×

Aligarh News: सीएम योगी का सपा-बसपा पर बड़ा हमला, बोले- पिछली सरकारों ने दलितों के स्मारक तोड़ने का काम किया

Aligarh News: मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ साल के दौरान देश के अंदर बिना भेदभाव के शासन की योजना का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति तक पहुंचाने का काम किया है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 19 Oct 2023 3:44 PM GMT
X

सीएम योगी का सपा-बसपा पर बड़ा हमला, बोले- पिछली सरकारों ने दलितों के स्मारक तोड़ने का काम किया: Video- Newstrack

Aligarh News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने सपा-बसपा पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि यूपी की पिछली सरकारों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का नाम वोट बैंक के लिए इस्तेमाल किया है। सीएम योगी गुरुवार को अलीगढ़ के नुमाइश मैदान में अनुसूचित जाति सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दलितों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। वहीं महर्षि वाल्मीकि के पवित्र ग्रंथ रामायण का जिक्र करते हुए पूर्वजों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ साल के दौरान देश के अंदर बिना भेदभाव के शासन की योजना का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति तक पहुंचाने का काम किया है।

सरकार समाज के प्रत्येक तपके को अवसर दे रही है-

साढे़ नौ वर्षों के दौरान देश परिवर्तन और विकास की एक नई ऊंचाईयों को प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास की भावना के साथ समाज के प्रत्येक तपके को अवसर दे रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनधन एकाउंट से समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में दिया जा रहा है। हमारा अनुसूचित समाज इससे सबसे अधिक लाभान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि हम अनुसूचित समाज की सेवा करते हैं। यह अपने पूर्वजों की कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं। जिन पूर्वजों ने कभी वेद की ऋचाओं को रच कर हमारा मार्गदर्शन किया था, जिन महापुरुषों ने कभी रामायण, कभी श्रीमद्भागवत गीता जैसा महा ग्रंथ हमें देकर हम सबके लिए एक नई प्रेरणा और प्रकाश का पुंज देकर आगे बढ़ाया था। इसमें संत रविदास जैसे महापुरुष हैं। जिन लोगों की प्रेरणा से समाज में भक्ति की एक नई धारा प्रवाह किया। इनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं। उन्होंने कहा कि आज हमें प्रसन्नता है कि हमारी सरकार समाज के उन तमाम तबकों को जो आजादी के बाद से वंचित थे उनका उत्थान किया। इसमें मुसहर, थारू, अहेरिया, बुक्सा, वनटांगिया के लिए शासन की कोई योजनाएं नहीं बनती थी। डबल इंजन की सरकार में अधिकतर अनुसूचित जाति और जनजातियों के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार की योजनाओं से आच्छादित किया गया है। हर वंचित दलित तबके को शासन की शत-प्रतिशत योजना से आच्छादित करने के लिए डबल इंजन की सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है।

समाज को जोड़ने का काम कर रहे हैं-

उन्होंने कहा कि बाल्मीकि जयंती पर हर मंदिर में अखंड रामायण का पाठ कराकर समाज को जोड़ने का काम कर रहे हैं। यह कृतज्ञता उन ऋषियों, संतों के प्रति ज्ञापित है। जिन्होंने समाज की समृद्धि के लिए अपना योगदान दिया। उन्होंने कहा कि 2017 से पहले प्रदेश में जो सरकारें काबिज थीं। उनके कारनामे छुपे हुए नहीं हैं। दलित महापुरुषों के स्मारकों को तोड़ने की बात करते थे। उनके द्वारा कोशिश होती थी कि हमारा समाज अपमानित महसूस करें। उनके द्वारा अनेक कुत्सित प्रयास किये गए। लेकिन 2017 के बाद डबल इंजन की भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश में आई तो पिछली सरकारों ने जो अनुसूचित जाति-जनजाति की छात्रवृत्ति को यूपी में रोक दिया था वह फिर से चालू कर दी गई है।

हमारी सरकार लखनऊ में भी भीमराव अंबेडकर की स्मृति को जीवंत बनाए रखने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र की स्थापना कर रही है। इसी साल के अंत तक केंद्र बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं, लावापुर जो महर्षि वाल्मीकि से जुड़ा पवित्र स्थान है। उसके पुनरुद्धार का काम डबल इंजन की सरकार कर रही है। डबल इंजन की सरकार ही संत रविदास के पावन जन्मभूमि बनारस में सुंदरीकरण का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार हर हाल में सम्मान और सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार है। पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story