हैट्रिक लगाई है। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी ऑस्ट्रेलिया ने मेडल अपने नाम किया था। भारत को सेमीफाइनल में हराकर ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल तक का सफर तय किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story