×

Prophet Muhammad Controversy: शुक्रवार को अलर्ट देख, अब इस दिन होगा प्रदर्शन, बदल गई विरोध की रणनीति

Prophet Muhammad Controversy: बीते दो शुक्रवारों से उत्तर प्रदेश में उपद्रव और हिंसक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस–प्रशासन आगामी शुक्रवार को लेकर अभी से सतर्क हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Jun 2022 5:39 PM GMT
Administration alert for the coming Friday, tight security arrangements at sensitive places
X

आगामी शुक्रवार को लेकर प्रशासन सतर्क: Photo - Social Media

Prophet Muhammad Controversy: बीते दो शुक्रवारों से उत्तर प्रदेश में उपद्रव (riots in Uttar Pradesh) और हिंसक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस–प्रशासन आगामी शुक्रवार को लेकर अभी से सतर्क हो गया है। संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। ऐसे इलाकों में सुरक्षाबलों की भारी तैनाती की गई है। इसके साथ–साथ लोगों को समझाने–बुझाने का क्रम भी जारी है। इसी क्रम में सहारनपुर जामा मस्जिद (Saharanpur Jama Masjid) के इमाम ने लोगों से बड़ी अपील की है।

इमाम ने सहारनपुर के लोगों से इस शुक्रवार को जुमे की नमाज अपने घर के निकट के मस्जिदों में पढने की अपील की है। बीते शुक्रवार को प्रदेश के कई शहरों में जुमे की नमाज के बाद हुए भीषण उपद्रव को ध्यान में रखते हुए लोगों से ये अपील की गई है। क्योंकि शुक्रवार को बड़े पैमाने पर लोग जुमे की नमाज अदा करन के लिए जामा मस्जिद पहुंचते हैं। ऐसे में उपद्रवी इस मौके पर हिंसा को भड़का सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान सहारनपुर जामा मस्जिद के समीप करीब 20 लड़के नारेबाजी करते हुए दिखे थे। ऐसे में इसबार किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए जामा मस्जिद वक्फ बोर्ड ने सहारनपुर की मुख्य मस्जिद के बजाय स्थानीय मस्जिदों में नमाज अदा करने का ऐलान किया है।

बरेली में बदला प्रदर्शन का दिन

इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल (आईएमसी) प्रमुख और अपने भड़काऊ बयान के लिए कुख्यात मौलाना तौकीर रजा (Maulana Tauqeer Raza) ने कहा कि वह अब 17 जून (शुक्रवार) की बजाय 19 जून रविवार को प्रदर्शन करेंगे। मौलाना ने पूर्व में शुक्रवार 17 जून को नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन करने का ऐलान किया था। लेकिन माना जा रहा है कि पुलिस – प्रशासन के दवाब में उन्होंने प्रदर्शन की तारीख में बदलाव किया है।

तौकीर राजा ने कहा कि जुमे के दिन अधिक भीड़ होने की आशंका है, इसलिए प्रदर्शन अब रविवार को किया जाएगा। इस प्रदर्शन में महिलाएं एवं बच्चे शामिल नहीं होंगे। बता दें कि बरेली जिला प्रशासन ने तौकीर रजा के इस प्रदर्शन पर सख्त निगरानी के लिए दो हेलीकॉप्टर मंगवाए हैं।

बता दें कि बीते शुक्रवार 10 जून को बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Former BJP spokesperson Nupur Sharma) द्वारा पैगंबर मोहम्मद के ऊपर की गई कथित तौर पर विवादित टिप्पणी को लेकर उत्तर प्रदेश के अलावा देश के कई राज्यों में हिंसा भड़क गई थी। यूपी में सबसे अधिक बवाल प्रयागराज में देखने को मिला था। इससे पिछले शुक्रवार यानि 3 जून को भी कानपुर में जुमे की नमाज के बाद बड़े –पैमाने पर हिंसा भड़क गई थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story