×

Amethi News: युग सृजेता युवा सम्मेलन में बोले दीपक, आत्म निर्माण से ही राष्ट्र निर्माण सम्भव

Amethi News: शांतिकुंज हरिद्वार (Shanti Kunj Haridwar) के तत्वावधान में ब्लॉक सभागार में ब्लाक स्तरीय युग सृजेता युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 3 May 2022 12:27 PM GMT
Amethi News: युग सृजेता युवा सम्मेलन में बोले दीपक, आत्म निर्माण से ही राष्ट्र निर्माण सम्भव
X

Amethi News: शांतिकुंज हरिद्वार (Shanti Kunj Haridwar) के तत्वावधान में ब्लॉक सभागार में ब्लाक स्तरीय युग सृजेता युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में युवाओं 'उठो बढ़ो, अपने को गढ़ो' के सत्संकल्प के साथ युग निर्माण में बढ़-चढ़कर भागीदारी का संकल्प लिया।उक्त अवसर पर कई मंडलों का गठन भी गायत्री परिवार द्वारा किया गया।

मंगलवार को भेटुआ ब्लॉक सभागार में गायत्री परिवार (gayatri family) की ओर से युवा सम्मेलन (youth conference) का आयोजन किया गया। यह आयोजन विगत कई दिनों से जनपद के समस्त ब्लाकों में आयोजित किया जा रहा है। युवा सम्मेलन का उद्देश्य समाज के भटके हुए युवाओं को सुधारने का प्रयास है।

फटाफट सफलता की चाह में युवा दिग्भ्रमित है

सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त करते हुए जिला युवा प्रभारी डॉ. प्रवीण सिंह दीपक (District Youth Incharge Dr. Praveen Singh Deepak) ने युवाओं को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए महत्त्वपूर्ण सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि हमारे अंदर संभावनाओं का अथाह भंडार है किन्तु पूरी दुनिया में सिर्फ 3 प्रतिशत लोग ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाते हैं। जिसका बहुत बड़ा कारण यह है कि वे लोग न सिर्फ बड़े सपने देखते हैं बल्कि उन्हें पूरा करने के लिए पूरी तन्मयता और एकाग्रता के साथ उन मार्गों पर चलते है। आज युवा दिग्भ्रमित है, फटाफट सफलता की चाह में वो कई मार्गों पर चलने का प्रयास करता है।


जब तक उसे समझ आता है कि उसका मार्ग गलत है बहुत देर हो जाती है। परिणामस्वरूप वो मानसिक अवसाद का शिकार होता है। ऐसे में गायत्री परिवार का युवा जागरण अभियान युवाओं को रचनात्मक, सृजनात्मक कार्यों से जोड़कर उनकी दिशा और दशा को सही कर राष्ट्र के नव निर्माण का मार्ग है।

डॉ. सिंह ने आज परिवार की बिगड़ती दशा का चित्रण करते हुए 'मेरी आंखों का तारा ही, मुझे आंखे दिखाता है' मुक्तक के माध्यम से वर्तमान में घर में बूढ़ी माँ की बेबसी का जिक्र करते हुए युवाओं को गायत्री परिवार के व्यक्ति निर्माण, परिवार निर्माण, समाज निर्माण के मिशन को अपनाने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि आत्म निर्माण से ही राष्ट्र का नव निर्माण संभव है।


गायत्री मंत्र लेखन का संकल्प

उक्त अवसर पर उपस्थितजनों ने गायत्री मंत्र लेखन का संकल्प लिया। गायत्री परिवार के संगठन का विस्तार करते हुए युवा मंडल, प्रज्ञा मंडल, महिला मंडल का गठन किया गया। महिला मंडल की पूनम बाला सिंह, दुर्गावती सिंह, चेतना तिवारी सहित सभी मंडलों के सदस्यों ने युग निर्माण योजना (era construction plan) को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story