Mehbooba Mufti Daughters: महबूबा मुफ्ती की छोटी बेटी फिल्मों में तो बड़ी बेटी पॉलिटिक्स में है एक्टिव, जानें इनके बारे में

Mehbooba Mufti Daughters: जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की दो बेटियां हैं। इल्तिजा इकबाल उनकी बड़ी बेटी हैं। जबकि उनकी छोटी बेटी का नाम इर्तिका इकबाल है।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-09 07:53 IST

Mehbooba Mufti-Ilitja Mufti (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Mehbooba Mufti Daughter: जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की बड़ी बेटी इल्तिजा मुफ्ती (Ilitja Mufti) अपना पहला चुनाव हार गई हैं। वह श्रीगुलफवारा-बिजबेहरा सीट से चुनावी मैदान में थीं। यह सीट मुफ्ती परिवार का पारंपरिक गढ़ है। इसलिए माना जा रहा था कि अपने चुनावी डेब्यू में महबूबा की बेटी (Mehbooba Mufti Ki Beti) जीत हासिल करेंगी, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी। न केवल इल्तिजा बल्कि पीडीपी के अन्य नेता भी इस चुनाव में कमाल नहीं दिखा सके।

जानें इल्तिजा मुफ्ती के बारे में (Mehbooba Mufti Daughter Ilitja Mufti)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की मुखिया महबूबा मुफ्ती की दो बेटियां हैं। इल्तिजा इकबाल (Ilitja Mufti) पूर्व मुख्यमंत्री की बड़ी बेटी हैं। जबकि उनकी छोटी बेटी का नाम इर्तिका इकबाल (Irtiqa Iqbal) है। महबूबा ने अपनी बेटियों की परवरिश अकेले ही की है। दरअसल, महबूबा और उनके पति जावेद इकबाल शाह का तलाक हो गया था, जिसके बाद जावेद अपने परिवार से अलग हो गए थे। ऐसे में मुफ्ती ने ही अपनी बेटियों की देखभाल की है।

इल्तिजा सबसे पहले उस वक्त चर्चा में आई थीं, जब जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद महबूबा मुफ्ती को हिरासत में ले लिया गया था। उस दौरान उन्हें पीडीपी की मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया था। साथ ही तब इल्तिजा अपनी खूबसूरती को लेकर भी सुर्खियों में रही थीं। वहीं, उनकी छोटी बहन इर्तिका मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने मामा के साथ मायानगरी मुंबई में रहती हैं और फिल्मों में राइटर के रूप में अपना करियर बनाना चाहती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कितना पढ़ी-लिखी हैं इल्तिजा मुफ्ती (Ilitja Mufti Education In Hindi)

बात करें इल्तिजा की पढ़ाई की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने पॉलिटिकल साइंस से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के कॉलेज से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर्स कंप्लीट किया है।

इल्तिजा मुफ्ती नेटवर्थ (Ilitja Mufti Net Worth 2024)

हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, इल्तिजा के पास 3 लाख रुपये कैश और 25 लाख रुपये के सोने-चांदी के गहने हैं। इसके अलावा उनके पास कोई चल-अचल संपत्ति नहीं है। यानी उनकी टोटल नेटवर्थ 28 लाख रुपये की है।

Tags:    

Similar News