×

Best Mileage Bikes Under 1 Lakh: जबरदस्त माइलेज, दमदार इंजन के साथ इन पॉपुलर बाइक्स की कीमत भी है एक लाख से कम, आइए जानते हैं

Best Mileage Bikes Under 1 Lakh: इस समय भारतीय मोटरसाइकिल बाजार में एक लाख से कम कीमत में कई पॉपुलर बाइक्स हैं जो माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों के मामले में अच्छे हैं। कुछ इस तरह की बाइक्स के नाम हैं:

Jyotsna Singh
Published on: 6 May 2023 9:19 AM GMT (Updated on: 6 May 2023 9:19 AM GMT)
Best Mileage Bikes Under 1 Lakh: जबरदस्त माइलेज, दमदार इंजन के साथ इन पॉपुलर बाइक्स की कीमत भी है एक लाख से कम, आइए जानते हैं
X
Best Mileage Bikes Under 1 Lakh (social media)

Best Mileage Bikes Under 1 Lakh: इंडियन ऑटोमोबाइल सेक्टर में टू व्हीलर सेगमेंटस में बाइक्स की सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज की जाती है। ज्यादातर रोजाना काम पर निकलने वाला वर्किंग क्लास या बिजनेस क्लास वर्ग इकोनॉमिकल एंगल और जाम आदि से बचने के लिए बाइक्स से ही चलना ज्यादा पसंद करता है। फिर कहीं बाइक थोड़ी एडवांस तकनीक और सुविधाओं से लैस हो तो फिर बात ही क्या। यहां अगर हम बात कर रहें हैं हीरो, होंडा और बजाज की कम्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की। इंडियन टू व्हीलर मार्केट में कम्यूटर सेग्मेंट की इन बाइक्स की सालाना रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की जाती है। पूरे भारत देश में लो मेंटीनेंस,बजट फ्रेंडली कम ईंधन की खपत में कहीं ज्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिलों की बिक्री थमने का नाम ही नहीं लेती है। खास कर त्योहारों पर सबसे ज्यादा सेल होने वाली हीरो, होंडा और बजाज की बाइक्स में इन गाड़ियों का नाम प्रमुखता से शुमार है। इस साल के आरंभ से लेकर इस महीने में भी हमेशा की तरह अपनी रिकॉर्ड बिक्री का आंकड़ा दर्ज किया है।आइय जानते हैं टू व्हीलर सेगमेंट में सबसे ज्यादा पॉपुलर बाइक्स से जुड़े डिटेल्स-

Honda Shine

बाजार में इस बाइक को हीरो स्प्लेंडर का सबसे निकट्तम प्रतिद्वंदी माना जाता है।
कंपनी ने इस बाइक में 124cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि 10.7PS की पावर और 11Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें ACG (अल्टरनेटर करंट जनरेटर) साइलेंट स्टार्टर ऑप्शन के साथ-साथ फाइव-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। ये तकनीक बेहद उपयोगी है, जो कि बाइक के नॉयस लेवल को कम से कम रखती है। होंडा की कम्यूटर बाइक शाइन भी लोगों को खूब पसंद आ रही है, ये देश मोस्ट सेलिंग बाइक्स की लिस्ट में शामिल है। कंपनी ने साल 2023 के आरंभ में ही इस बाइक के कुल 99,878 यूनिट्स की बिक्री कर एक रिकॉर्ड दर्ज किया इस बाइक की कीमत की बात की जाय तो इंडियन मार्केट में इस बाइक की कीमत 78,687 रुपये से लेकर 84,187 रुपये तक जाती है।

Hero Splendor:

