×

Grand Photo Video Expo-2022: लखनऊ में होगा भव्य फोटो वीडियो एक्सपो, फोटोग्राफर एसोसिएशन UP ने किया तारीखों का एलान

Grand Photo Video Expo-2022: वरिष्ठ आईएएस के. रविन्द्र नायक ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में होने वाले उत्तर प्रदेश इंडिया फोटो & वीडियो एक्सपो 2022 के पोस्टर का अनावरण किया।

Shashwat Mishra
Published on: 25 July 2022 5:19 PM GMT
Photographers Association UP announced dates, IAS K. Ravindra Nayak said-
X

लखनऊ में होगा भव्य फोटो वीडियो एक्सपो-2022: Photo- Ashutsoh Tripathi (Newstrack)

Lucknow: सोमवार को राजधानी के एक होटल में वरिष्ठ आईएएस के. रविन्द्र नायक (Senior IAS K. Ravindra Nayak) ने आगामी 15, 16, 17 अक्टूबर 2022 को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ (Indira Gandhi Pratishtha Lucknow) में होने वाले उत्तर प्रदेश इंडिया फोटो & वीडियो एक्सपो 2022 के पोस्टर का अनावरण किया।

प्रमुख सचिव (प्रशासनिक सुधार) ने अपनी पुरानी यादें ताजा करते हुए कहा कि उन्हें भी फोटोग्राफी का काफी शौक रहा है, लेकिन व्यस्तता के चलते वह कभी इस विधा को पूर्णतया अपना नहीं पाए। लेकिन भविष्य में वह फोटोग्राफर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के सहयोग से अपने इस शौक को और अच्छे ढंग से सीख कर पूरा करने का प्रयास करेंगे।

फोटोग्राफर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश

इस मौके पर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद्र वर्मा ने प्रेसवार्ता करते हुए बताया कि फोटोग्राफर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश द्वारा बायसेल इंटैरेक्शन प्रा. लि. के सहयोग से आयोजित होने वाला यह एक्सपो प्रदेश ही नहीं, वरन उत्तर भारत का एक बड़ा एक्सपो होगा। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 15. 16 और 17 अक्टूबर 2022 को होने वाले इस एक्स्पो में देश-विदेश की लगभग 100 से अधिक फोटोग्राफी व्यवसाय से जुडी प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियां और व्यापारी अपने उत्पादों का प्रदर्शन स्टाल लगाकर करेंगे। इस एक्सपो में उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब एवं हरियाणा आदि राज्यों से भी एक्सपो में फोटोग्राफरों के आने की संभावना हैं। एक्स्पो में एंट्री सभी के लिए फ्री है। मीडिया फोटोग्राफर्स के लिए न्यूज फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।


संगठन के प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि उनके संगठन के लगभग 10,000 से अधिक अनौपचारिक सदस्य एवं लगभग 5000 के आसपास रजिस्टर्ड सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि संगठन की ओर से एक्सपो में आने वाले फोटोग्राफर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने साथ में जोड़ा कि सभी फोटोग्राफरों, मीडिया कर्मियों के साथ-साथ आम लोगों के लिए भी एक्सपो में प्रवेश निःशुल्क होगा। ज्ञातव्य है कि फोटोग्राफर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश भारत में फोटोग्राफी व्यवसाय से जुड़े लोगों का सबसे बड़ा प्रादेशिक संगठन है। इस संगठन की शाखाएं प्रदेश के हर जिले में है जिसमें लगभग 500 से अधिक पदाधिकारी अपने-अपने जिलों का प्रतिनिधित्व करते हैं।


इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रिंट मीडिया अपने कैमरे के हुनर का प्रदर्शन कर पाएंगे

प्रेस वार्ता के दौरान प्रदेश प्रवक्ता दीपक कपूर ने बताया कि फोटोग्राफर्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश की तरफ से मीडिया फोटोग्राफर्स के लिये भी एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रिंट मीडिया अपने कैमरे के हुनर का प्रदर्शन कर पाएंगे। विजेताओं के नाम का एलान एक्सपो के मध्य किया जाएगा और उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। एक्सपो में विभिन्न प्रकार की वर्कशॉप एवं फोटोशूट शोज का आयोजन भी किया जा रहा है जिनके माध्यम से आने वाले फोटोग्राफर बहुत कुछ सीख सकेंगे। इन वर्कशॉप में वेडिंग फोटोग्राफी फोटोग्राफी, लाइटिंग सेटअप एवं अन्य तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी जाएगी।


एक्सपो की सहयोगी संस्था बायसेल इंटरेक्शन प्रा.लि. के निदेशक रवि जी. कृष्णप्पा हुबली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पोस्टर अनावरण के इस कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान संगठन के प्रदेश विशेष सचिव सौरभ मिश्रा एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी शिव लाल यादव और लखनऊ इकाई के अध्यक्ष अमर सिंह, महामंत्री आशीष श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story