×

बड़ी खबरः 30 हजार तक वेतन पाने वाले जल्द ले सकेंगे ईएसआई मेडिकल सुविधाओं का लाभ

इस संबंध में ईएसआईसी बोर्ड ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है जिसे बोर्ड की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय श्रम मंत्रालय को भेज दिया जाएगा।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Monika
Published on: 24 Aug 2021 8:21 AM GMT
Employees
X

कर्मचारी (फोटो : सोशल मीडिया )

केंद्र सरकार राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआई) की मेडिकल स्कीम का दायरा बढ़ाने जा रही है। इस संबंध में ईएसआईसी बोर्ड ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है जिसे बोर्ड की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय श्रम मंत्रालय को भेज दिया जाएगा। इससे श्रमिकों के एक बड़े वर्ग को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

गौरतलब है कि देश में कोरोना काल शुरू होने के बाद से ही केंद्र सरकार श्रमिकों की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के प्रति गंभीर रुख अपनाकर विचार विमर्श में जुटी थी। अभी तक 21 हजार तक वेतन पाने वाले लोगों को ईएसआई सुविधाओं का लाभ मिलता है। लेकिन बोर्ड का प्रस्ताव मंजूर होने के बाद 30 हजार तक वेतन पाने वाले इस सुविधा के दायरे में आ जाएंगे।

समझा जा रहा है कि ईएसआईसी नियमों में बदलाव से श्रमिकों के एक बड़े वर्ग को लाभ मिलेगा। इसके तहत मेडिकल और आर्थिक मदद के नियम बदल जाएंगे। नियमों में बदलाव की तैयारी लगभग एक वर्ष से चल रही है। अब ज्यादा सैलरी वालों को स्कीम से जुड़े रहने का विकल्प मिल सकेगा। इसके अलावा बेरोजगार होने पर आर्थिक मदद तय लिमिट के हिसाब से मिल सकेगी।

बेरोजगारी लाभ के तहत भुगतान को दोगुना किया था

गौरतलब है कि इससे पहले ईएसआईसी के निदेशक मंडल ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रोजगार गंवाने वाले लोगों को राहत प्रदान करते हुए 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 तक के लिए बेरोजगारी लाभ के तहत भुगतान को दोगुना कर दिया था। जिसमें योजना के तहत तीन महीने के औसत वेतन का पचास प्रतिशत लाभ दिया गया था।

अब रोजगार जाने के 30 दिनों के बाद लाभ का दावा दायर किया जा सकता है। पहले यह 90 दिनों बाद कर पाना संभव था। अब कर्मचारी स्वयं ही दावा कर सकते हैं, जबकि पहले उन्हें नियोक्ता के माध्यम से आवेदन करना होता था।

ईएसआई बोर्ड द्वारा लिए जाने वाले इस फैसले से लगभग 40 लाख औद्योगिक श्रमिकों को लाभ होने की उम्मीद है। जिसमें बेरोजगारी लाभ के तहत भुगतान को बढ़ाने और पात्रता मानदंडों में ढील देने को मंजूरी दिया जाना शामिल है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story