×

Raksha Bandhan: जानिए टॉप इंडियन क्रिकेटर्स की बहनों के नाम, भाई के क्रिकेट करियर में है इनका अहम योगदान

Raksha Bandhan: क्या आप अपने फेसम क्रिकेटर के रियल बहन के बारे में जानते है? क्या आपको पता है कि विराट कोहली की रियल बहन कौन है?

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 20 Aug 2021 9:47 AM GMT
Indian Cricketers
X

भारतीय क्रिकेटर्स (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Raksha Bandhan: सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), एमएस धोनी (MS Dhoni), विरोह कोहली, शिखर धवन, सुरेश रैना जैसे फेमस भारतीय क्रिकेटर्स ने अपने खेल में शानदार प्रदर्शन किया है। यहीं वजह है कि आज भी उनके चाहने वालों की कमी नहीं है, लेकिन क्या आप अपने फेसम क्रिकेटर के रियल बहन के बारे में जानते है? क्या आपको पता है कि विराट कोहली की रियल बहन कौन है? भारतीय क्रिकेट टीम के सफल कप्तान कहे जाने वाले महेंद्र सिंह की एकलौती बहन के बारे में जानते हैं, जिसने उन्हें एक सफल क्रिकेटर बनाने में अहम भूमिका निभाई है, चलिए आज हम आपको टॉप क्रिकेटर्स की प्यारी बहनों (Top Indian Cricketers with Their Sister) से रूबरू कराते है, जो उनके जीवन में काफी अहमियत रखती हैं....

सचिन तेंदुलकर की बहन का नाम क्या है (Sachin Tendulkar Ki Bahan Ka Naam Kya Hai)

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan), भारत में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। यह एक ऐसा त्योहार है, जो भाई और बहन के बीच के प्यारे बंधन को दर्शाता है। कुछ ऐसा प्यारा रिश्ता है सचिन तेंदुलकर और उनकी बहन (Sachin Tendulkar Sister) सविता (Savita) का।

आपको बता दें कि सविता सचिन तेंदुलकर की सौतेली बहन है, लेकिन इनका रिश्ता सहगे भाई-बहन से भी ज्यादा मजबूत है। सविता ने सचिन के क्रिकेट करियर में अहम भूमिका निभाया है। आपको शायद ही नहीं कि सचिन के हाथ में पहला बल्ला थमाने वाली उनकी बहन ही थी। सविता ने सचिन को गिफ्त के तौर पर पहला बैट दिया था और इसी बल्ले ने आज सचिन को पूरे विश्व में नई पहचान दे दी।

धोनी की बहन कौन है? (MS Dhoni Ki Bahan Kaun Hai)

भारतीय क्रिकट के सफल कप्तान एमएस धोनी की एकलौती बहन (MS Dhoni Sister) का नाम जयंती (Jayanti) है। उन्होंने धोनी को क्रिकेट करियर में काफी योगदान दिया है।उन्होंने धोनी के सपने को साकार करने में हमेशा मदद की है।

पत्नी साक्षी के बगल में व्हाइट ड्रेस में बैठी धोनी की बहन जयंती (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

वैसे धोनी की जयंती दीदी एक इंग्लिश टीचर है। आपको बता दें कि जयंती बिल्कुल अपने भाई की तरह है। धोनी की तरह उन्हें भी दुनिया की चकाचौंध पसंद नहीं है।

बड़ी क्यूट है शिखर धवन की बहन (Shikhar Dhawan Sister)

क्या आपको बता है कि शिखर धवन की बहन का क्या नाम है (Shikhar Dhawan Ki Bahan Ka Kya Naam Hai)? तो आपको बता दें कि शिखर धव की एक प्यारी सी बहन है, जिसका नाम है- श्रेष्ठा (Shreshtha)। ये एक-दूसरे से बहुत प्यार करते है। भारतीय क्रिकेट के गब्बर (Gabbar) हर साल अपने श्रेष्ठा से राखी बंधवाने के लिए उनके पास पहुंच जाते हैं।

कौन है भारतीय कप्तान विराट कोहली की बहन (Virat Kohli Ki Bahan Kaun hai)?

भारतीय कप्तान विराट कोहली की बहन (Virat Kohli Sister) का नाम भावना (Bhawna) है। वे विराट से बड़ी हैं। वे अपनी बहन से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। आपको बता दें कि उनकी बहन उन्हें प्यार से 'चीकू' कहकर पुकारती हैं।

कहा जाता है कि 2006 में पिता की मृत्यु के बाद उनकी बहन ने उनके स्पोर्ट करियर को काफी सपोर्ट किया। उनकी सपोर्ट के कारण ही विराट एक सफल खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक फेमस पर्सनिलिटी भी बन गए हैं।

क्यों नहीं बहन से राखी नहीं बंधवा पाते है बुमराह

टीम इंडिया की शान और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) बहुत कम ही ऐसा होता है कि वे रक्षा बंधन के मौके पर अपनी बहन जूहिका (Juhika) से राखी पाते है। क्रिकेट टूर की वजह से रक्षाबंधन के दिन वे अपनी बहन से (Jasprit Bumrah Sister) राखी बंधवा नहीं पाते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं उनका प्यार किसी भाई-बहन से कम है। वे एक-दूसरे को काफी प्यार करते हैं। वैसे वे अक्सर ही अपनी बहन के साथ फोटो शेयर करते है।

सुरेश रैना की कितनी बहन है (Suresh Raina Sister)

भारतीय बल्लेबाज की शानदार बल्लेबाज सुरेश रैना की एक ही बहन है, जिसका नाम (Suresh Raina Ki Bahan Ka Naam) है- रेनू (Renu)। वे अपनी बहन का हमेशा मान रखते है और वे हमेशा अपनी बहन से राखी बंधवाते हैं। आपको बता दें कि सुरेश रैना को अपनी प्यारी से राखी बंधवाना काफी पसंद हैं।

रिषभ पंत की स्वीट सिस्टर (Rishabh Pant Sister)

टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बहन साक्षी पंत (Sakshi Pant) काफी क्यूट और नटखट है। वे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। रिषभ और साक्षी अक्सर हमेशा अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं।

कौन है दीपक चाहर-राहुल चाहर की बहन (Kaun Hai Deepak Chahar-Rahul Chahar Ki Bahan)

चाहर ब्रदर्स की सिस्टर का नाम है- मालती (Malti)। भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी दीपक चाहर (Deepak Chahar) और राहुल चाहर (Rahul Chahar) की बहन एक मॉडल हैं, साथ ही वे एक्टिंग भी करती है। दोनों भाई अपनी बहन मालती से बहुत प्यार करते हैं।आपको बता दें कि उनकी बहन मालती खुद क्रिकेट को भी फॉलो करती हैं और अपने क्रिकेट स्टार भाइयों की अचिवमेंट्स से खुद को अपडेट रखती हैं।

गौतम गंभीर की बेस्ट फ्रेंड है उनकी बहन (Gautam Gambhir Sister)

आपको बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) अपनी बहन एकता (Ekta Gambhir) को बेस्ट फ्रेंड मानते है और उन्हें अपनी सारी बाते शेयर करते हैं। वे जब भी निराश होते हैं, तो वे अपनी बहन के पास पहुंच जाते हैं।

आपको बता दें कि गौतम गंभीर ने अपनी की शादी में शामिल होने के लिए मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच से हट गए थे। वे बहन से मिलने के लिए हमेशा समय निकाल लेते हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story