×

आपकी कुंडली का ये योग बनाएगा आपको सफल राजनेता, जानें कैसे..

आज के समय में राजनीति एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। प्रसिद्वि,पैसा और सुख—सुविधाएं हासिल करने के लिए ही आज के समय में ज्यादातर लोग राजनीति में आना पसंद करते हैं, लेकिन हर कोई इंसान राजनीति में पूरी तरह सफलता प्राप्त नहीं कर पाता, जिसकी उसे चाहत होती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 9 July 2020 2:46 AM GMT
आपकी कुंडली  का ये योग बनाएगा आपको सफल राजनेता, जानें कैसे..
X

जयपुर: हर मां-बाप की चाहत होती है उनका बच्चा बड़ा होकर एक कामयाब इंसान बने। जो बच्चे की आने की खुशखबरी के साथ ही मां-बाप के मन में घर कर जाती है। कहने का भाव है कि अपने बच्चे के लिए बेहतर भविष्य का सपना हर कोई सजाता है। इसी के चलते लोग अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे से स्कूल आदि में शिक्षा देते हैं।

यह पढ़ें....ये हैं शास्त्रों में बताए गए नियम, जिनका पालन स्त्री और पुरुष दोनों के लिए जरूरी

लेकिन बता दें कि बच्चे के पैदा होते ही उसका भविष्य तय हो जाता है। कुछ कामयाब होते है तो कुछ के भाग्य नाकामयाबी होती है, इन सब के बावजूद आज के समय में राजनीति एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

प्रसिद्वि,पैसा और सुख—सुविधाएं हासिल करने के लिए ही आज के समय में ज्यादातर लोग राजनीति में आना पसंद करते हैं, लेकिन हर कोई इंसान राजनीति में पूरी तरह सफलता प्राप्त नहीं कर पाता, जिसकी उसे चाहत होती है।

कुंडली में कुछ ग्रह स्थितियों की वजह से ही इस क्षेत्र में सफलता और कामयाबी मिलती है। कुंडली में भी राजनीति में आकर सफल होने के लिए कहीं ये खास ग्रह योग हैं। जानिए वो कौन से योग बनाते हैं सफल राजनेता...

*कुंडली में एक ऐसा खास भाव होता है जो व्यक्ति के राजनीतिज्ञ होने का संकेत देता है। ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कुंडली का छ्ठा, सातवां, दसवां और ग्यारहवां भाव राजनीति से जुड़ा है।

* विद्वानों का मानना है कि अगर इन चारों भावों में राहु हो तो इसका अर्थ यह होता है कि वह व्यक्ति आगे चलकर अवश्य ही राजनीति की दुनिया में नाम कमाएगा या कोई बड़ा नेता बनेगा।

*अगर व्यक्ति की कुंडली के दशम भाव में सभी ग्रह शुभ स्थिति में हों तो यह व्यक्ति को राजनीतिक सफलता दिलाता है, वहीं दशमेश के सप्तम भाव से जुड़ा होने पर व्यक्ति राजनीति में सामान्य से ज्यादा सफलता पाता है।

* कुंडली के चौथे भाव को जनता का कारक माना है इसलिए अगर राजनीति में आगे बढने की महत्वकांक्षा है तो कुंडली के चतुर्थ भाव या चतुर्थेश का मजबूत होना बहुत आवश्यक है।

*कुंडली में शनि ग्रह के अनुकूल रहने पर ऐसे व्यक्ति को राजनीति में जनता का सहयोग और लोकप्रियता मिलती है।

*कुंडली में मजबूत ग्रह स्थितियों के होने के अलावा शुभ योगों के बनने से राजनीति में सफल होने की पूर्ण संभावना बनती है। गजकेसरी योग,बुधादित्य योग आदि शुभ योग होने से जातक सफल राजनेता बनता है।

यह पढ़ें...कुंडली के इस भाव से जानें पत्नी का चरित्र, 12 भावों में होगा और भी बहुत कुछ…

*कुंडली में गुरु के शुभ भाव में मजबूत स्थिति में मौजूद रहने से ऐसा जातक राजनीति में हमेशा सफलता की बु​लंदियों को छूता है और मंत्री जैसा पद हासिल करता है।

*कुंडली का छ्ठा भाव व्यक्ति की करुणा से संबंधित होता है और उसे सेवा भाव की ओर अग्रसर करता है। इसलिए कहा जाता अगर यह शुभ दशा में और दसवें भाव से जुड़ा हो तो यह व्यक्ति जन-जन का प्रिय नेता बनता है। साथ ही साथ राजनीति के अलावा अपने सत्कार्यों के लिए भी प्रसिद्धि पाता है।

तो देर किस बात की अगर में है राजनीति में जाने की इच्छा तो अपनी कुंडली दिखाएं और फिर आजमा इस क्षेत्र में अपना भविष्य।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story