×

Home Loan at low Cost: लेना है अपना घर तो देर क्यों? जानें- कम ब्याज दर में कौन सी बैंक दे रही लोन

Home Loan at low Cost: आप खुद का एक घर बनाने का सोच रहे है तो सोचिए मत फैसला जल्द ही कर लीजिए क्योंकि हम आपको बताने वाले है ऐसे बैंक जो सस्ते ब्याज पर होम लोन दे रहा है..

Yachana Jaiswal
Published on: 13 May 2023 9:47 PM GMT (Updated on: 13 May 2023 9:50 PM GMT)
Home Loan at low Cost: लेना है अपना घर तो देर क्यों? जानें- कम ब्याज दर में कौन सी बैंक दे रही लोन
X
Home Loan

Home Loan at low Cost: पिछले एक वर्ष के अंतराल में आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने रेपो रेट(जिस पर RBI - सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया - अन्य कमर्शियल बैंकों को पैसे उधार देता है।) में कुछ प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। जिससे बैंक भी इंटरेस्ट रेट बढ़ाते जा रही है।इस बढ़ते महंगाई और साथ ही बैंक के दरों में जिस हिसाब से चढ़ाव हो रहा है ऐसे में कुछ बड़ा करना एक बड़ा निर्णय बन जाता है। जैसे खुद का घर लेना एक बड़ी चुनौती बन जाती है। अभी तो पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष ब्याज दरें भी काफी बढ़ गई है। यदि आप भी खुद का घर लेने का सोच रहे है तो परेशान मत होइए, हम आपके लिए उन बैंको की लिस्ट लेकर आए है जो लोन महंगा होने के बाद भी अन्य बैंकों की तुलना में कम ब्याज दर पर हमे होम लोन दे सकते है।

होम लोन को एक्टिव करने के लिए कई सारे फैक्टर्स पर यह डिपेंड होता है। होम लोन लेते समय ईएमआई (EMI) और ब्याज दर तय करने में खासकर कई सारे चीजों का रिकॉर्ड मायने रखता है जैसे आपकी उम्र, आपकी योग्यता, आपके घर में परिवार में रहने वाले लोगों की संख्या, आपपर आश्रित लोगों की संख्या, आपके पति या पत्नी की आय, आपका खुद का संपत्ति और साथ में लेन देन, सेविंग हिस्ट्री की आप कितना बचा पाते है और इन सबके साथ आपका व्यवसाय या जॉब सिक्योरिटी खासतौर पर देखी जाती है।

  1. इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)अपने होम लोन के ग्राहकों को न्यूनतम 8.4 फीसदी और अधिकतम 9.75 फीसदी के हिसाब से होम लोन का ऑफर दे रहा है।
  2. इंडियन बैंक(Indian Bank) न्यूनतम 8.45 फीसदी और अधिकतम 9.1 फीसदी के हिसाब से होम लोन दे रहा है।
  3. एचडीएफसी बैंक(HDFC Bank) न्यूनतम 8.45 फीसदी और अधिकतम 9.85 फीसदी के हिसाब से होम लोन ऑफर कर रहा है।
  4. यूको बैंक(Uco Bank) में होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर 8.45 फीसदी और अधिकतम ब्याज 10.3 फीसदी है।
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)अपने ग्राहकों को 8.5 फीसदी से 10.5 फीसदी के हिसाब से होम लोन ऑफर कर रहा है।
  6. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) ग्राहकों को न्यूनतम 8.6 फीसदी और अधिकतम 10.3 फीसदी के हिसाब से होम लोन ऑफर कर रहा है।
  7. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)में होम लोन की न्यूनतम ब्याज दर 8.75 फीसदी और अधिकतम ब्याज दर 10.5 फीसदी है।
  8. आईडीबीआई(IDBI Bank) में होम लोन की ब्याज दर 8.75 फीसदी से 10.75 फीसदी तक जाती है।
  9. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में होम लोन की ब्याज दर 8.8 फीसदी से 9.45 फीसदी तक है।
  10. कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) में ब्याज दर 8.85 फीसदी से लेकर 9.35 फीसदी तक जाती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story