Hapur News: शिक्षकों ने किया डिजिटल हाजिरी का विरोध, बेसिक टीचर बगावत पर उतरे, पहले ही दिन ऐसा प्रदर्शन

Hapur News: परिषदीय प्राथमिक और उच्‍च प्राथमिक स्‍कूलों में शिक्ष्‍कों को टैबलेट के जरिए सुबह 8:30 तक अटेंडेंस लगानी है। लेकिन इस फैसले के खिलाफ शिक्षक लामबंद है

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 8 July 2024 12:11 PM GMT
Hapur News
X

Hapur News 

Hapur News : यूपी के जनपद हापुड़ के प्राथमिक स्कूलों में स्कूलों में आज सोमवार से बायोमेट्रिक के जरिए हाजरी शुरू हो गई हैं, लेकिन इस डिजिटल हाजरी का शिक्षक जमकर विरोध कर रहे हैं। परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की नियमित और समय से उपस्थित को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने आज से ऑनलाइन उपस्थिति का आदेश जारी किया है। शिक्षकों को सुबह 8 बजे विद्यालयों में पहुंचकर फेस रिकॉग्निशन सिस्टम के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति देनी थी।पहले अटेंडेंस का समय सुबह 7:45 से 8:15 का था समय, अब सुबह 8:30 तक हाज‍िरी लगा सकेंगे। परिषदीय प्राथमिक और उच्‍च प्राथमिक स्‍कूलों में शिक्ष्‍कों को टैबलेट के जरिए सुबह 8:30 तक अटेंडेंस लगानी है। लेकिन इस फैसले के खिलाफ शिक्षक लामबंद है।

महानिदेशक नें दिए थे यह आदेश

बेसिक शिक्षा की महानिर्देशक कंचन वर्मा की और से डिजिटल हाजिरी का आदेश सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है।जारी आदेश में कहा गया है कि परिषदीय स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को अब सुबह 7.45 से 8 बजे तक अपनी हाजिरी डिजिटल मोड में लगानी होगी। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी कि स्कूल के शिक्षक अब निर्धारित समय के 30 मिनट बाद तक उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं।हालांकि, उन्हें देरी से पहुंचने का कारण बताना होगा।


क्यों जारी किया गया था आदेश?

स्कूलों में शिक्षकों के लेटलतीफी से आने के कारण यह आदेश जारी किया गया था।पहले यह आदेश 15 जुलाई से लागू होने वाला था, लेकिन इसे 8 जुलाई से ही प्रदेश भर में लागू कर दिया गया।वहीं शिक्षक संगठनों का कहना है कि पहले उनकी मांगे पूरी की जाए फिर इस नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा।


जनपद मे नहीं लग सकी डिजिटल हाजिरी

जिसके चलते आज जनपद में ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होनी थी।वहीं सुबह के समय सब अध्यापक अध्यापिकाएं अपने-अपने विद्यालयों में समय से पहुंचे लेकिन विभाग द्वारा मिले टैबलेट वह प्रेरणा पोर्टल पर समय से उपस्थिति दर्ज नहीं हो सकी। कुछ विद्यालयों के अध्यापक अध्यापिकाओं ने जीपीएस कैमरे से अपनी उपस्थिति लेकर सुरक्षित रख ली है। शिक्षक संघ से जुड़े नेताओं ने इस संबंध में बताया कि अभी पोर्टल पर बहुत सी कमियां हैं।समय पर पोर्टल का न चलना भी एक मुख्य कारण है जिस कारण अध्यापक अध्यापिकाओं ने अपनी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं कराई जब यह कमियां दूर हो जाएगी। तो अध्यापक अध्यापिकाएं समय से अपनी उपस्थिति दर्ज करने लगेंगे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story