×

Violence in JNU: हिंसक झड़प में कई घायल, वेज vs नॉन वेज खाने को लेकर हुआ विवाद

Violence in JNU: देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) कैंपस में मांसाहारी (नॉन वेज) खाने को लेकर छात्रों में विवाद हो गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 10 April 2022 3:59 PM GMT
Violence in JNU
X

JNU में छात्रों में हिंसक संघर्ष: फोटो- सोशल मीडिया

Violence in JNU: देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) कैंपस में मांसाहारी (नॉन वेज) खाने को लेकर छात्रों में विवाद हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक यह मामला शुक्रवार रात का है। वेज vs नॉन वेज के अंतर्गत जेएनयू में खाने को लेकर विवाद में मांसाहार भोजन परोसने पर उपवास रखे छात्रों ने आपत्ति जताई थी।

बताया जा रहा है कि नवरात्रि में व्रत करने वाले छात्रों ने हॉस्टल के मेस में मांसाहारी भोजन (Non-vegetarian food in hostel mess) परोसने पर आपत्ति जताई। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) कैंपस में मांसाहारी (नॉन वेज) खाने को लेकर छात्रों में विवाद हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक यह मामला शुक्रवार रात का है।

फूड कॉन्ट्रोवर्सी पर यूनिवर्सिटी की ओर से एक नोटिस

इस फूड कॉन्ट्रोवर्सी पर यूनिवर्सिटी की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है। यूनिवर्सिटी की ओर से कहा गया है कि जेएनयू कैंपस के मेस में किसी भी धर्म के लिए खाने-पीने के लिए कोई पाबंदी नहीं है। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कोई मनाही नहीं है। चाहे रमजान हो या रामनवमी। हर कोई इसे अपने तरीके से मना सकता है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि किसी के भी पहनावे पर, खाने पर और आस्था पर रोक टोक नहीं कर सकते हैं। सभी लोग अपने हिसाब से अपने धर्म का पालन करते हैं। मेस स्टूडेंट कमेटी चलाती है और मेन्यू वही तय करते हैं।

फिलहाल के लिए कार्रवाई यही की गई है कि वार्डन ने नोटिस जारी करके इस बात को साफ कर दिया है कि हर व्यक्ति अपनी आस्था के मुताबिक पूजा कर सकता है, अपने धर्म का पालन कर सकता है, इसमें यूनिवर्सिटी की तरफ से कोई मनाही नहीं है।


छात्रों को भोजन के अधिकार से वंचित किया जा रहा- लेफ्ट छात्रों का आरोप

जेएनयू स्टूडेंट यूनियन की ओर से कहा गया है कि एबीवीपी के गुंडों ने अपनी नफरत की राजनीति और विभाजनकारी एजेंडे को लेकर कावेरी हॉस्टल में हिंसक माहौल बना दिया है। वे मेस कमेटी को रात के खाने के मेनू को बदलने के लिए मजबूर कर रहे हैं और मेस से जुड़े लोगों के साथ लेफ्ट विंग के छात्रों पर हमला कर रहे हैं।

मेनू में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के फूड-मेस कमेटी

छात्र अपनी पसंद के मुताबिक कोई भी खाना ले सकते हैं। लेकिन एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने गुंडागर्दी कर हंगामा किया। साथ ही मेस के कर्मचारियों के साथ मारपीट भी की। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने मेस के कर्मचारियों से नॉनवेज फूड नहीं बनाने का दबाव डाला।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story