×

Aaj Ka Mausam: जम्मू-उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट जारी, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने आज का मौसम की जानकारी देते हुए बताया है कि किन राज्यों में बारिश हो सकती है, साथ ही बर्फबारी का अलर्ट भी जारी किया है।

Shreya

Written By ShreyaNewstrack Network

Published on 25 Oct 2021 1:52 AM GMT

Aaj Ka Mausam: जम्मू-उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट जारी, दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
X

बर्फबारी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Aaj Ka Mausam: देशभर में जल्द ही ठंड (Winter 2021) की दस्तक होने वाली है, ऐसा हम नहीं बल्कि खुद मौसम का हाल (Mausam Ka Hal) बता रहा है। पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में अभी भी बारिश का सिलसिला (Barish Ka Silsila) जारी है। जबकि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी (Barfbari) का दौर शुरू हो चुका है, जिससे इन राज्यों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, केरल, कर्नाटक के हिस्सों समेत कई राज्यों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश (Bhari Barish) हुई है, जबकि आज भी इन राज्यों में आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal) कुछ ऐसा ही रहने वाला है, जिसकी जानकारी मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने दी है।

मानसून की वापसी (Monsoon Ki Vapasi) में देरी, उत्तर-पूर्वी मानसून के सक्रिय हो जाने की वजह से देश के अधिकतर हिस्सों में अभी भी बारिश का सिलसिला जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज का मौसम की जानकारी (Aaj Ka Mausam Ki Jankari) देते हुए बताया कि सोमवार को किन राज्यों में बारिश की संभावना (Barish Ki Sambhavna) है और किन राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट (Snowfall Ka Alert) जारी किया गया है। तो चलिए एक नजर डालते हैं आज का मौसम (Aaj Ka Mausam) पर-

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

यूपी आज का मौसम (UP Aaj Ka Mausam)

आईएमडी ने आज का मौसम की जानकारी देते हुए बताया है कि अगले कुछ घंटों में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, बिलारी, चंदौसी, कासगंज, अनूपशहर, बहाजोई, शिकारपुर, पहासू, देबाई, नरौरा, गभाना, सहसवां, अतरौली, खैर, अलीगढ़ शामिल हैं, जहां पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान (Barish Ka Anuman) जताया गया है।

दिल्ली का मौसम आज का (Delhi Ka Mausam Aaj Ka)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना बनी हुई है। आपको बता दें कि रविवार को करवाचौथ के मौके पर दिल्ली एनसीआर के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। केवल इतना ही इन क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले भी गिरे थे, जिसका फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। वहीं सोमवार को भी दिल्ली में बारिश होने की बात कही जा रही है।

बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert)

दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अलावा मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और रायलसीमा में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम की जानकारी देने वाले स्काईमेट वेदर ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब और हरियाणा में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम और एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की बात कही है।

उत्तर-पश्चिम और पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश के आसार हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है, जो कि 2 से 3 डिग्री की होगी।

बर्फबारी का अलर्ट (Snowfall Ka Alert)

अगर बात करें कि किन राज्यों में बर्फबारी होने की संभावना (Barfbari Ki Sambhavna) है तो मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है, इन राज्यों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है। उत्तराखंड में भी बर्फबारी और छिटपुट बारिश के आसार हैं।

कल कैसा रहेगा मौसम (Kal Kaisa Rahega Mausam)

26 अक्टूबर 2021 के मौसम की बात की जाए तो केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम और छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है। इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक मौसम का हाल कुछ ऐसा ही रहने वाला है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक में अगले 3 से 4 दिनों तक और आंध्र प्रदेश व रायलसीमा में कल हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story