×

Varanasi EVM controversy: चुनाव ड्यूटी से हटाए गए वाराणसी ADM, EVM कांड पर चुनाव आयोग का एक्शन

Varanasi EVM controversy: EVM के आवाजाही को लेकर मचे बवाल में एक्शन लेते हुए EC ने वाराणसी के एडीएम को चुनाव ड्यूटी से हटा दिया है। बता दें बीते दिनों SP की ओर से मामले पर हंगामा किया गया था।

Krishna
Written By KrishnaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 9 March 2022 1:28 PM GMT
Varanasi EVM controversy
X

वाराणसी EVM विवाद (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

UP Election 2022 : मंगलवार को वाराणसी में ईवीएम (EVM) की आवाजाही में लापरवाही बरतने को लेकर चुनाव आयोग (Election commission) ने कड़ा एक्शन लिया है। आयोग ने मामले की गंभीरतों को देखते हुए एडीएम नलिनी कांत सिंह को चुनाव कार्यों से हटाने का निर्देश दिया है। आयोग के निर्देश को अमल में लाते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने एडीएम नलिनी कांत सिंह (Nalini Kant Singh) को हटाकर उनकी जगह एडीएम वित्त एवं राजस्व को ईवीएम का प्रभारी बना दिया है।

क्या था मामला?

8 मार्च को वाराणसी के पहड़िया मंडी स्थित खाद्य गोदाम के पास समाजावादी पार्टी (Samajwadi Party) के कार्यकर्ताओं ने उस वक्त जबरदस्त हंगामा किया, जब गोदाम से ईवीएमों को निकालकर ट्रक में दूसरी जगह ले जाया जा रहा था। बगैर सुरक्षा के इस तरह ईवीएम को ले जाने को लेकर सपाईयों ने जमकर हंगामा बरपाया था। देखते ही देखते ही इस मामले मे बड़ा सियासी बखेड़ा खड़ा दिया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) समेत अन्य विपक्षी नेताओं ने इसे लेकर बीजेपी पर हमला बोलना शुरू कर दिया।

मामले पर जिलाधिकारी की प्रतिक्रिया

सपाईयों के ईवीएम मशीन बदलने के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए वाराणसी के कलेक्टर और जिला निर्वाचन पदाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि गोदाम से ईवीएम प्रशिक्षण के लिए यूपी कॉलेज ले जायी जा रही थी। कुछ राजनैतिक कार्यकर्ताओं ने गाड़ी रोककर उसे चुनाव में प्रयुक्त ईवीएम कहकर अफवाह फैलाई है।

अखिलेश ने साधा था निशाना

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने इस मामले के सामने आने के बाद फौरन सपा कार्य़ालय में प्रेस कांफ्रेंस कर सीएम योगी आदित्यनाथ पर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा को निशाने पर लेते हुए उनपर ग़ड़बड़ी फैलाने का आरोप लगाया। अखिलेश ने कहा कि बिना प्रोटोकॉल कैसे ईवीएम मशीन को स्टोरेज से निकालकर ले जाया जा सकता है।

सपा मुखिया ने अपने कार्यकर्ताओँ से अपील करते हुए कहा कि संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए य़े आखिरी जंग है। इसके बाद क्रांति लानी पड़ेगी। उन्होंने लोगों से सड़क पर उतरने की अपील की। अखिलेश की अपील पर हजारों की संख्या में सपाई सड़कों पर उतर गए और वाराणसी के पहड़िया मंडी स्थित खाद्य गोदाम में हंगामा करने लगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story