×

T20 World Cup 2024: टी 20 वर्ल्ड कप में 2012 के बाद पहला मैच हुआ टाई, सुपर ओवर में नामीबिया ने ओमान को हराया

NAM vs OMA T20 World Cup 2024: सुपर ओवर में नामीबिया के डेविड विजे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Jun 2024 6:57 AM GMT
NAM vs OMA T20 World Cup 2024
X

NAM vs OMA T20 World Cup 2024   (photo: social media )

NAM vs OMA T20 World Cup 2024: टी 20 वर्ल्ड कप में नामीबिया और ओमान के बीच रोमांचक मैच खेला गया। टी20 वर्ल्ड कप के दौरान 2012 के बाद पहली बार नामीबिया और ओमान के बीच खेला गया मैच टाई हो गया और सुपर ओवर से मैच का फैसला हुआ। दरअसल दोनों टीमों ने 109 रनों का स्कोर खड़ा किया था और इसलिए विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर की मदद लेनी पड़ी जिसमें नामीबिया ने ओमान को हराकर जीत हासिल की। सुपर ओवर में नामीबिया के डेविड विजे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

ओमान की टीम 109 रनों पर ऑलआउट

विश्व कप के इस मुकाबले में नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरेमस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ओमान की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी मगर टीम के बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सके। ओमान की ओर से पारी की शुरुआत करने के लिए उतरे कश्यप प्रजापति और नसीम खुशी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। कश्यप तो अपना खाता भी नहीं खोल सके जबकि नसीम सिर्फ छह बनाकर पेवेलियन लौट गए।

तीसरे नंबर पर आए कप्तान आकिब ल्यास भी शून्य पर आउट हुए। वे पहली ही गेंद पर आउट हुए। इसके बाद जिसान मकसूद और खलील कैल ने ओमान की पारी संभाली। जिसान ने 22 और खलील ने 34 रनों का योगदान दिया। ओमान की ओर से अयान खान ने भी 15 रनों की पारी खेली। ओमान की टीम निर्धारित 19.4 ओवर में 109 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

नामीबिया के लिए 26 साल के गेंदबाज रूबेन ट्रंपेलमैन ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में चार विकेट हासिल किए। डेविड विजे ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटखाए। बेरनार्ड स्कोल्ज ने एक तो गेरहार्ड इरेसमस ने दो विकेट लेकर ओमान की कमर तोड़ दी।

नामीबिया भी इतना ही स्कोर बना सका

जीत के लिए 110 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए उतरी नामीबिया की टीम भी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सकी। नामीबिया की ओर से निकोलस डेविन और जेन फ्राईलिंक के बीच अच्छी साझेदारी बन रही थी मगर इन दोनों बल्लेबाजों को आउट होने के बाद पूरी टीम लड़खड़ा गई। लगातार विकेट गिरने के कारण टीम का संकट बढ़ गया।

ओमान के आखिरी ओवर में मेहरान खान ने दो विकेट लिए। आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर जीत हासिल करने के लिए नामीबिया को सिर्फ दो रनों की जरूरत थी मगर नामीबिया की टीम सिर्फ एक रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया।

टी20 विश्व कप में 2012 के बाद यह टाई होने वाला पहला मैच था। इससे पहले अक्टूबर 2012 में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर की मदद ली गई थी जिसमें वेस्टइंडीज की टीम को जीत हासिल हुई थी।

सुपर ओवर में नामीबिया ने ओमान को हराया

मैच टाई होने के बाद विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर की मदद ली गई। इस सुपर ओवर के दौरान नामीबिया की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी। डेविड विजे और कप्तान गेरहार्ड इरेमस की शानदार बैटिंग के दम पर नामीबिया की टीम 21 रन बनाने में कामयाब रही।

इसके जवाब में खेलने के लिए उतरी ओमान की टीम एक विकेट के नुकसान पर सिर्फ दस रन ही बना सकी और इस तरह ओमान की टीम को सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा। नामीबिया की ओर से डेविड विजे ने शानदार गेंदबाजी करते हुए ओमान की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story