×

IAS Roshan Jacob: जानिए कौन है रोशन जैकब, जिनकी मानवता और सहानुभूति की चर्चाएं पूरे यूपी में

IAS Roshan Jacob: यूपी में एक महिला आईएएस ऑफिसर इन दिनों काफी चर्चा का विषय बनी हुई है, हर कोई उनके विषय में जानना चाहता है

Jugul Kishor
Published on: 29 Sep 2022 2:54 PM GMT
IAS Roshan Jacob
X

Who is IAS Roshan Jacob (Photo - Newstrack)

IAS Roshan Jacob: यूपी में एक महिला आईएएस ऑफिसर इन दिनों काफी चर्चा का विषय बनी हुई है, हर कोई उनके विषय में जानना चाहता है। वो हैं लखनऊ की कमिश्नर डॉ रोशन जैकब हैं। आज इस रिपोर्ट में डॉ रोशन के विषय में बात करेंगे। कि वह क्यों चर्चा में आई है। कब आईएएस बनी थी, कहां कि रहने वाली है, कितने संघर्षों के बाद में उन्होने इस मुकाम को हासिल किया है। आज के समय में यदि अगर कोई भी प्रशासनिक अधिकारी किसी भी प्रकार की स्थित में बिना परवाह किए बगैर अपनी टीम को लीड करता है। तो उसके नतीजे कितने बेहतरीन हो सकते हैं। उसकी बेहतरीन उदाहरण लखनऊ की कमिश्नर डॉ. रौशन जैकब हैं। रोशन जैकब ने पिछले 15 दिनों में वो सब करके दिखाया है जो एक अधिकारी को करना चाहिए।

कल की ही बात है लखीमपुर मे एक भीषण सड़क हादसा हो गया था जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हो गए है। गंभीर रुप से घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। हादसे में घायल हुए लोगों से मिलने के लिए डॉ. रौशन जैकब अस्पताल पहु्ंची। अस्पताल में घायलों को देखकर उनकी आंखों में कई बार आंसू आ गए।


साड़ी के पल्लू से आंसू पोंछकर वह अस्पताल के स्टाफ से जानकारी लेती रही। ड्यूटी के दौरान रौशन जैकब की सहानुभूति की चर्चा हर तरफ हो रही है। लोग कह रहे हैं की हर अधिकारी इनके जैसा क्यों नहीं बन जाता।

पिछले 15 दिनो में यह दूसरी घटना है पहली घटना 16 सितंबर की है जब लखनऊ में भारी बारिश के में हुए जलजमाव की स्थित जानने के लिए पानी में उतर गई थीं। सुबह के 3 बजे ही पानी में उतरकर स्थित का जायजा लिया था। उनके सड़क पर उतरने के बाद में प्रशासनिक महकमें हंगामा मच गया था। पानी निकालने के लिए उन्होने अधिकारियों दिशा निर्देश जारी किए थे।

जानिए कौन है कमिश्नर रौशन जैकब

रोशन जैकब का जन्म केरल की राजधानी तिरुवंतपुरम में हुआ है। उनकी मां नाम एलेयाम्मा वर्गीज और पिता का नाम टीके जैकब है जो केरल सरकार में कर्मचारी थे। रोशन जैकब अपने माता-पिता की इकलौती संतान है। रोशन जैकब की शुरुवाती पढ़ाई की अगर बात की जाए तो उन्होने तिरुवनंतपुरम के सर्वोदय विद्यालय से पढ़ाई करी है। उसके बाद में उन्होने गवर्मेंट कॉलेज फॉर वीमेन से बैचलर की डिग्री प्राप्त की है। उन्होने केरल यूनीवर्सिटी से अंग्रेजी में मास्टर्स किया है। उनकी शादी डॉक्टर अरिंदम भट्टाचार्य से की है। जो उनके बैचमेट और इंडियन फॉरन सर्विस के अधिकारी है। डॉ. रोशन जैकब के दो बच्चे भी हैं। एक बेटा और एक बेटी है।

कब बनी आईएएस अधिकारी

डॉ. रौशन जैकब 20004 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उत्तर प्रदेश में जैकब की पहली पोस्टिंग झांसी में हुई थी। उसके बाद वो बस्ती, गोंडा, कानपुर नगर, राय बरेली और बुलंदशहर की जिलाधिकारी भी रह चुकी हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story