भारतीय ऑटोमोबाइल टू व्हीलर मार्केट की सबसे ज्यादा पॉपुलर Hero बाइक अपने स्ट्रिंग इंजन, बेहतरीन माइलेज और कई आकर्षक और किफायती फीचर्स के चलते ग्राहकों के बीच काफी मजबूत पकड़ रखती है। इसकी सेल रिपोर्ट पर एक बार नजर डालें तो हीरो कंपनी ने बीते जनवरी महीने में बाइक के कुल 2,61,833 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जनवरी महीने में बेचे गए कुल 2,08,263 यूनिट्स के मुकाबले 25.7% ज्यादा है। कंपनी ने इस बाइक में 97.2 cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 8.02 PS की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ड्रम ब्रेक्स और ट्यूबलेस टायर से लैस हीरो स्प्लेंडर में कंपनी ने LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। जो कि भारी ट्रैफिक के दौरान भी आपको आरामदेह राइड की सुविधा प्रदान करता है। कम्यूटर सेग्मेंट में हीरो स्प्लेंडर रेंज में प्लस से लेकर आई-टेक तक मार्केट में कई विकल्प अलग अलग कीमत और फीचर्स के मुताबिक ग्राहकों द्वारा खूब पसंद किए जाते हैं। जिनमें Splendor Plus मोस्ट डिमांडिंग बाइक है। इसकी कीमत 72,076 रुपये से लेकर 76,346 रुपये तक है।


Bajaj Platina:

Bajaj कंपनी की सेल रिपोर्ट पर एक बार नजर डालें तो कंपनी ने इस साल के आरंभ में Platina रेंज के कुल 41,873 यूनिट्स की बिक्री की है। Platina 100 में कंपनी ने 102cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि 7.9 PS की पावर और 8.3 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। ट्यूबलेस टायर और ड्रम ब्रेक जैसी कई खूबियों को समेटे ये पेट्रोल बाइक 70 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देने की क्षमता रखती है। वहीं Platina 110 में कंपनी ने 115.45 cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 8.60 PS की पावर और 9.81 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें डिस्क ब्रेक का विकल्प मिलता है। लुक और डिजाइन दोनों बाइक्स का काफी हद तक एक जैसा ही है। बजाज ऑटो की किफायती बाइक्स में से प्लैटिना देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक्स की लिस्ट में शामिल है।घरेलू बाजार में ये बाइक दो अलग-अलग इंजन विकल्प के साथ आती है। Platina 110 की शुरुआती कीमत 68,544 रुपये और Platina 100 की कीमत 65,856 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

Bajaj Pulsar:

Bajaj कंपनी की इस बाइक की बिक्री की बात करें तो कंपनी ने इस साल के आरंभ में ही बाइक के कुल 84,279 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले साल महज 66,839 यूनिट्स तक ही सीमित रह गई थी। इसके बेस मॉडल Pulsar 125 की कीमत 85,152 रुपये से लेकर 91,642 रुपये के बीच है। ऑटोमोबाइल मार्केट में बजाज पल्सर यंगस्टर्स के बीच अपने शानदार लुक और फीचर्स तथा कीमतों को लेकर सबसे पॉपुलर बाइक में शामिल है। पल्सर रेंज में 125 सीसी से लेकर 250सीसी इंजन क्षमता में कई मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Hero HF Deluxe:

Hero कंपनी ने साल के आरंभ के साथ एचएफ सीरीज के कुल 47,840 यूनिट्स की बिक्री की रिकॉर्ड बिक्री की थी। इस गाड़ी के फीचर्स की बात करें तो कंपनी का दावा है कि नए अपडेट के साथ इस बाइक का माइलेज 9 प्रतिशत बढ़ गया है वहीं हीरो एचएफ सीरीज में कंपनी ने 97.2cc की क्षमता का इंजन लगाया है जो कि 8PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकने की क्षमता रखता है। ये इंजन आपको हीरो की पोस्ट पॉपुलर बाइक हीरो स्प्लेंडर में भी मिल जाएगा। बेहद किफायती बाइक होने के नाते ये टू व्हीलर सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग बाइक्स की लिस्ट में शुमार है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story