×

Gorakhpur News: सीएम योगी गोरखपुर को देंगे मल्टीलेवल पार्किंग की सौगात, एक साथ खड़ी होंगी 305 गाड़ियां

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में करेंगे सौगातों की बारिश...

Purnima Srivastava
Published on: 23 Oct 2021 4:35 PM GMT
multilevel parking
X

उद्घाटन के लिए तैयार मल्टीलेवल पार्किंग (फोटो-न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: दिवाली से पहले ही नागरिक सुविधाओं का जगमग उपहार देने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath Gorakhpur) रविवार को गोरखपुर आ रहे हैं। वह गोलघर में 38.32 करोड़ रुपये की लागत से बने शहर के पहले मल्टीलेवल पार्किंग (Gorakhpur multilevel parking) का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही 142 करोड़ रुपये की लागत वाली नगर निगम की 14 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी उनके हाथों होगा। सबसे खास बात यह है कि शहर में मृत गोवंश के लिए विद्युत चालित पशु शवदाह गृह का भी शिलान्यास होने जा रहा है। इससे बेसहारा पशुओं की मृत्यु पर होने वाली समस्या का समाधान हो जाएगा। लोकार्पण व शिलान्यास के समारोह के साथ ही दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में अपराह्न तीन बजे मुख्यमंत्री की जनसभा भी होगी।

गोलघर जलकल परिसर में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) द्वारा करीब दो साल में बनवाए गए मल्टीलेवल पार्किंग (Gorakhpur multilevel parking) में एक साथ तीन सौ से अधिक चारपहिया वाहन व इतने ही दोपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। इसके लिए बेसमेंट, प्रथम से चतुर्थ तल और छत का प्रयोग किया जाएगा। 24 अक्टूबर को सीएम योगी इसका लोकार्पण करेंगे और 25 अक्टूबर से यह जनता की सुविधा के लिए उपलब्ध होगा। फिलहाल जीडीए ने 5 नवम्बर तक पार्किंग शुल्क न लेने का निर्णय लिया है।

नगर निगम की 10 परियोजनाओं का शिलान्यास व चार का लोकार्पण


रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित समारोह में नगर निगम की 126.29 करोड़ रुपये की लागत वाली 10 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व 15.51 करोड़ रुपये की लागत वाली 4 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

सीएम के हाथों इन कार्यों का होगा शिलान्यास

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम- 50.25 करोड़ रुपये ।

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य -3.50 करोड़ रुपये ।

मृत पशुओं के लिए शवदाह संयंत्र -3.50 करोड़ रुपये ।

14वें/15वें वित्त, अवस्थापना विकास निधि व नगर निगम निधि से सड़क-नाली निर्माण - 38.98 करोड़ रुपये ।

पेयजल के कार्य -11.94 करोड़ रुपये।

जलनिकासी के कार्य -1.90 करोड़ रुपये।

नालों का फाइटोरेमेडीएशन से शुद्धिकरण 6.78 करोड़ रुपये ।

1500 एलईडी स्ट्रीट लाइट - 0.50 करोड़ रुपये।

पार्कों का सौंदर्यीकरण - 0.34 करोड़ रुपये।

डूडा द्वारा सड़क व नाली निर्माण - 3.72 करोड़ रुपये।

इन कार्यों का होगा लोकार्पण

इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन - 11.43 करोड़ रुपये।

15वें वित्त से सड़क व नाली निर्माण - 3.72 करोड़ रुपये।

दो स्थानों पर जोनल ऑफिस - 0.30 करोड़ रुपये।

रेलवे बस स्टेशन पर फ्री वाईफाई - 0.06 करोड़ रुपये।

सीएम योगी किसानों एवं स्वयं सहायता समूहो को देंगे 70 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath Gorakhpur) रविवार को ही राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) राज्य ऋण संगोष्ठी 2022-23 एवं ग्रामीण समृद्धि सम्मान 2021 के समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी बड़ौदा यूपी बैंक के किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 55 करोड़ रुपये का ऋण वितरित करेंगे। विभिन्न स्वयं सहायता समूहों को 14.82 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेंगे। आयोजन महायोगी गुरु गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में चार बजे से होगा।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नाबार्ड मुख्य महाप्रबंधक डॉ दुष्यंत सिंह चौहान करेंगे। कार्यक्रम में गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बलिया, फैजाबाद अयोध्या एवं आजमगढ़ समेत 11 जिलों के 1100 किसान और समूह की महिलाए शामिल होंगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story