×

Romantic Places in Lucknow: लखनऊ में कपल्स के लिए ये जगहें सबसे बेस्ट, साथ में बिताए क्वालिटी टाइम

Romantic Places in Lucknow for Couples: उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में लवली कपल्स के घूमने के लिए कई ऐसी रोमांटिक जगहें हैं जहां कोई भी अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ घूम सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Feb 2023 2:09 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2023 2:09 AM GMT)
Romantic Places in Lucknow: लखनऊ में कपल्स के लिए ये जगहें सबसे बेस्ट, साथ में बिताए क्वालिटी टाइम
X

Romantic Places in Lucknow for Couples: नवाबों का शहर लखनऊ अपनी मेहमान-नवाजी, शिष्टाचार, सुंदर बगीचों, एतिहासिक इमारतों, नृत्य-संगीत, कविताओं और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। देखा जाए तो लखनऊ एक बहुसांस्कृतिक शहर है जहां पर रोमांटिक कपल्स के लिए और नव-विवाहित शादी-शुदा जोड़ों के लिए भी बहुत सारे खूबसूरत आकर्षण और घूमने की जगहें हैं।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में लवली कपल्स के घूमने के लिए कई ऐसी रोमांटिक जगहें हैं जहां कोई भी अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ घूम सकता है। ऐसे में अब वैलेंटाइन डे आने वाला है तो सभी कपल्स अपने पार्टनर को सरप्राइस देने के लिए अभी से प्लानिंग करने लगे हैं। हम आपको लखनऊ की 10 सबसे रोमांटिक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बीता सकते हैं।

लेकिन ध्यान से किसी भी जगह पर कपल्स असंवेदनशील या अश्लील हरकतें न करें। क्योंकि कैमरे की नजर से आप बच नहीं सकते हैं और ऐसा करते पाए जाने पर आपको भारी जुर्माना देने के साथ ही जेल की सजा भी काटनी पड़ सकती है।

लखनऊ में कपल्स के लिए बेस्ट रोमांटिक प्लेसेस
Best Romantic Places For Couples To Visit In Lucknow

नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान
Nawab Wajid Ali Shah Zoological Garden

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ में स्थित नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध चिड़ियाघरों में से एक है। यहां पर हर मौसम में सालभर आंगतुकों की भीड़ आती है। लखनऊ में वातावरण का बदलाव करने के लिए ये सबसे बेहतरीन जगह है। यहां पर हरे-भरे पेड़-पौधों के अलावा जानवरों को नजदीकी से देख सकते हैं।

पता- सिविल अस्पताल के पास, नरही, हजरतगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

अम्बेडकर मेमोरियल पार्क
Ambedkar Memorial Park

(Image Credit- Social Media)

अम्बेडकर मेमोरियल पार्क लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक सार्वजनिक पार्क और स्मारक है, जो डॉ. भीमराव अम्बेडकर और अन्य समाज सुधारकों को समर्पित है। यह 107 एकड़ में फैला है और इसमें विभिन्न प्रकार की संरचनाएं हैं जो इसकी सुंदरता को बढ़ाती हैं। ये पार्क पूरे वर्ष आगंतुकों के लिए खुला रहता है, लेकिन गर्मियों में सिर्फ शाम के समय यहां जाना बेस्ट रहता है।

पता- विपुल खंड 2, विपुल खंड 3, विपिन खंड, गोमती नगर, लखनऊ

कुकरैल वन अभ्यारण्य
Kukrail Forest Reserve

(Image Credit- Social Media)

कुकरैल आरक्षित वन वर्ष 1950 में बनाया गया एक खुला जगंल है। जिसे अब वन विभाग द्वारा संरक्षित किया जाता है। यह लखनऊ शहर के बाहरी इलाके में स्थित है और इसमें एक हिरण पार्क और मगरमच्छों की लुप्तप्राय प्रजातियों का संरक्षण भी होता है। जिसे आप बहुत ही नजदीकी से देख सकते हैं।

कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट लखनऊ शहर के सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है। प्राकृतिक वातावरण में एक साथ घूमने के लिए यह कपल्स की पसंदीदा जगह है। यह पार्क, एक कैफेटेरिया और एक विश्राम गृह से युक्त सुंदर जगह है।

कैसे पहुंचा जाये: पिकनिक स्पॉट रोड पर मयूर रेजीडेंसी एक्सटेंशन से सटे इंद्रनगर में कुकरैल रिजर्व फॉरेस्ट स्थित है। WXCW+PX7, लखनऊ, उत्तर प्रदेश।

एमजे फन सिटी एंड रिजॉर्ट
MJ Fun City & Resort

(Image Credit- Social Media)

एमजे फन सिटी एंड रिजॉर्ट लखनऊ में स्थित बहुत ही बेहतरीन जगह है। ये जगह बिल्कुल एकांत में है। यहां पर आप स्विमिंग पूल के साथ ही रिजॉर्ट का मजा भी ले सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां के रेस्टोरेंट में पार्टी भी आर्गेनाइज कर सकते हैं। एक हिसाब से ये जगह आपकी हर तरह की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है। यहां पर पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह है। यहां पर रूम बुक करके अपनी एक दुनिया में इंजॉय भी कर सकते हैं।

