×

सोशल यूजर्स का तगड़ा झटका, अब कब खुलेंगे Facebook, Instagram और Whatsapp, DNS बनी वजह

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के सेवा बंद होने से सोशल मीडिया में हाहाकार की जगह पसरा सन्नाटा

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 4 Oct 2021 6:20 PM GMT (Updated on: 4 Oct 2021 6:21 PM GMT)
social media
X

सोशल मीडिया की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया यूजर्स को सोमवार रात से तगड़ा झटका लगा है। दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स का कनेक्टिविटी कट गया है, क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook, Instagram और Whatsapp ने अचानक काम करना बंद कर दिया है। लोगों द्वारा की जारी शिकायतों पर तीनों कंपनियों की तरफ से जवाब आया है कि वे इस समस्या पर काम कर रहे हैं, जल्द ही परेशानी को दूर कर लिया जाएगा।

बता दें कि खबर लिखे जाने तक करीब 3 घंटे बीत चुके थे लेकिन फेसबुक, इंस्टाग्राम व वाट्सऐप की सेवा ज्यों कि त्यों ठप्प पड़ी थी। ऐसे में लोगों में यह सवाल उठने लगा है कि आखिर उनका सोशल मीडिया प्लेटफार्म कब चलेगा। वहीं इसके पीछे डीएनएस की समस्या बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि डीएनएस काम न करने की वजह से यह समस्या आई है। खबरों के मुताबिक पूरी दुनिया के लोग अचानक आई इस समस्या से प्रभावित हो रहे हैं।

वेबसाइटों पर ट्रैफिक ट्रैक करने वाले डाउन डेटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक सोमवार रात करीब 8 बजकर 57 मिनट पर फेसबुक, इंस्टाग्राम व वाट्सऐप ने काम करना बंद किया है। कई लोगों ने कंपनियों को कंप्लेन भी किया, जिस पर ट्वीटर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम व वाट्सऐप की तरफ से बताया गया कि कुछ तकनीकी दिक्कत आई है, उस पर काम किया जा रहा है, जल्द ही समस्या का समाधान कर लिया जाएगा।

क्या है डीएनएस

इंटरनेट पर अपने मनपसंद वेबसाइट को अपने कंप्यूटर और मोबाइल में एक्सेस कराने में डीएनएस का अहम रोल होता है। बता दें कि कंप्यूटर इंसानों की भाषा समझ नहीं पाता, यह केवल नंबरों को समझ पाता। डीएनएस का फुलफार्म डोमन नेम सिस्टम होता है। इसकी वजह से हमे न नंबरों को याद नहीं रखना होता।



Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story