×

ओमिक्रॉन तेज हुआ पर राहत की बात, दो सौ में एक मरीज को पड़ रही ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत

Omicron Cases in India: हालिया शोध के मुताबिक यह ज्ञात हुआ है कि भारत में करीब हर 200 मरीजों में से एक को ही ओमिक्रोन संक्रमण के चलते ऑक्सीजन सपोर्ट की ज़रूरत पड़ रही है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Chitra Singh
Published on: 4 Jan 2022 5:14 AM GMT
omicron variant
X

ओमिक्रॉन पुरानी बीमारी को बना रहा जटिल(डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Omicron Cases in India: देश में ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron infection) के मामले लगातार तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं तथा इन बढ़ रहे मामलों के साथ ही प्रशासन और आम लोगों के तनाव का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में प्रशासन के समक्ष सबसे ज़रूरी मुद्दा कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) और उचित रूप से कोरोना परीक्षण को लागू कराना है जिससे अधिक से अधिक आबादी संक्रमण से सुरक्षित रह सके।

इसके अलावा प्रदर्शित एक हालिया शोध के मुताबिक यह ज्ञात हुआ है कि ओमिक्रोन संक्रमण भले से तेज़ी से विस्तार कर रहा है लेकिन इसकी गंभीरता पहले के अन्य कोविड वैरिएंट की अपेक्षा काफी कम है। आंकड़ों की बात करें तो भारत में करीब हर 200 मरीजों में से एक को ही ओमिक्रोन संक्रमण के चलते ऑक्सीजन सपोर्ट की ज़रूरत पड़ रही है। कुल मिला कर संक्रमण के आंकड़े भले ही बढ़ रहे हैं लेकिन इससे होने वाली गंभीरता अधिक ना होने के चलते यह राहत की बात है।

वर्तमान में भारत में ओमिक्रोन संक्रमण के मामलों की संख्या 1700 के आंकड़े को पार कर चुकी है। इसके मद्देनजर राज्य और केंद्र सरकार लगातार बढ़ रहे ओमिक्रोन के मामलों के मद्देनजर समीक्षा बैठक और मॉनिटरिंग कर रही हैं लेकिन संक्रमण के मामले किसी भी प्रकार से थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। दूसरे देशों से यात्रा कर भारत आने वाले यात्रियों पर भी विशेषकर ध्यान दिया जा रहा है तथा ऐसे लोगों का समय से कोरोना और ओमिक्रोन परीक्षण भी किया जा रहा है।

हालांकि अब लोगों को भी अत्यधिक सतर्कता बरतने की ज़रूरत है तथा इन हालातों में सभी जरूरी दिशा-निर्देशों का अवश्य रूप से पालन करने के साथ ही मास्क लगाना और शारीरिक दूरी जैसे नियमों का पालन करना भी बेहद आवश्यक है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story