×

आज के दिन: अनिल कुंबले ने अकेले ही कर दिया था पाकिस्तान को ढेर, एक पारी में 10 विकेट लेकर बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

On This Day Anil Kumble: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट फैंस होगा जो नहीं जानता होगा। कुंबले अपने अपनी फिरकी के दम पर बड़े-बड़े बल्लेबाज़ों को नतमस्तक कर दिया था। वैसे तो भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 Feb 2023 10:28 AM GMT
On This Day Anil Kumble
X

On This Day Anil Kumble

On This Day Anil Kumble: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट फैंस होगा जो नहीं जानता होगा। कुंबले अपने अपनी फिरकी के दम पर बड़े-बड़े बल्लेबाज़ों को नतमस्तक कर दिया था। वैसे तो भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। लेकिन आज ही के दिन ठीक 23 साल पहले उन्होंने एक ऐसा कारनामा किया था, जो कोई दूसरा भारतीय गेंदबाज़ ना तो पहले कर पाया था, ना ही उनके बाद आज तक कर पाया है। 7 फरवरी 1999 का दिन क्रिकेट और अनिल कुंबले के लिहाज से बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। अनिल कुंबले ने इस दिन पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे।

ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने थे कुंबले:

बता दें पाकिस्तान के खिलाफ अनिल कुंबले का रिकॉर्ड हमेशा से ही काफी शानदार रहा है। लेग स्पिन के लिए मशहूर अनिल कुंबले ने दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। पाकिस्तान के बल्लेबाज़ इस मैच में कुंबले की फिरकी को बिल्कुल नहीं समझ पाए। शायद ही किसी ने अनुमान लगाया होगा कि कुंबले इस पारी में एक-एक करके सभी पाक बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेज देंगे। इस मैच में कुंबले ने 26.3 ओवरों में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे और पाकिस्तान को 207 रनों पर ढेर कर दिया। उनसे पहले यह कारनामा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ इंग्लैंड के जिम लेकर ने किया था। जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे। कुंबले के बाद सिर्फ कीवी स्पिनर एजाज पटेल ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। पटेल ने मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे।

भारत ने 212 रनों से जीता था टेस्ट मैच:

दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का टारगेट रखा था। इसके बाद पाकिस्तानी ओपनर जोड़ी शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने अपनी टीम को ताबड़तोड़ शुरुआत दी। एक समय पाकिस्तान जीत की तरफ बढ़ने लगा था, लेकिन उसके बाद कुंबले ने ऐसा कहर बरपाया जो क्रिकेट के पन्नों पर हमेशा के लिए छप गया। बता दें कुंबले ने 25वें ओवर में सबसे पहले अफरीदी को आउट किया। उस समय पाकिस्तान का स्कोर 101 रन हो गया था। उसके बाद कुंबले ने एक के बाद एक विकेटों की लाइन लगा दी थी। पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम को अंतिम विकेट के रूप में आउट कर कुंबले ने इतिहास रचते हुए भारत को 212 रनों से मैच में जीत दिलाई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story