×

Noida News: शासन स्तर पर होने वाली बैठक तय करेगी हैलीपोर्ट परियोजना का भविष्य, पर्यटन और सामरिक महत्व के लिए काफी महत्वपूर्ण

हैलीपोर्ट योजना के लिए प्राधिकरण ने बढ़ाया तेजी से कदम

Deepankar Jain
Published on: 16 Oct 2021 1:39 PM GMT
authority
X

नोएडा अथारिटी की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Noida News: प्राधिकरण (authority) हैलीपोर्ट योजना (heliport project) पर तेजी से काम करने जा रहा है। इसके लिए शासन स्तर पर एक बैठक होने जा रही है। यहा हैलीपोर्ट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (detailed project report) (डीपीआर) को मंजूरी दी जाएगी। बैठक आगामी एक सप्ताह में हो सकती है। मंजूरी मिलने के साथ ही प्राधिकरण निर्माण के लिए कंपनियों को आमंत्रित करेगा। बता दे हैलीपोर्ट का निर्माण निवेश पर्यटन दोनों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है।

नोएडा में बनाए जाने वाले हैलीपोर्ट को आकर्षित व इसके सामरिक महत्व को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। स्पेट बाइ स्टेप काम किया जा रहा है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में 15 से 18 सीटर के हैलीकाप्टर के उड़ने व उतरने के लिए हैलीपेड डिजाइन किया जाएगा। यहा बनाए जाने वाले हैंगर में 1० हैलीकाप्टर खड़े हो सकेंगे। एक ही हैलीपेड बनाया जाएगा, जिसमे सभी प्रकार के हैलीकाप्टर उतर सकेंगे। परियोजना पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (public private partnership) (पीपीपी) मॉडल पर तैयार की गई है। हैलीपोर्ट के निर्माण के लिए कास्टिंग के आधार पर 43 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है। परियोजना 1० एकड़ भूमि में विकसित की जाएगी। इसका टर्मिनल भवन 5०० वर्ग मीटर में बनाया जाना है।

डीपीआर में संसोधन के बाद शासन को गया भेजा

इसकी डीपीआर को और बेहतर कैसे किया जा सकता था। इसके लिए पवन हंस, अडानी, जीएमआर समेत 15 कंपनियों से सुझाव मांगे गए थे। साथ ही अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के रोहिणी ने में बने हेलीपोर्ट का दौरा भी किया था। जिनसे काफी इनपुट व सुझावों को डीपीआर में शामिल किया गया। इस डीपीआर को शासन के पास भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलते ही यहा निविदा आमंत्रित कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

बढ़ेगा निवेश और पर्यटन

हैलीपोर्ट के सामरिक महत्व को बढ़ाने के लिए इस नजदीक के पर्यटन स्थलों से सीधे जोड़ा जाएगा। इसमे उत्तराखंड के पर्यटन स्थल के अलावा हिमाचल व दार्शनिक स्थल शामिल है। इसके अलावा जेवर एयरपोर्ट के शुरू होने से भी इसका और महत्व बढ़ जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story