Vaishno Devi Ghumane Ki Jagah: वैष्णो देवी के पास ये जगह है घूमने लायक

Vaishno Devi Ke Pas Ghumane Ki Jagah: वैष्णो देवी तीर्थस्थल हिंदू धर्म में मान्यताओ से धनी है। लेकिन मन्दिर के पास भी कई खूबसूरत जगह है। यहां हम आपको उन खास जगहों के बारे में बताने जा रहे है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-12 11:00 GMT

Famous Places To Near Vaishno Devi Mata Mandir (Pic Credit-Social Media)

Vaishno Devi Ke Pas Ghumane Ki Jagah: भारत में सबसे ज्यादा पूजा जाने वाला हिंदू तीर्थस्थल, माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर है। यह शक्तिपीठ जम्मू और कश्मीर के कटरा में त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित है। दुनिया भर से हिंदू श्रद्धालु इस प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पर आते हैं। जहां कहा जाता है कि देवी मां या माता वैष्णो देवी उनकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। इस धार्मिक स्थान को सबसे महत्वपूर्ण शक्तिपीठ माना जाता है। मान्यता है कि यहां माता देवी सती की खोपड़ी गिरी थी। माता वैष्णो देवी गुफा में देवी मां की प्रतिमा साढ़े पांच फीट ऊंची चट्टान के रूप में हैं। जिनके तीन सिर या पिंडियां हैं। माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रा पर, भक्त माता को चुनरी (एक लाल रंग का कपड़ा), साड़ियाँ, सूखे मेवे, चांदी या सोने के आभूषण, चोला, फूल आदि पारंपरिक प्रसाद चढ़ाते हैं। यह तीर्थस्थल बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां हम आपको जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी के पास खुबसूरत लोकेशन के साथ विजिटिंग जगह के बारे में बताने जा रहे है।

फेमस लोकेशन नियर वैष्णो देवी (Famous Place to Visit Near Vaishno Devi Mata Mandir)

पटनीटॉप (Patnitop)

दूरी - 86 किलोमीटर कटरा से

पटनीटॉप उन लोगों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है जो शहरी जीवन की आपाधापी और शोर-शराबे से दूर कुछ समय बिताना चाहते हैं। अपने स्थान और सुरम्य सेटिंग के कारण, पटनीटॉप गर्मियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यदि आप भारत के सुदूर उत्तर में घूमना चाहते हैं, तो पटनीटॉप आपके लिए बिल्कुल सही जगह है। जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित, पटनीटॉप का सुरम्य पहाड़ी रिसॉर्ट एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पाटन दा तालाब, जिसका शाब्दिक अर्थ है "राजकुमारी का तालाब", इस स्थान का प्राचीन नाम था। यह गर्मियों में हरे-भरे घास के मैदान और सर्दियों में बर्फ से ढकी चोटियाँ और ढलान प्रदान करता है। यदि आप आश्चर्यजनक दृश्यों के बीच एकांत की तलाश में हैं, तो इस पठार की सुंदरता और शांति बेजोड़ है। गर्मियों और सर्दियों के बीच परिदृश्य काफी हद तक बदल जाता है।



देवा मई (Deva Mai)

कटरा से 3 किलोमीटर दूर

डोमेल कटरा रोड, कटरा, जम्मू और कश्मीर

चारों ओर समान ऊंचे और शक्तिशाली पहाड़ों के साथ शिवालिक पर्वतमाला के एक ऊंचे पहाड़ के ऊपर, घने जंगलों से घिरा, अत्यधिक पूजनीय देव माई का मंदिर है। जो कटरा शहर के पास विश्व प्रसिद्ध श्री माता वैष्णो देवी जी तीर्थयात्रा का दूसरा दर्शन है। जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू संभाग में है।



देवी पिंडी (Devi Pindi)

कटरा से 14 किलोमीटर दूर

देवी पिंडी एक प्राचीन हिंदू मंदिर है, जो जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले की पहाड़ियों में स्थित है। यह जम्मू शहर से लगभग 40 किमी दूर है और गंतव्य तक पहुंचने के लिए कोई स्थानीय टैक्सी किराए पर ले सकता है या अपने वाहन का उपयोग कर सकता है। जैसा कि आप में से कुछ लोग जानते होंगे कि देवी पिंडी को भी माता वैष्णो देवी का ही मंदिर माना जाता है। इसलिए हमने सुबह 11:30 बजे के आसपास जम्मू से अपनी यात्रा शुरू की और दोपहर 12:45 बजे के आसपास अपने ट्रेक के गंतव्य पर पहुंच गए। सड़क बहुत अच्छी, चिकनी और घूमने के लिए मनमोहक है और बहुत सारे दर्शनीय स्थल हैं। आख़िरी 5-7 किमी थोड़े कठिन हैं, इसलिए मेरा सुझाव है कि केवल अनुभवी ड्राइवरों को ही उस हिस्से को चलाना चाहिए।



Tags:    

Similar News