×

नूतन का बाॅलीवुड में सफर, 70 से अधिक फिल्मों में किया काम, ऐसे बनी टॉप एक्ट्रेस

हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थी नूतन। खूबसूरत होने के साथ साथ वह शानदार अभिनेत्री भी थीं। आज ही के दिन नूतन ने इस दुनिया को अलविदा कहा था।

Monika
Published on: 21 Feb 2021 7:23 AM GMT
नूतन का बाॅलीवुड में सफर, 70 से अधिक फिल्मों में किया काम, ऐसे बनी टॉप एक्ट्रेस
X
14 साल की उम्र में नूतन ने शुरू की थी एक्टिंग, बनी इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस

मुंबई: हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थी नूतन। खूबसूरत होने के साथ साथ वह शानदार अभिनेत्री भी थीं। आज ही के दिन नूतन ने इस दुनिया को अलविदा कहा था। उसके इस डेथ एनिवर्सरी पर आइए जानते है उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें।

लगभग चार दशकों के करियर में नूतन ने 70 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया। फिल्म के इतिहास में सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक के रूप में नूतन को अपरंपरागत हिस्सों को निभाने के लिए जाना जाता था और उनके अभिनय की अक्सर तारीफ़ हुई।

इस फिल्म से की करियर की शुरुआत

नूतन के पास फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार की पांच बार जीत का रिकॉर्ड है। यही नहीं उन्हें 1974 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। नूतन ने अपने करियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में 1950 में अपनी माँ द्वारा निर्देशित फिल्म हमारी बेटी से की। बाद में उन्होंने नगीना और हम्लोग (1951) जैसी फिल्मों में काम किया। फिल्म सीमा (1955) में उनकी भूमिका से लोगों ने पहचान जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। 1960 के दशक के दौरान नूतन ने मेन रोल किया जिसमे फिल्म सुजाता (1959), बंदिनी (1963), मिलन (1967) और मुख्य तुलसी तेरे आंगन की (1978) में जैसी फ़िल्में रही। इन फिल्मों में अपने रोल के लिए कई पुरस्कार जीते। नूतन की ये फ़िल्में अनारी (1959), छलिया (1960), तेरे घर में (1963), सरस्वतीचंद्र (1968), अनुराग (1972) और सौदागर (1973) भी दर्शकों को काफी पसंद आई।

ये भी पढ़ें : Big Boss 14: फिनाले से पहले राहुल का खुलासा, जानें क्यों छोड़कर गए थे घर

बीमारी के चलते हुई मौत

नूतन ने 11 अक्टूबर 1959 को भारतीय नौसेना के लेफ्टिनेंट-कमांडर रजनीश बहल से शादी की। उनके इकलौते बेटे मोहनीश का जन्म 1961 में हुआ था। मोहनीश टेलीविज़न के साथ साथ फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं। उनकी बेटी (नूतन की पोती) प्रनूतन बहल भी बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। फरवरी 1991 में, बीमार होने के बाद अभिनेत्री नूतन को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 21 फरवरी रात 12:07 बजे उसकी मौत हो गई थी ।

ये भी पढ़ें : कौन जीतेगा Big Boss 14: अपने फेवरेट कंटेस्टेंट को करें वोट, इतने बजे तक मौका

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story