Lucknow News: स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए फ्रेम और लाइट पर दें ध्यान...फोटो प्रदर्शनी में छायाकार ने सिखाई बारीकियां

Lucknow News: फ्रीलांस फोटोग्रॉफर सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए सबसे ज़रूरी कि आप फ्रेम देखने का अभ्यास करें। इस दौरान उन्होंने कई फ़िल्म के ट्रेलर भी दिखाए और कहा कि सभी लोगों फ़िल्म देखने के दौरान फ्रेम और लाइटिंग का पर ध्यान देना चाहिए।

Abhishek Mishra
Published on: 21 Aug 2024 2:45 PM GMT (Updated on: 21 Aug 2024 2:45 PM GMT)
Lucknow News: स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए फ्रेम और लाइट पर दें ध्यान...फोटो प्रदर्शनी में छायाकार ने सिखाई बारीकियां
X

Lucknow News: अलीगंज स्थित ललित कला अकादमी में द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन’ व ‘यूनिसेफ’ की ओर से आयोजित वर्ल्ड फोटोग्राफी डे वीक के चौथे दिन फोटोग्राफ़र्स और छात्रों ने बुधवार को स्ट्रीट फोटोग्राफी की बारीकियाँ सीखी। फ्रीलांस फोटोग्रॉफर सौरभ श्रीवास्तव ने स्ट्रीट फोटोग्राफी में ज़रूरी बातों पर प्रकाश डाला।


छात्रों को सिखाई स्ट्रीट फोटोग्राफी की बारीकियां

फ्रीलांस फोटोग्रॉफर सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए सबसे ज़रूरी कि आप फ्रेम देखने का अभ्यास करें। इस दौरान उन्होंने कई फ़िल्म के ट्रेलर भी दिखाए और कहा कि सभी लोगों फ़िल्म देखने के दौरान फ्रेम और लाइटिंग का पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्ट्रीट फ़ोटोग्राफ़ी, फ़ोटोग्राफ़ी की एक ऐसी शैली है जो किसी सार्वजनिक स्थान पर रोज़मर्रा की ज़िंदगी को रिकॉर्ड करती है।उन्होंने कहा कि अगर आप टेक्निकल नॉलेज रखते हैं। लाइट और कंपोजिशन पर ध्यान दें तो बेहतर फोटो खींच सकते हैं। उन्होंने पिक्चर में सब्जेक्ट, बैकग्राउंड, फोकस प्वाइंट, सब्जेक्ट सेपरेशन के बारे में बताया। इस दौरान बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स, फोटोग्रॉफर्स और कलाप्रेमी मौजूद रहे।

गुरुवार को अतुल हुण्डू देंगे मोबाइल फोटोग्राफी की जानकारी

आर्ट्स कॉलेज के शिक्षक अतुल हुण्डू मोबाइल फोटोग्राफ़ी की बारीकियाँ बतायेंगे और यह भी बतायेंगे कि कैसे आप मोबाइल से एक अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story