×

Hardoi Video: लाजवाब है हरदोई की फेनी का स्वाद, दूर-दूर से आते हैं लोग, वीडियो में देखें कैसे तैयार की जाती है ये फेमस डिश

Hardoi Food Video: राजधानी से सटे जनपद हरदोई में फेनी और सेवइयों की मशहूर दुकान राज नारायण के नाम से जानी जाती है। जिनके यहां से बने फेनी को लोग दूध में डालकर बड़े ही चाव से खाते हैं और बताते हैं कि इस फैनी जैसा स्वाद और कहीं नहीं मिलता है।

Pulkit Sharma
Published on: 26 April 2023 7:15 PM GMT (Updated on: 27 April 2023 7:12 AM GMT)

Hrdoi Famous Food Video: ऐतिहासिक जनपद हरदोई में वैसे तो कई चीजें मशहूर है चाहे फिर वह प्रहलाद घाट हो या फिर नैमिषारण्य लेकिन बात जब खाने पीने को लेकर की जाती है। तो फिर राज नारायण की मशहूर फेनी की बात ना हो तो बात कुछ अधूरी सी लगती है क्योंकि खाने-पीने का स्वाद भी जीवन में सबसे ज्यादा अहमियत रखता है। अगर राजनारायण की बात की जाए तो इनके यहां ईद रमजान और सावन के महीने में फैनी बनाने का काम बड़े स्तर पर शुरू हो जाता है हालांकि यह काम इनका साल भर चलता रहता है, लेकिन जब त्योहारों की बात आती है तो यहां पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो जाती है। क्योंकि राजनारायण के यहां की बनी फेनी का स्वाद ही कुछ अलग है यही वजह है कि यहां पर शहर भर के लोग फैनी लेने के लिए लाइन लगाए रहते हैं।

राजधानी से सटे जनपद हरदोई में फेनी और सेवइयों की मशहूर दुकान राज नारायण के नाम से जानी जाती है। जिनके यहां से बने फेनी को लोग दूध में डालकर बड़े ही चाव से खाते हैं और बताते हैं कि इस फैनी जैसा स्वाद और कहीं नहीं मिलता है। राजनारायण ने बताया कि यह उनका पुश्तैनी कारोबार है और पीढ़ी दर पीढ़ी से फैनी बनाने का काम चलता आ रहा है जहां की शुद्धता और स्वाद का हर कोई दीवाना है। राजनारायण बताते हैं कि ईद रमजान और सावन के महीने में उनके यहां कई कारीगर फैनी बनाने का काम लगातार करते रहते हैं। क्योंकि उनके यहां फेनी की सप्लाई बहुत ज्यादा होती है क्योंकि जिले भर के लोग उनके यहां फैनी लेने के लिए घंटों इंतजार करते हैं और बड़े चाव से फेनी खरीद कर उसके स्वाद का आनंद उठाते हैं।त्योहारों पर राजनारायण के यहां लगातार भर्तियों पर चढ़ी बड़ी-बड़ी कढाईयो में लगातार फेनी बनती रहती है, जिसकी खुशबू दूर-दूर तक अपनी महक बिखेरती है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story