Aaj Ka Mausam: लखनऊ समेत प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम?

Aaj Ka Mausam: प्रदेश में 3 सितंबर से मॉनसून फिर से सक्रिय होने जा रहा है। सितंबर में भी अच्छी बारिश होने के आसार हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Sep 2024 1:17 AM GMT
Aaj Ka Mausam: लखनऊ समेत प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम?
X

aaj ka musam in up   (photo: social media )

Aaj Ka Mausam: सितंबर में उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। प्रदेश में मंगलवार से मानसून एक बार फिर से सक्रिय होने जा रहा है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 15 जिलों में बारिश होने का आसार जताया है। यह बारिश आने वाले कई दिनों तक जारी रहेगी। वहीं सोमवार को लखनऊ, अमेठी, झांसी, सुल्तानपुर, गोरखपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे काफी समय से बढ़ी उमस से लोगों को बड़ी राहत मिली है।

आईएमडी ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसके साथ ही कुछ जिलों में मध्यम से हल्की बारिश की संभावना भी जताया गया है। यूपी में तीन सितंबर से बारिश का दायरा बढ़ने के आसार जताए गए हैं। इस बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जगहों पर बारिश हो सकती है। जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश पश्चिमी यूपी की तुलना में कम जगहों पर बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

प्रदेश के रामपुर, बरेली, पीलीभीत, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, झांसी, ललितपुर में कई स्थानों पर गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके साथ ही प्रदेश के कई अन्य जिलों में मध्यम से हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगले कुछ दिन हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

एक बार फिर से सक्रिय मॉनसून एक बार फिर से एक्टिव

मौसम विभाग के अनुसार 3 सितंबर से मॉनसून सक्रिय होने जा रहा है और धीरे- धीरे बारिश का सिलसिला बढ़ने के आसार है। मॉनसून ट्रफ के दक्षिण से अपने सामान्य स्थिति की ओर खिसकने के संकेत हैं, इसकी वजह से अगले कुछ दिन प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की से मध्यम तो कहीं भारी बारिश के आसार हैं।

6 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी

इसी तरह 3 सितंबर को भी पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर बादल गरजने के साथ साथ बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर ही बारिश का अलर्ट जारी किया गया हे। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि 4, 5 और 6 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश होने की संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story