×

जानें विश्व विख्यात कंपनियों के सीईओ कौन सी लग्जरी कारों का करते हैं इस्तेमाल

क्या आपको पता है कि विश्व विख्यात कंपनियों के सीईओ कौन सी लग्जरी कारों का इस्तेमाल करते हैं, आइए जानते है इसके बारे में...

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Chitra Singh
Published on: 3 Dec 2021 7:39 AM GMT
CEOs luxury cars Collection
X

मार्क जुकरबर्ग, जेफ बेजोस,एलोन मस्क, बिल गेट्स (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

आप बेशक तकनीकी दुनिया से ताल्लुख रखते हो अथवा ना रखते हो लेकिन आप दुनिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ तकनीकी कंपनियां और इनके सीईओ के बारे में ज़रूर जानते होंगे। आज इस लेख में हम बात करेंगे मेटा (Meta), अमेज़न (Amazon), टेस्ला (Tesla), विंडोज (Windows), डेल (Dell), गूगल (Google), स्नैपचैट (Snapchat), फेसबुक (Facebook) जैसी दुनिया की उन बड़ी कंपनियों से जुड़े कुछ खास लोगों की कारों के बारे में। जी हां, इन कंपनियों के सीईओ (CEO), फाउंडर (Founder), को-फाउंडर (Co-Founder), आदि लोगों के बारे में हमारे पास आमतौर पर अधिकतर जानकारियां उपलब्ध हैं लेकिन क्या इन लोगों की कारों के बारे में जानते हैं। यह लोग यक़ीनन अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए दुनिया की सबसे लग्जरी कारों से लेकर एक सामान्य कार तक का उपयोग करते हैं।

आइये विस्तृत रूप से जानते हैं इसके बारे में-

1. मार्क ज़ुकेरबर्ग का कार कलेक्शन (Mark Zuckerberg Car Collection)

फेसबुक के को-फाउंडर और फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा के सीईओ मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg ceo of meta) वैसे भी बेहद सामान्य जीवन जीना पसंद करते हैं लेकिन कारों के चयन के मामले में वह किसी भी तरह का समझौता करना पसंद नहीं करते हैं।

मार्क ज़करबर्ग के पास व्यक्तिगत तौर पर एक्यूरा टीएसएक्स (Accura TSX), वॉक्सवैगन गोल्फ जीटीआई (Volkswagon Golf GTI) और पगानी हुयेरा (Pagani Huayra) जैसी कारें शामिल हैं। इन तीनों कारों में मार्क ज़करबर्ग अपनी पगानी हुयेरा में सवारी करना बेहद पसंद करते हैं।

Accura TSX Mark Zuckerberg (File Photo- Social Media)

2. जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos)

दुनिया की सर्वद्धिक लोकप्रिय ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न के संस्थापक और सीईओ जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos Amazon CEO) काफी लंबे समय से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष 2 पर काबिज हैं। जेफ़ बेज़ोस ने अमेज़न की शुरुआत एक स्टार्टअप के तौर पर सिर्फ किताबें बेचने से की थी लेकिन अपनी मेहनत के बलबूते पर आज अमेज़न आज दुनिया के कोने-कोने में पहुंच चुकी है।

अमेज़न को आसमान की ऊंचाई तक पहुंचाने और अरबों रुपए कमाने के बाद भी जेफ़ बेज़ोस होंडा एकॉर्ड (Honda Accord) का 1996 मॉडल कार (jeff bezos car collection) का ही उपयोग करते हैं। इसके बारे में जेफ़ बेज़ोस से पूछे जाने पर वह सिर्फ इतना ही कहते हैं कि होंडा (jeff bezos car honda) कंपनी अन्य के मुकाबले काफी बेहतर है।

3. एलोन मस्क (Elon Musk)

टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी बहु-प्रत्यक्षित टेक कंपनियों के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क (elon musk tech company) आज के समय में दुनिया का जाना माना नाम हैं। एलोन मस्क व्यक्तिगत रूप से बिजली द्वारा संचालित टेस्ला कार के निर्माण के बाद प्रख्यात हुए थे और तब से अबतक उनकी प्रसिद्धि लगातार बढ़ती जा रही है। विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में एलोन मस्क शीर्ष 2 में काबिज़ हैं।

एलोन अपनी ही कंपनी द्वारा निर्मित टेस्ला कार (elon musk car collection) का ही उपयोग करना पसंद करते हैं।

4. बिल गेट्स (Bill Gates)

तकनीकी की दुनिया का जाना माना नाम बिल गेट्स कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज के संस्थापक है। बिल गेट्स पूर्व में काफी लंबे समय तक दुनिया के अमीरों की सूची में शीर्ष पर काबिज रहे हैं। बिल गेट्स हाल में लक्ज़री कार (Bill Gates luxury car collection) पोर्शे 911 (Porsche 911) में सफर करना पसंद करते हैं।

Bill Gates Porsche 911 (File Photo- Social Media)

5. माइकल डेल (Michael S. Dell)

माइकल डेल तकनीकी से जुड़ी कंपनी डेल के सीईओ हैं जो की एक अमेरिकी कंपनी है जो कंप्यूटर और उससे संबंधित उत्पादों और सेवाओं के रूप में काम करती है।

माइकल डेल दुनिया की बेहतरीन कारों में से एक हमर एच2 (Hummer H2) कार चलाना पसंद करते हैं।

6. लैरी पेज और सर्जी ब्रिन (Larry Page & Sergey Brin)

लैरी पेज और सर्जी ब्रिन विश्व विख्यात इंटरनेट सर्च इंजन गूगल के संस्थापक (google founder name) हैं। दोनों अपने सफर के लिए टेस्ला (tesla) कंपनी द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक कारों को चलाना पसंद करते हैं।

7. इवन स्पीगल (Evan Spiegel)

इवन स्पीगल विश्व विख्यात फ़ोटो और अपने क्षणिक अनुभावों को शेयर करने हेतु निर्मित प्लेटफार्म स्नैपचैट के संस्थापक और सीईओ हैं। वर्तमान में इवन स्पीगल अपनी सुविधा अनुरूप सफर करने हेतु लक्ज़री कार (evan spiegel cars) फरारी (Ferrari) का उपयोग करते हैं।

8. डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ (Dustin Moskovitz)

डस्टिन मोस्कोविट्ज़ फेसबुक के सह-संस्थापक हैं। डस्टिन मोस्कोविट्ज़ अपने सह-फेसबुक संस्थापक साथी मार्क ज़करबर्ग के उलट ऐशो-आराम वाली ज़िंदगी जीना पसंद करते हैं। इसी क्रम में डस्टिन मोस्कोविट्ज़ अपने व्यक्तिगत सफर के लिए वॉक्सवैगन R32 हैचबैक (Volkswagon R32 Hatchback) कार का उपयोग करना पसंद करते हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story