×

Jhansi News: आम लोगों के लिए खुल गया मेजर ध्यानचंद म्यूजियम, सीएम ने 29 अगस्त को किया था लोकार्पण

Jhansi News: इस संग्रहालय का लोकार्पण झांसी दौरे पर आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 29 अगस्त को किया था।

B.K Kushwaha
Published on: 1 Sep 2023 3:13 PM GMT
Jhansi News: आम लोगों के लिए खुल गया मेजर ध्यानचंद म्यूजियम, सीएम ने 29 अगस्त को किया था लोकार्पण
X
Major Dhyanchand Museum opened for common people

Jhansi News: स्मार्ट सिटी झांसी लिमिटेड द्वारा मेजर ध्यानचंद जयंती व राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर हॉकी को समर्पित दुनिया का दूसरा तथा एशिया एवं भारत का पहला मेजर ध्यानचंद संग्रहालय जनमानस के लिये 01 सितम्बर 2023 को खोल दिया गया है। इस संग्रहालय का लोकार्पण झांसी दौरे पर आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 29 अगस्त को किया था।

पहली बार ध्यानचंद की व्यक्तिगत वस्तुओं का प्रदर्शन

इस संग्रहालय में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के ओलंपिक पदक सहित उनकी व्यक्तिगत वस्तुओं को प्रथम बार प्रदर्शन के लिए रखा गया है। इसमें आधुनिक तकनीक एवं डिस्प्ले के माध्यम से ध्यानचंद के खेल एवं व्यक्तिगत जीवन की विस्तृत जानकारी, अन्य आकर्षण-साइक्लोरमा, होलोग्राफिक सेल्फी, इंटरएक्टिव गेम्स, मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम नई दिल्ली की प्रतिकृति आदि विशेष रूप से स्थापित की गयी है।

चुनाव आयुक्त ने किया संग्रहालय का भ्रमण

भारत के चुनाव आयुक्त अनूप चद्र पाण्डे ने शुक्रवार को मेजर ध्यानचंद संग्रहालय का भ्रमण किया। उन्होंने मेजर ध्यानचंद संग्रहालय में किये गये कार्यों की सराहना की और कहा कि संग्रहालय आने वाली पीढ़ी के लिए मार्गदर्शन का कार्य करेगा। इस अवसर पर झांसी के जिलाधिकारी, नगर आयुक्त सहित नगर निगम, स्मार्ट सिटी और जिला प्रशासन के अफसर मौजूद रहे।

मंडलीय रेलवे अस्पताल चार चिकित्सकों को किया गया नियुक्त

प्रशासनिक-लेखा शाखा नं. 01 की प्रबंधकारिणी सभा का आयोजन मंडल कार्यालय मे मंडल अध्यक्ष रामकुमार सिंह अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई । इस सभा में मंडल सचिव भानु प्रताप सिंह चंदेल ने पूर्व माह में शाखा नं. 01 के कार्यो की समीक्षा करते हुये उपलब्धियों पर चर्चा की। इस दौरान शाखा के सहायक सचिव गौरव श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि रेलवे चिकित्सालय मे पिछले काफी समय चिकित्सको की कमी के कारण कर्मचारियों और उनके परिवार जनो को अत्याधिक असुविधा हो रही थी जिसके निस्तारण हेतु शाखा नं. 01 ने 08 अगस्त 2023 को सीएमएस/झाँसी को ज्ञापन देकर कड़ा विरोध दर्ज करते हुये चिकित्सको के रिक्त पदो को शीघ्र भरने की मॉग उठाई थी। अभी तक झाँसी मंडल के रेलवे कर्मचारी एवं उनके परिवारजनो को चिकित्सको की कमी के कारण लम्बी लाईन लगानी पड़ती थी और कई घंटो लाईन में लगे रहना पड़ता था और सेवानिवृत्त व बुजुर्ग मरीजो को अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा था । इस समस्या की गम्भीरता को देखते हुये शाखा द्वारा उठाये गये इस मुद्वे को मंडल अध्यक्ष एवं मंडल सचिव ने गम्भीरता से लेते हुये इस समस्या का शीघ्र निराकरण हेतु उच्च अधिकारियों से वार्ता कर शीघ्र को क्रियानन्वित करवाया जिसके परिणाम स्वरूप प्रशासन द्वारा 23 अगस्त 23 को सम्पन्न हुये साक्षात्कार मे 04 चिकित्सको को नियुक्ति प्रदान कर की दी गई है ।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story