AUS vs WI T20I: ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के बीच मैच के दौरान हुई अजीब घटना, रनआउट के बाद भी इस कारण नहीं मिला विकेट

AUS vs WI T20I: कानून के अनुसार, कोई भी अंपायर बल्लेबाज को आउट नहीं देगा, भले ही वे कानून के तहत आउट हो सकते हैं। जब तक कि क्षेत्ररक्षक द्वारा विकेट की अपील न की जाए।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 12 Feb 2024 11:41 AM GMT (Updated on: 12 Feb 2024 11:42 AM GMT)
AUS vs WI
X

Match Runout(Pic Credit-Social Media)

AUS vs WI T20I: वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के दूसरे टी20 मैच के दौरान एक विचित्र घटना सामने आई है। जहां किसी के अपील नहीं करने के बाद घरेलू टीम को विकेट देने से इनकार कर दिया गया। जिसके बाद अंपायर जेरार्ड अबूड ने इसे नॉट आउट करार दिया। इस अजीब घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जहां खिलाड़ी के आउट रहने के बाद भी टीम को विकेट नहीं मिला।

यहां जानें पूरा मामला

मैच के 19वें ओवर में वेस्टइंडीज के 11वें नंबर के खिलाड़ी अल्जारी जोसेफ ने कवर की ओर ड्राइव की और दौड़ पड़े। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श ने गेंद उठाई और स्पेंसर जॉनसन की ओर फेंकी, जॉनसन ने बेल्स उड़ा दी लेकिन अपील करना उनसे रह गया। बड़ी स्क्रीन पर, यह सुझाव दिया गया कि बल्लेबाज क्रीज से दूर था , आस्ट्रेलियाई लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया, लेकिन एबोड के कहने के बाद सब जश्न रह गया, “रुको, रुको, रुको, रुको। रुकें, कोई अपील नहीं को गई थी।”


टिम डेविड ने किया अपील का दावा

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टिम डेविड, जो बाउंड्री रोप के पास गहरे बिंदु पर क्षेत्ररक्षण कर रहे थे, ने अबूड से कहा: “मैंने अपील की, जेरार्ड मैंने अपील की, मैं आपसे वादा करता हूं। "यह एक मजाक है। "मैंने गहरे बिंदु से अपील की, मैंने अपील की।" डेविड वार्नर को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "यह अंपायर की गलती है।" अबूड ने जवाब दिया: “यह हास्यास्पद है। दोस्तों, हम वास्तव में खराब क्षेत्र में जा रहे हैं। खेल जारी रखें।” हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने अंततः यह मैच 34 रनों से जीत लिया। जिससे मेजबान टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।

क्या है रन आउट के नियम

क्रिकेट कानून 31.1 के अनुसार: "कोई भी अंपायर बल्लेबाज को आउट नहीं देगा, भले ही वे कानून के तहत आउट हो सकते हैं। जब तक कि क्षेत्ररक्षक द्वारा विकेट की अपील न की जाए।" लेकिन नियम 31.3 से पता चलता है कि बड़े स्क्रीन पर रीप्ले दिखाए जाने के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बर्खास्तगी की अपील कर सकते थे। किसी अपील के वैध होने के लिए, इसे गेंदबाज द्वारा अपना रन-अप शुरू करने से पहले किया जाना चाहिए।"

ग्लेन मैक्सवेल ने मानी टीम को गलती

ग्लेन मैक्सवेल ने खेल के बाद कहा, "मुझे लगता है कि अंपायर ने समझा कि किसी ने अपील नहीं की है और हममें से कुछ लोगों ने सोचा कि हमने अपील की है। ईमानदारी से कहूं तो मैं समझता हूं, ऐसा नहीं था कि यह हर किसी की ओर से चिल्लाने वाली अपील थी, लेकिन शायद उन चीजों में से एक जहां आप उम्मीद करते हैं कि यह तीसरे अंपायर तक जाएगा। हम यह सोचकर रुक गए कि उसने इसे ऊपर भेज दिया है, और हर कोई बड़ी स्क्रीन पर देखने लगा और बल्लेबाज ने पहले ही चलना शुरू कर दिया था। तो यह बस भ्रमित करने वाला था - भगवान का शुक्र है कि इससे मैच हारने की कीमत नहीं चुकानी पड़ी। क्रिकेट के उन अजीब नियमों में से एक, हमें शायद अपनी अपीलों में थोड़ा तेज होना चाहिए।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Sports Content Writer

Before joining Newstrack I used to write for some other news webportal for more than 2 year. I have also work with newspaper. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story