पता: W2PF+3H2, रसूलपुर सादात, लखनऊ

डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क
Dr. Ram Manohar Lohia Park

(Image Credit- Social Media)

लोहिया पार्क के नाम से मशहूर डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क लखनऊ शहर का एक बहुत बड़ा पार्क है। यह 76 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह खूबसूरत पार्क लखनऊ के सबसे पॉश इलाके में स्थित है।

पार्क में कुल चार प्रवेश द्वार हैं और सभी प्रवेश द्वारों में टिकट काउंटर, सार्वजनिक उपयोगिता ब्लॉक और पार्किंग स्थान हैं। यह इतने सारे सुगंधित फूलों, पेड़ों और बहुत सारी घास के साथ एक आकर्षक प्यारा पार्क है। लोहिया पार्क लखनऊ शहर में कपल्स के लिए कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कैसे पहुंचा जाये: लोहिया पार्क गोमती नगर क्षेत्र के केंद्र में स्थित है और यह लखनऊ के सभी स्थानों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वीएक्स3एच+एक्सआरजे, विपिन खंड, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

लेबुआ लखनऊ, साराका एस्टेट
lebua Lucknow, Saraca Estate

(Image Credit- Social Media)

लेबुआ लखनऊ में 5 स्टार होटल है। जिसमें शहर की सभी सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है। साराका एस्टेट, केवल 1.3 किमी दूर, एक सुंदर सेटिंग में अंतरंग रहने की तलाश करने वाले लक्जरी यात्रियों के लिए एक शानदार विकल्प है। एक्‍सप्रेस चेक-इन और चेक-आउट, गैर-धूम्रपान कमरे, साइट पर रेस्‍तरां और बार, और रूम सर्विस 24/7 उपलब्‍ध होने के साथ, लेबुआ लखनऊ में आपका प्रवास किसी उत्तम से कम नहीं होगा।

पता- 19, सर्व पल्ली, सरका एस्टेट, द मॉल एवेन्यू, लखनऊ

औध्यना, ताज होटल
Oudhyana

औधयाना लखनऊ शहर में 5 स्टार ताजमहल होटल के अंदर स्थित एक सुंदर और शानदार रेस्तरां है। लखनऊ में कपल्स के लिए कैंडललाइट डिनर डेट के लिए यह सबसे रोमांटिक जगह है। रेस्तरां लव बर्ड्स को पारंपरिक अवधी व्यंजनों और उत्तर भारतीय व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।

पता: गोमती नगर एक्सटेंशन बाईपास रोड, विपिन खंड, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

गोमती रिवरफ्रंट पार्क
Gomti Riverfront Park

(Image Credit- Social Media)

गोमती रिवरफ्रंट पार्क लखनऊ में एक प्रसिद्ध आकर्षण का केंद्र है और गोमती नदी के तट पर स्थित है। यह लखनऊ के सबसे खूबसूरत पार्कों में से एक है, जहां गोमती नदी के किनारे सैर करते हुए आप अपना क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। गोमती रिवरफ्रंट पार्क लखनऊ शहर में जोड़ों के लिए घूमने की एक बेहतरीन जगह है।

कैसे पहुंचा जाये: गोमती रिवरफ्रंट पार्क लखनऊ के गोमती नगर क्षेत्र के निकट स्थित है। वीएक्स2सी+पीजीएक्स, जियामऊ, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

जनेश्वर मिश्र पार्क
Janeshwar Mishra Park

(Image Credit- Social Media)

जनेश्वर मिश्र पार्क को गोमती नगर, लखनऊ में स्थित एशिया का सबसे बड़ा सुन्दर उद्यान है। लखनऊ शहर में कपल्स के घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पार्क आगंतुकों को नौका विहार, मनोरंजन, साइकिल चलाना, एक खुला जिम, बाहर खाना और जॉगिंग ट्रैक की सुविधा देता है।

पता: गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

ड्रीम वर्ल्ड मनोरंजन पार्क
Dream World Amusement Park

(Image Credit- Social Media)

ड्रीम वर्ल्ड एम्यूजमेंट पार्क 20 एकड़ की एक सुंदर भूमि है जो मौज-मस्ती, भोजन और आनंद के लिए समर्पित है। अगर आप एडवेंचर लविंग कपल हैं तो यह जगह आपके लिए है। ड्रीम वर्ल्ड में आपके लिए बहुत कुछ है। जैसे- वाटर पार्क, वेव पूल, जुरासिक पार्क, पेंटबॉल वॉर जोन, मनोरंजन की सवारी, बोट हाउस, इनडोर गेम्स, बहु-व्यंजन रेस्तरां, पार्टी लॉन आदि।

पता: कानपुर-लखनऊ रोड, सेक्टर एच, एलडीए कॉलोनी, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story