×

तकनीकी सेमिनार में महिलाओं ने सीखे व्यापार करने के गुर, MLC रामा निरंजन- व्यापार में महिलाएं करें अग्रणी भूमिका का निर्वहन

Jhansi News:विधान परिषद की सदस्य रामा निरंजन ने कहा कि, 'अब देश में महिलाएं व्यापार में भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलकर कार्य करने लगी है। आवश्यकता है उन महिलाओं को घर से निकलने की जो अपने पारिवारिक कार्यों में व्यस्त रहती हैं।'

B.K Kushwaha
Published on: 18 Dec 2023 4:28 PM GMT
Jhansi News
X

 झांसी में आयोजित तकनीकी सेमिनार (Social Media)

Jhansi News: विधान परिषद की सदस्य रामा निरंजन ने कहा कि, 'अब देश में महिलाएं व्यापार में भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलकर कार्य करने लगी है, आवश्यकता है उन महिलाओं को घर से निकलने की जो अपने पारिवारिक कार्यों में व्यस्त रहती हैं।' यह बात उन्होंने दीनदयाल सभागार में आयोजित राष्ट्रीय महिला व्यापारी सम्मेलन के अवसर पर कही।

उन्होंने अगर कहा कि, 'आज समय की मांग है की महिलाएं अपने घर से निकाल कर उद्योग और व्यापार में अपनी भूमिका का सही निर्वहन करें'। दूसरे दिन का शुभारंभ दीनदयाल सभागार में विधान परिषद की सदस्य रामा निरंजन, कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतीय, महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल की प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी ने दीप प्रजनन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापार की जानकारी दी

तकनीकी सेमिनार में इंदौर से आए हुए विनीत अग्रवाल, दिल्ली से डॉक्टर रचना यादव, सुमित अग्रवाल और देव प्रिया मैं महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त एवं स्वावलंबन होने की, विदेश में व्यापार करने के लिए एक्सपोर्ट इंपोर्ट की, सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापार की नई तख्ती की जानकारी, उद्योग और व्यापार में कैसे कदम बढ़ाए विषय पर जानकारी दी।

महिलाओं को देश के विकास में भूमिका निभानी होगी

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भारतीय, राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि अब राजनीति से व्यापार तक और व्यापार से विदेशी व्यापार तक हम सशक्त और मजबूत हुए हैं अब हमें महिलाओं को अग्रसर करके इस देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के निर्वाह करना है। संजय पटवारी ने राष्ट्रीय महिला व्यापारिक सम्मेलन आयोजित करने के संदर्भ में एवं बुंदेलखंड के व्यापार को बढ़ाने के विषय पर अपना उद्बोधन दिया।

कैटवॉक करने वाली महिलाओं को किया सम्मानित

इस दो दिवसीय सेमिनार में द्वितीय दिवस में संजना पटवारी, शालिनी गुरबख्श साहनी, माला मल्होत्रा, रजनी वर्मा, प्रेमलता सेन, संध्या सिंह, रितु पांडे, अमृता गवाडे, प्रोफेसर से गुप्ता,अरुण गुप्ता ,पंकज शुक्ला संजय सराफ ,मनीष रावत, धीरज राजपूत, मयंक परमार्थी , कृष्णा राय अंकुर वट्टा, रिंकू राय , संजय गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, मृत्युंजय तिवारी, आदि लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रदर्शनी लगाने वाली एवं कैटवॉक करने वाली महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री कुलदीप सिंह दांगी एवं आभार पंकज शुक्ला ने व्यक्त किया।

प्रोडक्ट वॉक में महिलाओं ने किया अपने उत्पाद का प्रदर्शन

संध्याकालीन सत्र में महिला सम्मेलन के अंतर्गत प्रोडक्ट वर्क एवं महिला सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ दैनिक जागरण के संपादक सुरेंद्र सिंह ने भामाशाह के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जित कर कार्यक्रम को शुभारंभ किया।

सुरेंद्र सिंह- अपने आप में एक अनूठा कार्यक्रम

सुरेंद्र सिंह ने कहा कि, 'निश्चित ही अपने आप में एक अनूठा कार्यक्रम है इस तरह के कार्यक्रम से महिलाओं को उद्योग और व्यापार करने में प्रोत्साहन मिलेगा एवं व्यापार को गति मिलेगी।' प्रोडक्ट बॉक्स में 17 प्रदेशों की महिलाओं ने अपने उत्पाद का प्रदर्शन करते हुए रैंप वॉक किया एवं अपने उत्पाद की जानकारी दी इस अवसर पर टीवी कलाकारों द्वारा संस्कृत कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में इंजीनियर विजय सरावगी,सी ए जेपी गुप्ता ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम की प्रशंसा की।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story