×

Lakhimpur News: यूपी दिवस का भव्य आगाज, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने किया शुभारंभ, लाभार्थियों को मिली सौगात

Lakhimpur News: शहर के जीआईसी ग्राउंड में जिला प्रशासन के तत्वावधान में बुधवार को यूपी दिवस का भव्य आगाज हुआ। जहां एक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी का मन मोहा।

Himanshu Srivastava
Published on: 24 Jan 2024 12:29 PM GMT
lakhimpur news
X

यूपी दिवस का भव्य आगाज, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने किया शुभारंभ (न्यूजट्रैक)

Lakhimpur Kheri News: शहर के जीआईसी ग्राउंड में जिला प्रशासन के तत्वावधान में बुधवार को यूपी दिवस का भव्य आगाज हुआ। जहां एक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी का मन मोहा। वहीं सरकारी योजनाओं के संगम में लाभार्थियों को कई सौगातें दी गयी। कार्यक्रम का सफल संयोजन डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की नेतृत्व में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने किया। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, भाजपा जिला अध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ फीता काटकर, मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप जलाकर यूपी दिवस का विधिवत शुभारंभ किया। परिषदीय विद्यालय की बालिका ने मां सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक लंबी श्रंखला हुई।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने कहा कि यूपी देश की प्रगति में अहम योगदान देने के साथ निरंतर समृद्धि की ओर बढ़ रहा। उन्होंने सभी जनपदवासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी। उप्र आज भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत का केंद्र बिंदु बन रहा है। प्रदेश दुनिया में विशेष स्थान बना रहा है। यूपी के गौरवशाली इतिहास, समृद्ध आध्यात्मिक विरासत और स्थापत्य चमत्कारों ने राज्य को भारत के जीवंत मानचित्र पर गौरव का एक अनूठा स्थान दिया है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने न केवल सभी की जरूरतें पूरी की बल्कि जीवन जीने की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई। सड़क, आवास, बिजली,पानी, गैस का उचित प्रबंधन किया। आज समृद्धता के क्षेत्र में यूपी का अलग स्थान है।

बीते वर्षों में प्रदेश ने प्रगति की एक नई गाथा लिखी है, जिसमें राज्य सरकार के साथ जनता-जनार्दन ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की है। वह विश्वास के साथ यह कह सकते हैं कि यूपी ने प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति की है। यहां के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। यूपी दिवस की थीम पूंजी, निवेश और रोजगार है। आज यूपी में लोग पूंजी निवेश के लिए बड़े पैमाने पर आ रहे हैं। कानून व्यवस्था पूरी तरह से नियंत्रण में है। आज यहां बहुत से स्टाल लगाए गए, जो जिले की प्रगति को दर्शाते है। डीएम के कुशल नेतृत्व में अफसरो ने अच्छा आयोजन किया है। जो लोग आएंगे वह निश्चित रूप से अच्छी प्रेरणा लेकर यूपी के विकास में योगदान करेंगे।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मौजूद लोगों को यूपी दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने आवाहन किया कि यूपी दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों का आनंद लें, सरकारी योजनाओं से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त करें, जो नागरिकों के लिए वरदान साबित होगी।कार्यक्रम के अंत में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए मौजूद लोगों को यूपी दिवस की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, अंबरीश सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री ने किया प्रदर्शनी, स्टालों का अवलोकन, सराहा

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने विधायक, जिलाध्यक्ष, डीएम, एसपी, सीडीओ, एडीएम के साथ यूपी दिवस पर लगी प्रदर्शनी एवं स्टालों का अवलोकन किया। स्टालों पर मौजूद अफसरों, कर्मचारियों से योजना से जुड़ी जरूरी जानकारी ली। यूपी दिवस के पर ओडीओपी प्रदर्शनी, महिला एवं बाल कल्याण विभाग की मिशन शक्ति पर आधारित प्रदर्शनी, चिकित्सा एवं परिवार कल्याण, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, दिव्यांगजन, अल्पसंख्यक, कृषि, गन्ना, कृषि रक्षा, उद्यान, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, पर्यटन, खाद एवं रसद, श्रम, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, सहकारिता, ग्राम उद्योग, उद्योग, स्वयं सहायता समूह, मनरेगा सहित करीब 25 स्टाल लगाए गए।

