×

श्रीनगर एयरपोर्ट पर बर्फबारी से फ्लाइट की लैंडिंग-टेक ऑफ प्रभावित, Delhi-Ncr के कई इलाकों में तेज बारिश, ठंड बढ़ी

उत्तर भारत के पहाड़ों पर लगातार पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का पहुंचना जारी है। इस वजह से पहाड़ से मैदान तक बादलों का प्रभाव और बारिश तथा बर्फबारी देखने को मिल रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 8 Jan 2022 5:03 AM GMT
Rain in Delhi
X

दिल्ली में कड़ाके की सर्दी के बीच हुई बारिश (photo : सोशल मीडिया )

उत्तर भारत के पहाड़ों पर लगातार पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का पहुंचना जारी है। इस वजह से पहाड़ से मैदान तक बादलों का प्रभाव और बारिश तथा बर्फबारी देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विभाग (Bhartiya Mausam Vibhag) की मानें, तो बीते एक हफ्ते में पहाड़ों से मैदान तक इतनी बारिश हो चुकी है, जो इस मौसम में सामान्य से कई गुना अधिक हैं।

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी (Heavy Snowfall) के चलते श्रीनगर एयरपोर्ट से उड़ानों की आवाजाही प्रभावित हुई है। श्रीनगर एयरपोर्ट की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से दृश्यता (visibility) काफी कम है। इस कारण उड़ानों पर असर पड़ा है। श्रीनगर हवाई अड्डे के अधिकारियों का कहना है, कि लगातार बर्फबारी के कारण छह आउटबाउंड उड़ानें (Outbound Flights) रद्द कर दी गईं हैं। वहीं, मौसम विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी शिमला (Shimla) में बर्फबारी और बारिश का येलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया है। बता दें, कि शिमला का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने पहले ही चेताया था

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शुक्रवार देर रात से ही तेज हवा के साथ बारिश ने मौसमी हलचल बढ़ा दी है। मौसम विभाग केअनुसार, रविवार तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। वैसे मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने पहले ही बताया था, कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में शनिवार को तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलने का पूर्वानुमान था। दिल्ली में भारी बारिश के बाद प्रहलादपुर इलाके में अंडरपास के नीचे जलजमाव देखने को मिल रहा है। अब, इस बारिश के बाद से कई राज्यों में शीत लहर के आसार बढ़ गए हैं। कमोबेश यही हालात दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 9 जनवरी तक देखने को मिलेंगे।

चमोली में जानवरों को शिकारियों से बचाने की कवायद

वहीं, उत्तराखंड के चमोली में भारी हिमपात के बीच जानवरों को शिकारियों से बचाने की कवायद तेज कर दी गई है। वन विभाग द्वारा जंगलों में गश्त लगाई जा रही है। उप वन संरक्षक ने बताया, कि विभाग को आदेश दिए गए हैं, कि जानवरों की सुरक्षा के लिए अधिकारी इलाकों को चिन्हित कर गश्त करें। इसके लिए अधिकारियों की तैनाती की गई है।

इन इलाकों में अगले 24 घंटे रहेगी आफत

मौसम विभाग (mausam vibhag) के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली अगले 24 घंटों के लिए सबसे ज्यादा वर्षा वाले इलाके रहेंगे। इन राज्यों में कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश और हिमपात का पूर्वानुमान जताया गया है। बारिश और बर्फ़बारी की संभावना जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहों पर देखने को मिलेगी। श्रीनगर से लेकर गुलमर्ग, जम्मू और कटरा तथा हिमाचल प्रदेश के कुल्लू-मनाली, शिमला, धर्मशाला, चंबा, ऊना, बिलासपुर इन क्षेत्रों में मूसलाधार वर्षा या बर्फबारी हो सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story