Mechanical Elephant :केरल के मन्दिर को गिफ्ट में मिला मशीनी हाथी

Mechanical Elephant:पूर्णमिकावु मंदिर को एक फुल साइज मशीनी हाथी भेंट किया है। पेटा ने कहा कि मशीनी हाथी लगभग तीन मीटर लंबा है और इसका वजन लगभग 800 किलोग्राम है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-22 14:28 GMT

Mechanical Elephant Kerala Temple

Mechanical Elephant : पशु कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया ने अभिनेत्री अदा शर्मा के साथ मिलकर केरल के पूर्णमिकावु मंदिर को एक फुल साइज मशीनी हाथी भेंट किया है। पेटा ने कहा कि मशीनी हाथी लगभग तीन मीटर लंबा है और इसका वजन लगभग 800 किलोग्राम है।

"बलधासन" नामक इस मशीनी हाथी को मंदिर द्वारा अपने समारोहों और त्यौहारों में जीवित हाथियों का उपयोग न करने के सराहनीय निर्णय के सम्मान में दान किया गया। यह नवीनतम दान केरल के मंदिर में पेश किया गया तीसरा यांत्रिक हाथी है।भारत में हाथियों को अवैध रूप से पकड़ना वर्षों से एक ज्वलंत मुद्दा रहा है। पांच साल पहले एक आधिकारिक सर्वेक्षण में अनुमानतः 2454 हाथियों के कैद में होने की सूचना दी गई थी।


पेटा इंडिया के अनुसार, हाथी ऐसे जंगली जानवर हैं जो स्वेच्छा से मानव आदेशों का पालन नहीं करते, इसलिए जब उन्हें सवारी, समारोह, करतब और अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, तो उन्हें कठोर दंड, मारपीट और धातु की नोक वाले हुक वाले हथियारों के जरिये से प्रशिक्षित और नियंत्रित किया जाता है। ये उनके ऊपर अत्याचार है। पेटा इंडिया के अनुसार इन हाथियों को अक्सर बेहद क्रूर प्रशिक्षणों के कारण पैरों में बहुत दर्दनाक बीमारी और घाव हो जाते हैं।अभिनेत्री अदा शर्मा ने इस कार्य में योगदान देने पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की है।


उन्होंने कहा, "तकनीकी प्रगति हमें अपनी गहरी सांस्कृतिक परंपराओं और विरासत को संरक्षित करने की अनुमति देती है और लुप्तप्राय हाथियों को जंगल में अपने परिवारों के साथ रहने को मिलता है। उन्होंने कहा, मुझे पेटा इंडिया के साथ इस मेकैनिकल हाथी का योगदान देकर खुशी हो रही है, जिससे अनुयायी पवित्र अनुष्ठानों में इस तरह से भाग ले सकेंगे जो मनुष्यों के लिए सुरक्षित और जानवरों के लिए सम्मानजनक भी है।"पूर्णिमाकावु मंदिर के मुख्य कार्यदर्शी एम.एस. भुवनचंद्रन ने दान का स्वागत करते हुए कहा, "इस पावन पूर्णिमा के दिन, हम उन सभी दिव्य प्राणियों के सम्मान में यांत्रिक हाथी बलधासन को अपने साथ पाकर प्रसन्न हैं, जो अपने प्रियजनों के साथ पृथ्वी पर स्वतंत्र और सुरक्षित घूमने की इच्छा रखते हैं।"

Tags:    

Similar News