अलंकरण : हाईस्कूल, इंटर की टॉपटेन छात्राएं सम्मानित, केंद्रीय मंत्री ने सौपी 05-05 हजार चेक, खिले चेहरे

यूपी दिवस एवं राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ“ योजना के तहत केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी और जिलाध्यक्ष सुनील सिंह संग जिले की हाईस्कूल परीक्षा में जिले की टॉप टेन बालिकाएं अपूर्वा शर्मा, आस्था भारद्वाज, रौनक,प्रगति वर्मा, अनुष्का वर्मा, माही गुप्ता, शिवानी मिश्रा, श्रेया द्विवेदी, जागृति गुप्ता, प्रेरणा और इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप 10 छात्राओं शाम्भवी वर्मा, आस्था पटेल, दीपशिखा, काम्या बाथम, कनिका देवी, आकांक्षा भारती, रीतिका विश्वास, अनुष्का वर्मा, सुनैना गुप्ता, अंशिका चौधरी को 05-05 हज़ार की धनी राशि का चेक बालिकाओ को चेक प्रदान कर सम्मानित किया।

यूपी दिवस पर केंद्रीय मंत्री ने लाभार्थियों को दी योजनाओं की सौगातें, खिले चेहरे

केंद्रीय मंत्री ने पीएम आवास योजना (शहरी/ग्रामीण), सीएम आवास (ग्रा) के पांच-पांच लाभार्थियों को चाबी, कन्या विवाह योजना के तीन श्रमिक लाभार्थियों को 55-55 हजार, मातृत्व शिशु बालिका योजना के तीन श्रमिक लाभार्थियों को 25-25 हजार की धनराशि के चेक प्रदान किए। सीएम युवा स्वरोजगार योजना लाभार्थी पीयूषदीप को 10 लाख, ओडीओपी योजना की लाभार्थी निधि सिंह चौहान को 20 लाख, पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम के लाभार्थी सतीश चंद्र को 20 लाख को लोन स्वीकृत पत्र, विश्वकर्मा श्रम सम्मान के लाभार्थी अलका, काजल, मैना देवी ओडीओपी प्रशिक्षण, टूलकिट योजना लाभार्थी प्रवीण कुमार गौड़ को टूल किट प्रदान की गई। कृषक सर्वेश वर्मा, यशपाल, सुनील को कस्टम हायर सेंटर यंत्र, किसान ब्रह्मदीन एवं हरिवंश किशोर को दो हॉर्स पावर सोलर पंप, किसान साहब सिंह को एग्री ग्रेटर प्रदान किया। बाबा साहब अंबेडकर रोजगार प्रोत्साहन योजना लाभार्थी मुनेश कुमार, विभा देवी को 1.5-1.5 लाख, राजकुमार को 1.30 लाख लोन की डेमो चेक प्रदान की। आयुष्मान भारत के लाभार्थी बलराम, गीता, नितिन, रफीक, सफीकुनिशा को गोल्डन कार्ड की सौगात मिली।

बेहतर काम का मिला इनाम, केंद्रीय मंत्री ने किया सम्मानित

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, विनोद अवस्थी जिला अध्यक्ष सुनील सिंह के बाल विकास पुष्टाहार महकमे में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 05 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों (सुनीता, सबीना परवीन, मधु देवी, सरोजिनी, नीलम देवी) को 05-05 हजार, 05 आंगनबाड़ी सहायिका (लज्जावती, नीरज देवी, सुधरा देवी, पप्पी देवी, पुष्पा देवी को 2500-2500 का चेक प्रदान किया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उत्कृष्ट काम करने वाली बैंक सखी संगीता मौर्य (इंडियन बैंक ढकेरवा), श्रीमती शशि (पीएनबी बैंक लंदनपुर ग्रट) को प्रतिशत पत्र देकर सम्मानित किया।

केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगों को दी ट्राई साइकिल की सौगात, खिले चेहरे

यूपी दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम, एसपी, सीडीओ के साथ जीआईसी ग्राउंड में बड़ी संख्या में दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल वितरित की। इस दौरान उन्होंने दिव्यांगों का कुशलक्षेम भी जाना। केंद्रीय मंत्री ने बाल विकास पुष्टाहार विभाग की अगुवाई में 05 में गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की गोद भराई संस्कार एवं पांच शिशुओ को गोद में लेकर खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया। इस दौरान उन्होंने नन्हे शिशुओं को दुलार भी किया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story