×

Earthquake: फिर डगमगाई जम्मू कश्मीर की धरती, कटरा में महसूस हुए भूकंप के झटके

Earthquake in Jammu Kashmir: गुरुवार सुबह 3 बजकर 2 मिनट पर कटरा के 84 किलोमीटर पूर्व में भूंकप के झटके महसूस किए गए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 Feb 2022 3:16 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2022 3:19 AM GMT)
Earthquake: फिर डगमगाई जम्मू कश्मीर की धरती, कटरा में महसूस हुए भूकंप के झटके
X

भूकंप (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में गुरुवार सुबह एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार को पहलगाम के बाद आज कटरा (Katra) में भूकंप आने की खबर है। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने दी है। जानकारी के मुताबिक, गुरुवार सुबह 3 बजकर 2 मिनट पर कटरा के 84 किलोमीटर पूर्व में भूंकप के झटके (Bhukamp Ke Jhatake) महसूस किए गए।

बताया गया है कि इस दौरान भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई है। अब तक इस भूकंप में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर के कटरा से लगभग 84 किमी दूर ये भूकंप का झटका आया है। भूकंप का झटका तड़के तीन बजे के लगभग महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता रिचर स्केल पर 3.5 मापी गई है। भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी। किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। इससे पहले भी जम्मू कश्मीर में तीव्र भूकंप आ चुका है।

पांच फरवरी को भी आया था भूकंप

आपको बता दें कि पांच फरवरी को जम्मू कश्मीर में जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। जिसकी तीव्रता 5.7 मापी गई थी। इस जबर्दस्त भूकंप के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से हालचाल भी लिया था और स्थिति की रिपोर्ट ली थी। भूकंप का यह झटका सुबह लगभग पौने दस बजे के लगभग आया था।

इस भूकंप का केंद्र ताजकिस्तान बार्डर के आसपास था। इस भूकंप के झटके उत्तर भारत में पंजाब तक महसूस किये गए थे। जम्मू कश्मीर में इधर लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। कल भी जम्मू कश्मीर के पहलगाम में 3.2 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था।

हिमाचल प्रदेश के शिमला में भी आया भूकंप

आज तड़के 2.55 पर हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2.5 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। जबकि रात में 1.51 पर फिजी द्वीप समूह में 6.4 तीव्रता का जबर्दस्त भूकंप आया। इस भूकंप का असर अंडमान निकोबार द्वीप समूह और म्यांमार में महसूस किया गया। हालांकि किसी जानमाल की क्षति की अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story