×

VVS Laxman Birthday: 47 साल के हुए वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर दी जन्मदिन की बधाई दी

VVS Laxman Birthday: इस मौके पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर वीवीएस लक्ष्मण को जन्मदिन की बधाई दी है।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 1 Nov 2021 11:22 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2021 11:46 AM GMT)
VVS Laxman
X
भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

VVS Laxman Birthday: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का आज अपना 47वां जन्मदिन बना रहे हैं। वीवीएस लक्ष्मण का जन्म 1 नबवंर 1974 को हैदराबाद में हुआ था। वीवीएस लक्ष्मण की ऑस्टेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गॉर्डन में खेली गई 281 रनों की पारी वीवीएस लक्ष्मण को बेहतरीन खिलाड़ी का खिताब दे गई। जिसके बाद वीवीएस लक्ष्मण ने कई बार भारत के लिए मैच जिताई पारिायां खेली है।

इस मौके पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट (sachin tendulkar tweet) कर वीवीएस लक्ष्मण को जन्मदिन की बधाई दी है।

वीवीएस लक्ष्मण के करियर का रिकॉर्ड

वीवीएस लक्ष्मण ने साल 1996 में अपने टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। और अपने टेस्ट करियर में वीवीएस लक्ष्मण ने 134 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें वीवीएस लक्ष्मण ने 225 पारियों में 46 की औसत से 8781 रन बनाए हैं। इसके दौरान वीवीएस लक्ष्मण ने 17 शतक और 56 अर्धशतकीय पारियां भी खेली हैं।

वहीं टेस्ट मैच में डेब्यू करने के दो ही साल बाद वीवीएस लक्ष्मण को भारतीय वनडे टीम में भी जगह मिल गई। साल 1998 में वीवीएस लक्ष्मण ने वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू किया। वीवीएस लक्ष्मण ने वनडे इंटरनेशलल में 86 मुकाबले खेले। जिसमें लक्ष्मण ने 2338 रन बनाए है। वीवीएस ने वनडे इंटरनेशनल में भारत के लिए 6 शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए हैं। वीवीएस लक्ष्मण का वनडे में सर्वाधिकर स्कोर 131 रन रहा है।

वीवीसी लक्ष्मण बल्लेबाजी करते हुए (फोटो:सोशल मीडिया)

वीवीसी लक्ष्मण को जिस पारी के लिए हमेशा याद किया जाता है। वह पारी साल 2001 में ऑस्टेलिया के खिलाफ आई। साल मार्ट 2001 में वीवीएस लक्ष्मण ने कोलकाता में ऑस्टेलिया के खिलाफ 281 रनों की पारी खेली। जिसके बाद ही भारत ने 16 मैचों में लगातार जीत दर्ज कर चुकी ऑस्टलिया को रोका।

वीवीएस लक्ष्मण अपनी इस पारी को देते हैं अधिक महत्व

लेकिन वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि उनके करियर की सबसे अच्छी पारी 281 रनों की नहीं बल्कि साल 200 में ऑस्टेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में खेली गई 167 रनों की पारी थी। जिसने वीवीएस लक्ष्मण का आत्मविश्वास बढ़ाया था। वीवीएस लक्ष्मण ने एक इंटरव्यू में बताया है कि 167 रनों की पारी के पहले मुझे अपनी खुद की काबिलियत पर भरोसा नहीं थी। उन्होंने कहा है कि 1996 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद कई अर्धशतकीय पारियां खेली। लेकिन उन पारियों को शतक में बदल नहीं पाया था। वीवीएस लक्ष्मण ने कहा ऑस्टेलिया में इस शतक के बाद घरेलू क्रिकेट में एक सीजन में 1400 से अधिक रन वीवीएस ने बनाए। वीवीएस लक्ष्मण ने साल 18 अगस्त 2012 को इंटरनेशनल क्रिकेट से सभी फॉर्मेटों से सन्यांस ले लिया।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story