×

Kanpur Dehat DM Neha Jain: कौन हैं कानपुर देहात की IAS नेहा जैन, हैवानियत के बाद जिनका वीडियो हुआ ट्रेंड, आइए जाने इनके बारे में सब कुछ

Kanpur Dehat DM Neha Jain: कानपुर देहात में हुई घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोगों को डीएम के डांस का यह वीडियो रास नहीं आ रहा है और लोग उनकी खूब आलोचना कर रहे हैं।

Sunil Mishraa
Published on: 15 Feb 2023 2:49 AM GMT (Updated on: 15 Feb 2023 2:50 AM GMT)
Kanpur Dehat DM Neha Jain: कौन हैं कानपुर देहात की IAS नेहा जैन, हैवानियत के बाद जिनका वीडियो हुआ ट्रेंड, आइए जाने इनके बारे में सब कुछ
X

Kanpur Dehat DM Neha Jain Jeevan Parichay: कानपुर देहात में अतिक्रमण हटाने के दौरान आग लगने से मां बेटी की जलकर मौत हो गई। इस मामले को लेकर अब जमकर राजनीति हो रही है। सरकार पर विपक्ष के लोग हमलावर हैं तो वहीं कानपुर देहात के प्रशासन के रवैये पर भी सवाल उठाये जा रहे हैं। एक तरफ जहां जलकर मां बेटी की मौत हुई है, बवाल मचा है तो वहीं इसी बीच सोशल मीडिया पर कानपूर देहात के डीएम का डांस करने का वीडियो वायरल हो रहा है।

पिछले कुछ दिनों से कानपुर देहात महोत्सव चल रहा था। 13 फरवरी को महोत्सव का आखिरी दिन था। डीएम नेहा जैन भी इस कार्यक्रम में शामिल हुईं थी। इस दौरान डीएम नेहा जैन स्टेज पर डांस भी करती दिखाई दे रही हैं। नेहा जैन के डांस का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कानपुर देहात में हुई घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोगों को डीएम के डांस का यह वीडियो रास नहीं आ रहा है और लोग उनकी खूब आलोचना कर रहे हैं।

आईएएस डॉ. नेहा जैन की जीवनी: (IAS Dr. Neha Jain Biography)

डेंटल कंसल्टेंट से IAS टॉपर तक का सफर

संघ लोक सेवा परीक्षा पास करने और आईएएस अधिकारी बनने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। बहुत से लोग जानते हैं कि एड्रेससी पास करने के लिए सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल, भारत के लाखों छात्र कुछ सौ विकल्पों में से एक हासिल करने की उम्मीद में सभी की परीक्षा देते हैं। कुछ आशावादी अपने पहले प्रयास में सफलता की तलाश करते हैं, जबकि अन्य कई बार असफल होते हैं। आज हम आपको डॉ. नेहा जैन के बारे में, जो दंत चिकित्सक के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद आईएएस अधिकारी बनने का विकल्प चुनते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि नेहा ने अपने पहले प्रयास में लक्ष्य की परीक्षा पास नहीं की, वे हारे नहीं।

आइए एक नजर आपस में डॉक्टर नेहा जैन आईएएस की डेंटिस्ट से लेकर आईएएस टॉपर बनने तक की जिंदगी पर।

डॉ नेहा जैन आईएएस की जीवनी, परिवार और रुचि, रणनीति और बहुत कुछ

निम्नलिखित अनुभागों में आप नेहा जैन की जीवनी, परिवार, रुचियों, वर्तमान पोस्टिंग, मार्क आकार और परीक्षा रणनीति के बारे में जानेंगे। कुछ भी छूट नहीं पाए इसके लिए पूरा पढ़ें।

नेहा जैन जीवनी (neha jain biography)

नेहा जैन का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने अपनी शिक्षा भी वहीं पूरी की। उसके बाद, नेहा ने दिल्ली के एक प्रतिष्ठित संस्थान से दंत चिकित्सा में डिग्री हासिल की। अपनी डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने दंत चिकित्सक की सलाह के रूप में काम करना शुरू किया। उनकी संतान चिकित्सा का पेशा बहुत अच्छा था, लेकिन लुकसी हमेशा से उनकी बात कह रही है। उसने काम करते हुए दूसरे पक्ष की तैयारी शुरू कर दी क्योंकि वह अपने समुदाय को कोई नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता था।

परिवार और रुचियां (family and interests)

उनके परिवार में उनकी दादी हैं जो परिवार के मुखिया हैं। उनके माता-पिता पीके जैन और मंजू लता जैन द न्यू एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के लिए काम करते हैं। नेहा का छोटा भाई नॉर्थ डीएमसी मेडिकल कॉलेज - हिंदू राव अस्पताल से अपनी डिग्री की पढ़ाई कर रहा है। वह अपने परिवार के लिए उनका निरंतर समर्थन और आशीर्वाद के लिए बहुत आगे रहती हैं।

एक डेंटिस्ट के रूप में सेवा देने के बाद, उन्होंने महसूस किया कि वह एक जंपिंग बिलबोर्ड चाहते हैं जो देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, नेतृत्व, विविधता और प्रतिष्ठा की संभावना जो सिविल सेवाओं की नौकरी के साथ आई थी, उसका विरोध करना बहुत कठिन था।

कानपुर देहात डीएम का विवादित विडियो


Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story