×

Tulsi Plant Vastu Tips: इन से दूर रखें अपना तुलसी का पौधा, वरना हो जायेंगे बर्बाद, जानिए तुलसी का वास्तु ज्ञान

Tulsi Plant Vastu Tips: तुलसी के पौधे का वास्तु ज्ञान:तुलसी घर में समृद्धि लाने का काम करता है, लेकिन कभी कभी कुछ गलतियां हमें नुकसान भी पहुंचाती है, जानिए कैसे....

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 11 July 2023 7:06 AM GMT (Updated on: 11 July 2023 7:28 AM GMT)
Tulsi Plant Vastu Tips: इन से दूर रखें अपना तुलसी का पौधा, वरना हो जायेंगे बर्बाद, जानिए तुलसी का वास्तु ज्ञान
X
Tulsi Ke Paudhe Ka Vastu Gyan Tulsi Ke Paudhe ks paas se dur rakhe ye cheeje tulsi k kitne paudhe ghar me rakhe kya tulsi dusro deni chahiye tulsi ke paudhe me dudh dalne chahiyeसांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया

Tulsi Ke Paudhe Ka Vastu Gyan: तुलसी के पौधे का वास्तु ज्ञान: शास्त्रों में कहा गया है कि घर में तुलसी का पौधा ( Tulsi Plant) शांति और समृद्धि लेकर आ रहा है। घर के आँगन में लगा तुलसी का पौधा सकारात्मकता लेकर आता है। जिससे घर में बरकत आती है। लेकिन घर में तुलसी को लगाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ चीजों को तुलसी के पौधे से दूर रखना चाहिए।

सनातन धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ और पवित्र है। ऐसी मान्यता है कि अगर घर में तुलसी का पौधा घर में है तो सुख-समृद्धि का वास माना रहता है, क्योंकि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है। इसलिए अगर घर में तुलसी रखते हैं तो कुछ चीजों को तुलसी के पौधे से दूर रखें तो ही अच्छा है....

तुलसी के पौधे से दूर रखें ये चीजें

  • तुलसी के पौधे के पास झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। इसलिए घर की गंदगी को साफ करने के लिए झाड़ू का इस्तेमाल(use) किया जाता है। ऐसी स्थिति में कभी भी तुलसी के पास झाडू नहीं रखना चाहिए। इससे घर में दरिद्रता(poverty) आने लगती है और लोग तरह-तरह की समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं। तुलसी के पास झाड़ू लगाना तुलसी जी का अपमान है।
  • तुलसी के पौधे के पास कभी भी कांटेदार(prickly) पेड़ नहीं लगाने चाहिए। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। इसी दौरान परिवार में झगड़ा शुरू हो गया। आप चाहें तो गुलाब के पौधे लगा सकते हैं। लेकिन उन्हें भी थोड़ी दूरी पर ही रहना चाहिए।
  • तुलसी एक पवित्र पौधा है। उसकी पवित्रता का सदैव सम्मान करना चाहिए। हमें गलती से भी इसके आसपास जूते-चप्पल रखने का स्टैंड नहीं बनाना चाहिए। जब भी आप बाहर से आएं तो तुलसी के पौधे के पास अपने जूते-चप्पल(footwear) न उतारें। ऐसा करना तुलसी का अपमान है। जिसका पाप लोग महसूस करते हैं।
  • तुलसी के पौधे को हमेशा साफ रखना चाहिए। उसे कभी भी गंदा नहीं करना चाहिए। प्रतिदिन(daily) घर से निकलने वाले कचरे को तुलसी से दूर रखना चाहिए। इन बातों को ध्यान में रखकर तुलसी की सेवा करने से आपके घर में हमेशा मां लक्ष्मी मौजूद रहेंगी।
  • तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इस पहलू को पूर्वजों का स्थान माना जाता है। इस दिशा में तुलसी का पेड़ लगाना ऐसी परिस्थितियों में अशुभ माना जाता है। दक्षिण दिशा(south direction) में तुलसी का पौधा लगाने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। तुलसी का पेड़ सही दिशा में लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है।
  • जमीन में तुलसी का पौधा लगाना अच्छा नहीं होता है। सकारात्मक परिणाम के लिए इसे हमेशा गमले में लगाना चाहिए। तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) लगाने के लिए पूर्व उत्तर सबसे अच्छी दिशा है।
  • तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) हमेशा ऐसे जगह पर रखें जो आपके घर की नींव से काफी ऊंची हो, क्योंकि यह वास्तु (Vastu Tips for Tulsi) के नियमों के अनुसार ऐसा करना अच्छा होता है। साथ ही तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को घर के उत्तर-पूर्व में ऊंची खिड़की या बालकनी में रखें।

तुलसी के कितने पौधे घर में रखे जा सकते हैं?

वास्तु के अनुसार घर में तुलसी के कितने पौधे रख सकते हैं? नियमानुसार तुलसी के पौधे एक, तीन, पांच, सात
आदि विषम संख्या में रखने चाहिए। साथ ही इसे किसी कांटेदार पौधे के पास भी न रखें।

तुलसी के पौधे में दूध डालने से क्या होता है?

जिस तरह तुलसी पर जल चढ़ाने की प्रथा है उसी प्रकार कच्चा दूध भी तुलसी को चढ़ाया जाता है। तुलसी पर जल में कच्चा दूध मिला कर अर्पित करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं तथा आपकी हर समस्या से रक्षा करते हैं। हर गुरुवार के दिन तुलसी पर कच्चा दूध अर्पित करना चाहिए तथा दीप लगाना चाहिए।

क्या तुलसी दूसरों को दी जा सकती है?

सौभाग्य के लिए पवित्र तुलसी या तुलसी उपहार के रूप में दी जा सकती है । किसी को तुलसी का पौधा उपहार में देना यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप उनके स्वास्थ्य और कल्याण की परवाह करते हैं। चिंता या तनाव से ग्रस्त किसी व्यक्ति को तुलसी की टहनियाँ देने से उनकी चिंताएँ कम हो जाती हैं।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story