×

Flying car in India : फ्लाइंग कार को जल्द मिल सकते हैं 'पंख', भारत मे जल्द उड़ेगी गजब की चिड़िया कार

Flying car in India : ट्रैफिक की तस्वीरें देखने के बाद हमारे मन में एक सवाल जरूर आता है, कि काश ऐसी कार होती, जो हवा में उड़ सकती।

aman
Written By amanPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 Oct 2021 1:54 PM GMT
flying car
X

फ्लाइंग कार (फोटो- सोशल मीडिया)

Flying car in India : अक्सर हम हॉलीवुड फिल्मों में कई ऐसे अजीबोगरीब विमान या कार देखते हैं जो यह सोचने पर मजबूर कर देता है कि यह वास्तव में है या कोई इमेजिनेशन। हालांकि, उन फिल्मों में दिखाया जाने वाला दृश्य कल्पनाओं से ही भरा होता है।

मनुष्य की ऐसी ही एक परिकल्पना रही उड़ने वाली कार (Udane Vali Car)की। हवा में उड़ने वाली कार (Hawa Mein Udane Vali Car) को लेकर कई वर्षों से चर्चा होती रही है, कि विश्व की कई कंपनियां इस तरह की कार बना रही है। इसे हमने और आपने पढ़ा और देखा भी है। लेकिन मन में यही सवाल रहता है कि आखिर ये कब तक आएगी।

भारत सहित दुनियाभर के देशों में बढ़ती जनसंख्या के कारण सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ गया है। शहरों में बढ़ता ट्रैफिक बड़ी समस्या खड़ी करने लगा है। भारत के दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु सहित कई ऐसे बड़े शहर हैं, जहां के ट्रैफिक की तस्वीरें देखने के बाद हमारे मन में एक सवाल जरूर आता है, कि काश ऐसी कार होती, जो हवा में उड़ (Hawa Mein Udane Vali Car) सकती। ताकि उस जाम से निजात मिल जाता और हम आसानी से सफर कर पाते।

'फ्लाइंग कार' का सपना जल्द ही पूरा (Hawa Mein Udane Vali Car)

जानते हैं ये बातें सिर्फ मेरे या आपके मन में ही नहीं बल्कि लाखों-करोड़ों के मन में उठती है। जानकारी के अनुसार, अब इस ख्वाब को हकीकत में ढालने का समय आ चुका है। यानी, सब कुछ सही रहा तो 'फ्लाइंग कार' (Hawa Mein Udane Vali Car) का सपना जल्द ही पूरा हो जाएगा। इसकी लॉन्चिंग को लेकर दुनियाभर में कई कंपनियां जुटी हुई हैं। अच्छी बात है, कि इसमें दुनिया की कई मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनियां हाथ आजमाने की कोशिश में है।

फ्लाइंग कार (फोटो- सोशल मीडिया)

एशिया की पहली हाइब्रिड कार

अब आपके मन में चल रहा होगा, कि भारत में ये उड़ने वाली कार (Flying Cars) आखिर कब तक लॉन्च होंगे। और अगर होंगे भी तो क्या यहां हवा में उड़ने वाली कार (Hawa Mein Udane Vali Car) का परिचालन संभव है। तो, आज हम आपकी इस व्याकुलता को समाप्त करेंगे।

बता दें, कि चेन्नई स्थित कंपनी विनाटा एयरोमोबिलिटी (Vinata Aeromobility) देश की पहली 'हाइब्रिड फ्लाइंग कार' बनाने की दिशा में जुटी है। पिछले महीने ही इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को नागरिक उड्डयन मंत्री (Minister of Civil Aviation) ने रिव्यू किया। विनाटा एयरोमोबिलिटी ने मंत्रियों के सामने अपनी टू सीटर फ्लाइंग टैक्सी का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था। आपको जानकर ख़ुशी होगी, कि अगर इस दिशा में हो रहे प्रयास सफल रहे तो यह एशिया की पहली फ्लाइंग हाइब्रिड कार होगी।

लोगों को होंगी काफी सुविधाएं

ज्ञात हो, कि दुनियाभर की कई कंपनियां पिछले कुछ वर्षों से उड़ने वाली कार (Hawa Mein Udane Vali Car) (फ्लाइंग कार) के सपने को हकीकत में उतारने की कोशिशों में जुटे हैं। कई बार तो कुछ देशों से उड़ने वाली कार की टेस्टिंग की भी खबर आते रहती है। लेकिन, अब तक इस दिशा में कोई ठोस खबर नहीं आई है।

अगर आने वाले समय में भारत से ऐसी किसी कार (bharat mein flying car) के टेस्टिंग की खबर आए तो चौंकिएगा मत। अगर उड़ने वाली कारों का परिचालन शुरू होता है, तो यह मेडिकल इमरजेंसी के साथ ही ट्रांसपोर्टिग और कारगो में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इससे आम आदमी की कई सुविधाएं पूरी होंगी। हालांकि, यह बीएस अनुमान है। आने वाले समय में ही यह पता चल पाएगा कि फ्लाइंग कार का सपना भारत में (bharat mein flying car) पूरा होता है या नहीं। साथ ही इसके लिए किस तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर आदि को डेवलप करना पड़ेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story