Lucknow University: एलयू में एमए और एमएससी समेत 12 विषयों की उत्तर कुंजी जारी

Lucknow University: प्रवेश समन्वयक का कहना है कि अभ्यर्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाकर पीजी प्रोग्राम सेक्शन में उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 6 Aug 2024 4:45 PM GMT
Lucknow University: एलयू में एमए और एमएससी समेत 12 विषयों की उत्तर कुंजी जारी
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 परास्नातक प्रवेश परीक्षा के तहत एमए और एमएससी समेत 12 विषयों की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है। इस संबंध में प्रवेश समन्वयक की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

एमए और एमएससी की उत्तर कुंजी जारी

प्रवेश समन्वयक प्रोफेसर पंकज माथुर ने बताया कि एमए या एमएससी मानवशास्त्र, मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ, एमए प्राचीन भारतीय इतिहास एवं पुरात्तव, बैचलर इन लाइब्रेरी साइंस, एमएससी जैव रसायन, एमए शिक्षाशास्त्र, एमए या एमएससी फॉरेंसिक साइंस, एमएससी वनस्पति विज्ञान, एमए अर्थशास्त्र, एमएससी रसायन विज्ञान, एमए या एमएससी सांख्यिकी और एमएससी एप्लाइड जियोलॉजी कार्यक्रमों की उत्तर कुंजी घोषित कर दी गई है। प्रवेश समन्वयक का कहना है कि अभ्यर्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाकर पीजी प्रोग्राम सेक्शन में उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

बीएससी के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सात से

एलयू स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के तहत नव प्रवेशित बीएससी बायो व मैथ्स छात्रों के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की तिथि तय कर दी गई है। प्रवक्ता प्रोफेसर दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि नव प्रवेशित छात्र अपने प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर के साथ मूल अभिलेखों और प्रमाण पत्रों की जांच के लिए अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों, अभिलेखों, अंकपत्रों, चरित्र प्रमाण पत्र, टीसी और एक छायाप्रति के साथ पहुंचे। प्रो. श्रीवास्तव के अनुसार बीएससी बायो के मूल अभिलेखों और प्रमाण पत्रों की जांच सात व आठ अगस्त और बीएससी मैथ्स की नौ व 10 अगस्त को आयोजित होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को अधिष्ठाता विज्ञान के कार्यालय में उपस्थित होना होगा।

बीएससी के नव प्रवेशित विद्यार्थी जमा करें दस्तावेज

एलयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के तहत बीएससी एनईपी प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले नव प्रवेशित विद्यार्थियों को डॉक्युमेंट जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। तय तिथि के अंदर डॉक्युमेंट जमा करने होंगे। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। बीएससी एनईपी प्रथम सेमेस्टर में दाखिला लेने वाले छात्रों को सात से 14 अगस्त के बीच अपने सभी दस्तावेज सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक और दोपहर एक बजे से चार बजे तक जमा करने होंगे। प्रवक्ता के मुताबिक नव प्रवेशित विद्यार्थियों को एलॉटमेंट लेटर, फीस रसीद, हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की मार्कशीट, प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी जमा करनी है। इसके अलावा गैप प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, टीसी और ईडब्ल्यूएस प्रमाण की मूल कॉपी जमा करनी होगी। किसी विद्यार्थी को कोई समस्या होने पर प्रवेश समन्वयक कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

चार छात्रों को अधिकतम 3.5 लाख का पैकेज

एलयू के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) की ओर से आयोजित कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव में चार छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है। निदेशक प्रो. अनूप कुमार भारतीय का कहना है कि परिसर में कैपिटल बून कंसल्टेंसी प्राइवेट लिमिटेड पहुंची थी। कई विद्यार्थियों ने कंपनी में प्लेसमेंट के लिए आवेदन किया था। कई चरणों की प्रक्रिया के बाद चार छात्रों एमबीए के अनंत कुमार उपाध्याय, प्रवीण सिंह, मृदुल राय और बीबीए के सार्थक मौर्य का चयन हुआ है। सीपीसी के निदेशक प्रोफेसर भारतीय ने बताया कि चयनित छात्रों को 3.5 लाख रुपये सालाना का पैकेज मिला है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story