TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Siddharthanagar News: संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान में सभी करें सहयोग-बीडीओ

Siddharthanagar News: स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार त्रिपाठी ने बताया कि लोगों के घरों पर दस्तक अभियान का स्टीकर लगा कर शुद्ध पेयजल, मच्छरों से बचाव के बारे में जागरूक करने का काम करें।

Intejar Haider
Published on: 30 Sep 2024 2:38 PM GMT
Everyone should cooperate in communicable disease control and Dastak campaign - BDO
X

संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान में सभी करें सहयोग-बीडीओ: Photo- Newstrack

Siddharthanagar News: उत्तर प्रदेश के जनपद सिद्धार्थनगर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक अक्टूबर से चलाए जा रहे 'संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान' में सफाई कर्मियों के साथ ही शिक्षा, पंचायती राज, बाल विकास पशु पालन व राजस्व विभाग के लोग सहयोग करें। उक्त बातें सोमवार को भनवापुर ब्लाक सभागार में आयोजित संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान को लेकर बैठक में बीडीओ आलोक दत्त उपाध्याय ने कही।

बैठक में सफाई कर्मियों से गांव में नालियों ,झाड़ियों की कटाई छंटाई, साफ सफाई का निर्देश दिया गया। एडीओ पंचायत संजय पटेल ने कहा कि गांवों में रोस्टर लगा कर साफ सफाई सुनिश्चित करें, सुअर बाड़ों को आबादी से दूर विस्थापित कराएं, 99 फीट से कम बोर के देशी हैंड पंप पर लाल निशान लगा कर उसका पानी, पीने के लिए प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए गए।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ने दिया ये निर्देश

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार त्रिपाठी ने बताया कि लोगों के घरों पर दस्तक अभियान का स्टीकर लगा कर शुद्ध पेयजल, मच्छरों से बचाव के बारे में जागरूक करने का काम करें। जेई टीकाकरण, शौचालयों का उपयोग, आदि के बारें में जागरूक करते हुए जलभराव वाले स्थानों पर एंटी लार्वा, जले मोबिलआयल आदि का छिड़काव करने के लिए कहा।

बीएमसी यूनीसेफ सूर्यदेव सिंह ने बताया कि आशा व आंगनवाड़ी के द्वारा छोटे बच्चों को स्कार्ब टायफस से बचने के लिए नंगे पांव घर से बाहर न ले जाने के लिए जागरूक करें, दस्तक अभियान के तहत भ्रमण के दौरान टीबी रोगियों का चिन्हीकरण, हाइड्रोशील, हाथी पांव के रोगियों की सूची बना कर एएनएम को रिपोर्ट के साथ जमा करेंगी।

इस मौके पर लोग उपस्थित रहे

अंत में बीडीओ आलोक दत्त उपाध्याय ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता का सपथ दिलाया। इस मौके पर ब्रह्मदेव पाण्डेय, लालजी शुक्ला, प्रेम सागर, श्यामदेव, लवकुश चौधरी, राम प्रसाद वर्मा, गोजई प्रसाद रामतेज, शिव प्रकाश मौर्या, रामजी आदि लोग उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story