×

JEE Main Exam Fraud : सीबीआई ने महाराष्ट्र, पुणे समेत 20 जगहों पर की छापेमारी, हाल ही में दर्ज हुआ था FIR

JEE Main Exam Fraud: केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 2 Sep 2021 4:30 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

JEE Main Exam Fraud: केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। सीबीआई ने दिल्ली एनसीआर, महाराष्ट्र के पुणे व झारखंड स्थित जमशेदपुर के सभी 20 लोकेशन पर छापेमारी की है। यह छापेमारी साल 2021 की JEE (main) परीक्षा में हुई फर्जीवाड़े से संबंधित है। वहीं सीबीआई मुख्यालय में कार्यरत अधिकारी की माने तो मामले की गंभीरता को देखते हुए 1 सितंबर को FIR दर्ज किया गया था। जिसके बाद से 2 सिंतबर (गुरुवार) को 20 लोकेशन पर छापेमारी शुरू कर दी गई।

बता दें कि छापेमारी के दौरान सीबीआई को लोकेशन से कई महत्वपूर्ण दस्तवेज, मोबाइल फोन, सहित कई सबूत मिले हैं। जिसे जप्त कर लिया गया है। वहीं सीबीआई फारेंसिक जांच के बाद से अन्य आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम देगी। सीबीआई ने एफआईआर में एक निजी कंपनी का नाम दर्ज किया है। उस कंपनी के निदेशक (Director), के साथ ही उसमें काम कर रहे तीन कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

गौरतलब है कि सीबीआई ने JEE (main) परीक्षा में हुई फर्जीवाड़े से संबिंधित सभी लोगों को खिलाफ FIR दर्ज कर लिया है। इस मामले में कई प्रावेट लोगों भी शामिल है। जिन्हें CBI की टीम खोज रही है। बता दें कि JEE (मुख्य परीक्षा) में फर्जीवाड़ा का अंजाम एक निजी शिक्षण संस्थान (Private Educational institution) के द्वारा दिया गया था। जिसे CBI खोज में जुटी हुई है। इसमें कई लोग शामिल है। वहीं CBI की माने तो बहुत जल्दी वह कुछ आरोपियों को गिरफ्तार करेगी। यह परीक्षा कुल चार चरणों में कराई गई थी। सभी चरण में करीब 6 लाख छात्र रजिस्ट्रेशन करवाए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story